मुंबई। अंतरिक्ष की गहराइयां नापते हुए नए-नए ग्रहों की खोज करने का शौक़ सिर्फ़ अंतरिक्ष विज्ञानियों को ही नहीं होता, बल्कि सिनेमा की दुनिया के लिए भी अंतरिक्ष की स्याह गहराई और रहस्य आकर्षित करता रहा है। हॉलीवुड में इस विषय पर ना जाने कितनी फ़िल्में बन चुकी हैं।

कभी एलियंस तो कभी किसी दूसरे ग्रह की खोज या अंतरिक्ष से आने वाली किसी आफ़त के बहाने हॉलीवुड स्पेस फ़िल्मों का निर्माण करता रहा है। भारतीय सिनेमा में भी ऐसी कोशिशें शुरू हो गयी हैं, मगर बाज़ी मारी है दक्षिण भारतीय फ़िल्म इंडस्ट्री ने, जहां दूसरी स्पेस फ़िल्म बननी शुरू हो गयी है। स्वतंत्रता दिवस के मौक़े पर मेकर्स ने इसका पोस्टर और शीर्षक जारी किया है। तेलुगु में बन रही इस फ़िल्म का शीर्षक 'अंतरिक्षम- 9000 किमी प्रति घंटा' है, जिसे संकल्प रेड्डी डायरेक्ट कर रहे हैं। इसी साल क्रिसमस के मौक़े पर रिलीज़ हो रही फ़िल्म में वरुण तेज, अदिति राव हैदरी और लावण्य त्रिपाठी मुख्य भूमिकाएं निभा रहे हैं। तेलुगु सिनेमा की यह पहली स्पेस फ़िल्म होगी। अदिति ने फ़र्स्ट लुक शेयर करते हुए लिखा है- ''तेलुगु सिनेमा स्पेस में पहुंच गया है। अपनी दूसरी फ़िल्म का टाइटल और फ़र्स्ट लुक पेश कर रही हूं।'' 

संकल्प रेड्डी इससे पहले राणा दग्गूबटी के साथ ग़ाज़ी बना चुके हैं, जो भारत और पाकिस्तान के बीच हुई नेवी वॉर पर आधारित थी। राणा ने भी फ़िल्म के लिए सभी को बधाई दी है।

इससे पहले 'टिक टिक टिक' शीर्षक से तमिल सिनेमा में भी स्पेस फ़िल्म बनायी जा चुकी है, जो इसी साल रिलीज़ हुई थी। इस फ़िल्म को भारत की पहली स्पेस फ़िल्म के तौर पर प्रचारित किया गया। फ़िल्म में जयराम रवि आरून अज़ीज़ और निवेता पेतुराज ने मुख्य किरदार निभाये थे। फ़िल्म को शक्ति सुंदर राजन ने निर्देशित किया था। ग़ौरतलब है कि देश की सबसे बड़ी फ़िल्म इंडस्ट्री हिंदी सिनेमा में भी इन दिनों स्पेस केंद्रित फ़िल्में बनाने की कोशिशें चल रही हैं।

लेखक संजय पूरन सिंह की कहानी पर 'चंदा मामा दूर के' फ़िल्म की तैयारियां चल रही हैं, जिसमें सुशांत सिंह राजपूत स्पेस ट्रैवलिंग करते दिखेंगे। इसकी तैयारियों की तस्वीरें सुशांत अक्सर सोशल मीडिया में शेयर करते रहे हैं। कुछ महीने पहले उन्होंने स्पेस सूट की तस्वीरें साझा की थीं। नासा में जाकर उनकी ट्रेनिंग की ख़बरें भी आ चुकी हैं। 

 

 

 

#LovingMyDream 1/150 !🌈 ‘GET A FLYING LICENSE !!’🛫 Buying this beauty (Boeing 737 Fixed Base Flight Simulator) to start loving/living my first of 150 dreams; to fly..🦅

A post shared by Sushant Singh Rajput (@sushantsinghrajput) on

इस फ़िल्म के अलावा चांद पर जाने वाली भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा की बायोपिक 'सैल्यूट' भी पाइपलाइन में है, जिसमें शाह रुख़ ख़ान के लीड रोल निभाने की ख़बर है। इस फ़िल्म में पहले आमिर ख़ान शीर्षक रोल निभाने के लिए चुने गये थे, मगर आमिर व्यस्तता के चलते कर नहीं सके। इन फ़िल्मों के आने में अभी वक़्त लगेगा। स्पेस फ़िल्म ना सही, मगर स्पेस से जुड़ा किरदार आमिर 'पीके' में निभा चुके हैं। राजकुमार हिरानी निर्देशित इस फ़िल्म में आमिर ने अंतरिक्ष में सुदूर स्थित किसी ग्रह से आये एलियन का रोल निभाया था। फ़िल्म में आमिर अपने ग्रह को 'गोला' कहते दिखायी दिये थे।

बॉलीवुड में बनी अंतरिक्ष से संबंधित साइंस फिक्शन फ़िल्मों की बात करें तो 'कोई मिल गया' का नाम लिया जा सकता है। हालांकि यह स्पेस फ़िल्म नहीं थी, मगर अंतरिक्ष की रहस्मयी दुनिया से आये एक एलियन जादू की कहानी थी। फ़िल्म में रितिक रोशन और प्रीति ज़िंटा ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं, जबकि राकेश रोशन ने इसे डायरेक्ट किया था। 

हॉलीवुड में सालों से स्पेस फ़िल्में बन रही हैं, जिनमें अंतरिक्ष के रहस्य और रोमांचक घटनाओं को कहानी की पृष्ठभूमि बनाया जाता है। इनमें कुछ फ़िल्में तो वास्तविकता के इतने क़रीब होती हैं कि लगता ही नहीं कि फ़िल्म चल रही है। मौजूदा समय में 'इंटरस्टेलर', 'ग्रेविटी', 'द मार्शियन', 'लाइफ़' और 'अवतार' जैसी फ़िल्म का नाम लिया जा सकता है, जिनकी कहानी में अंतरिक्ष की यात्रा दिखायी गयी है। 

Posted By: Manoj Vashisth