Move to Jagran APP

शोले की शूटिंग के दौरान प्रिग्नेंट थीं जया बच्चन, जानिये उनकी लाइफ से जुड़ी 5 दिलचस्प बातें

बच्चन परिवार की सबसे मजबूत कड़ी जया बच्चन ही हैं।

By Hirendra JEdited By: Published: Sun, 09 Apr 2017 09:32 AM (IST)Updated: Tue, 10 Apr 2018 06:26 AM (IST)
शोले की शूटिंग के दौरान प्रिग्नेंट थीं जया बच्चन, जानिये उनकी लाइफ से जुड़ी 5 दिलचस्प बातें
शोले की शूटिंग के दौरान प्रिग्नेंट थीं जया बच्चन, जानिये उनकी लाइफ से जुड़ी 5 दिलचस्प बातें

मुंबई। आज बेहतरीन अदाकारा जया बच्चन का जन्मदिन है। 9 अप्रैल 1948 को जबलपुर, मध्यप्रदेश में जन्मीं जया को लाइफ ने वो सब कुछ दिया है जो किसी को कामयाब बनाती है। क्या आप जानते हैं महज 15 साल की छोटी सी उम्र से ही जया बच्चन का एक्टिंग कैरियर शुरू हो गया था, उन्होंने डायरेक्टर सत्यजीत रे की बंगाली फ़िल्म 'महानगर' (1963) में सपोर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभाया था। तब से लेकर आज तक जया ने लम्बा सफ़र तय कर लिया है। आइये उनकी ज़िंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें यहां जानते हैं।

loksabha election banner

'शोले' की शूटिंग के वक्त थीं प्रिग्नेंट

सिनेमा, पॉलिटिक्स, सोशल सर्विस से लेकर एक मां, सास और नानी-दादी की अपनी पारिवारिक भूमिका में भी जया आज एक सफल नाम है। परिवार और कैरियर इस दोनों ही मोर्चे पर जया ने बड़ी ही समझदारी से ताल-मेल बिठाया है। आपको जानकार सुखद आश्चर्य हो सकता है कि जब जया 'शोले' की शूटिंग कर रहीं थीं, तब वो प्रिग्नेंट थीं। तब उनके गर्भ में उनकी बड़ी बेटी श्वेता बच्चन पल रही थीं।

एक ट्रेंड एक्ट्रेस

सफलतम एक्ट्रेसेस में शुमार जया बच्चन ने एक्टिंग की बाकायदा पढ़ाई भी की है। जया ने फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआई) ज्वाइन की और वहां से गोल्ड मेडल के साथ पासआउट हुईं। एफटीआई ने इंडस्ट्री को कई कमाल के एक्टर्स दिए हैं। कुछ एक्टर्स के नाम तक जया बच्चन ने ही रखे हैं। उन्हीं में से एक हैं-'शेरिंग फैंटसो'। बता दें कि फेमस एक्टर डैनी को उनका नाम जया बच्चन ने ही दिया था। वो एफटीआई में जया के जूनियर थे। डैनी का असली नाम शेरिंग फैंटसो था।

यह भी पढ़ें: केकेआर की जीत के बाद बेटी सुहाना संग ऐसे जश्न मनाते दिखे शाह रुख़ ख़ान, देखें तस्वीरें

शादी

यह जानना भी रोचक है कि जया बच्चन और अमिताभ की मुलाकात ऋषिकेश मुखर्जी ने अपनी फ़िल्म 'गुड्डी' के सेट पर कराई थी। इसके बाद 1973 में अमिताभ बच्चन और जया साथ-साथ 'ज़ंजीर' में नजर आए। इसी फ़िल्म के दौरान दोनों करीब आए और दोनों ने शादी करने का फैसला ‌ले लिया। 3 जून, 1973 को दोनों शादी के बंधन में बंध गए। यह जोड़ी आज इंडस्ट्री के सबसे प्रभावशाली कपल्स में से है। आपको शायद ही मालूम हो कि जया लिखती भी हैं और अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फ़िल्म 'शहंशाह' (1988) की स्टोरी जया बच्चन ने ही लिखी थी।

अवार्ड

1992 में ही जया बच्चन को 'पद्मश्री' सम्मान मिल चुका है। उन्हें उपहार, अभिमान, कोरा कागज, नौकर, हजार चौरासी की मां, फिजा, कभी खुशी कभी गम और कल हो ना हो जैसी फ़िल्मों के लिए फिल्मफेयर का अवॉर्ड भी मिल चुका है।

यह भी पढ़ें: ‘टाइम’ मैगजीन के कवर पेज पर छपने से लेकर गुमनाम मौत तक, जानिए परवीन बॉबी की ये अनसुनी बातें

परिवार की मुखिया

हम जानते हैं कि 2004 में समाजवादी पार्टी की तरफ से राज्यसभा सदस्य बनीं जया के पति अमिताभ बच्चन एक महानायक हैं। बेटा अभिषेक बच्चन भी फेंमस एक्टर हैं। बहू ऐश्वर्या राय का अपना जलवा है लेकिन इन सबके बीच जया की अपनी एक मजबूत पहचान है। बच्चन परिवार की सबसे मजबूत कड़ी जया बच्चन ही हैं। 



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.