Move to Jagran APP

बॉलीवुड में फिर बवाल, एक जैसी थीम पर आ रहीं कई फ़िल्में, आमिर भी नहीं पीछे

मधुर भंडारकर की इंदु सरकार और मिलन लूथरिया की बादशाहो इमरजेंसी के पीरियड में सेट कहानी हैं। दिलचस्प बात ये है कि दोनों फ़िल्मों की कहानियों के तार पॉलिटिकल फ़ैमिली से जुड़े हैं।

By मनोज वशिष्ठEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 07:03 PM (IST)Updated: Tue, 08 Aug 2017 11:55 AM (IST)
बॉलीवुड में फिर बवाल, एक जैसी थीम पर आ रहीं कई फ़िल्में, आमिर भी नहीं पीछे
बॉलीवुड में फिर बवाल, एक जैसी थीम पर आ रहीं कई फ़िल्में, आमिर भी नहीं पीछे

मुंबई। हिंदी सिनेमा में ऐसे इत्तेफ़ाक़ कई दफ़ा होते हैं, जब दो फ़िल्ममेकर्स एक ही सब्जेक्ट पर फ़िल्म प्लान कर रहे हों या बना रहे हों। इस साल भी ऐसा संयोग हो रहा है। कुछ फ़िल्में ऐसी आ रही हैं, जिनकी पृष्ठभूमि एक ही है, मगर कहानियां अलग।

loksabha election banner

रणबीर कपूर के कज़िन आदर जैन 'क़ैदी बैंड' से बॉलीवुड में अपना करियर शुरू कर रहे हैं। यशराज बैनर की इस फ़िल्म को हबीब फ़ैज़ल ने डायरेक्ट किया है। फ़िल्म की कहानी कुछ अंडरट्रायल्स के इर्द-गिर्द घूमती है जो जेल में रहते हुए बैंड बनाते हैं और मशहूर हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: इन एक्टर्स ने दिखायी डायरेक्टर बनने की हिम्मत, कुछ ने बाद में कर ली तौबा

कुछ-कुछ यही कहानी है फ़रहान अख़्तर की फ़िल्म 'लखनऊ सेंट्रल' की, जिसमें वो एक सज़ायाफ़्ता कै़दी के रोल में हैं और जेल में रहते हुए एक रॉक बैंड बनाते हैं। इस फ़िल्म को डेब्यूटेंट रंजीत तिवारी डायरेक्ट कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: अभिषेक से आदर तक... जानिए इन 8 स्टार किड्स के डेब्यू में क्या है कॉमन

मधुर भंडारकर की 'इंदु सरकार' और मिलन लूथरिया की 'बादशाहो' इमरजेंसी के पीरियड में सेट कहानी हैं। दिलचस्प बात ये है कि दोनों फ़िल्मों की कहानियों के तार पॉलिटिकल फ़ैमिली से जुड़े हैं और इमरजेंसी के दौरान होने वाली विभिन्न घटनाओं को कहानी का आधार बनाया गया है। 

यह भी पढ़ें: Remake और Copied फ़िल्मों से चमकी है सलमान के करियर की ट्यूबलाइट

 

'पैडमैन' और 'फुल्लू' वैसे तो बिल्कुल अलग फ़िल्मे हैं, मगर कांसेप्ट के आधार पर इन दोनों में भी समानता है। 'पैडमैन' में अक्षय कुमार लीड रोल निभा रहे हैं। ये सेनिटरी पैड बनाने वाले शख़्स की कहानी है। वहीं 'फुल्लू' में भी ऐसे ही शख़्स की कहानी दिखायी गयी है। इस फ़िल्म में शारिब हाशमी ने लीड रोल निभाया।

यह भी पढ़ें: बाहुबली की देवसेना समेत 5 ब्यूटीज़ की वापसी का है इंतज़ार

अंडरवर्ल्ड की बैकग्राउंड पर दो फ़िल्में आ रही हैं। अरुण गावली की बायोपिक 'डैडी' और दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर की बायोपिक 'हसीना'। 'डैडी' में अर्जुन रामपाल गावली के रोल में हैं तो हसीना में श्रद्धा कपूर टाइटल रोल निभा रही हैं, वहीं दाऊद के रोल में उनके सगे भाई सिद्धांत कपूर हैं। 'हसीना' में भी डैडी यानि अरुण गावली का किरदार अहम रोल निभा रहा है।  

यह भी पढ़ें: इन एक्टर्स ने पर्दे पर निभाये हैं डबल रोल, अब अर्जुन की बारी

'बैटल ऑफ़ सारागढ़ी' भी इस वक़्त हॉट टॉपिक है। राजकुमार संतोषी की फ़िल्म में रणदीप हुड्डा लीड रोल में हैं, वहीं 'संस ऑफ़ सरदार' में अजय देवगन मुख्य किरदार में दिखेंगे। ख़बर ये भी आयी थी कि सलमान और करण जौहर मिलकर इस विषय पर फ़िल्म प्लान कर रहे हैं, जिसमें अक्षय कुमार लीड रोल में होंगे। 

यह भी पढ़ें: कोई गिटार तो कोई वायलिन का है उस्ताद, बॉलीवुड एक्टर्स का हुनर

 

हाल ही में रिलीज़ हुई मॉम में श्रीदेवी ने लीड रोल निभाया। फ़िल्म की कहानी एक बेटी के साथ हुए रेप और मां के बदले पर आधारित थी। इस फ़िल्म को रवि उदयावर ने डायरेक्ट किया था। अश्तर सईद निर्देशित मातृ में रवीना टंडन लीड रोल में थीं। इस फ़िल्म की कहानी भी रेप और रिवेंज पर बेस्ड थी।

यह भी पढ़ें: अजय-काजोल समेत ये हैं बॉलीवुड के 11 Happily Married Couple, नज़र ना लगे

अक्षय कुमार की फ़िल्म 'टॉयलेट एक प्रेम कथा' स्वच्छता अभियान पर आधारित है। इस फ़िल्म को एस नारायण सिंह डायरेक्ट कर रहे हैं। भूमि पेडनेकर फ़ीमेल लीड रोल में हैं। राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फ़िल्म 'मेरे प्यारे प्रधानमंत्री' की कहानी बिल्कुल अलग है, मगर कांसेप्ट स्तर पर ये फ़िल्म भी स्वच्छता अभियान का संदेश देती है।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड की इन फ़िल्मों में हैं 10 से ज़्यादा गाने, जब हैरी मेट सेजल भी है शामिल

सेलिब्रेटेड एस्ट्रॉनॉट राकेश शर्मा की बायोपिक फ़िल्म में लीड रोल निभाकर आमिर ख़ान अंतरिक्ष की सैर करने वाले हैं। महेश मथाई निर्देशित फ़िल्म का नाम 'सेल्यूट' रखा गया है।उधर, सुशांत सिंह राजपूत भी 'चंदा मामा दूर के' फ़िल्म में एस्ट्रोनॉट का रोल निभा रहे हैं। फ़िल्म को संजय पूरन सिंह चौहान डायरेक्ट कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.