Move to Jagran APP

'बादशाहो' ने लूट लिया ख़ज़ाना, देखती रह गयी 'सावधान' पुलिस, मिलिए शातिरों चोरों से

ये भी मनोविज्ञान का एक दिलचस्प पहलू है कि रियल लाइफ़ में हर कोई भले ही अपराधमुक्त समाज चाहता हो, मगर रील लाइफ़ में क्राइम ख़ूब बिकता है।

By मनोज वशिष्ठEdited By: Published: Fri, 01 Sep 2017 01:09 PM (IST)Updated: Mon, 04 Sep 2017 01:47 PM (IST)
'बादशाहो' ने लूट लिया ख़ज़ाना, देखती रह गयी 'सावधान' पुलिस, मिलिए शातिरों चोरों से
'बादशाहो' ने लूट लिया ख़ज़ाना, देखती रह गयी 'सावधान' पुलिस, मिलिए शातिरों चोरों से

मुंबई। बड़े पर्दे पर चोर-सिपाही का खेल फ़िल्ममेकर्स के साथ दर्शकों को भी ख़ूब पसंद आता है। इसीलिए मौक़ा मिलते ही लेखक और फ़िल्मकार ऐसी कहानी ले आते हैं।  

loksabha election banner

डायरेक्टर मिलन लूथरिया की फ़िल्म 'बादशाहो' आज सिनेमाघरों में पहुंच गयी है। कहानी इमरजेंसी के दौर में हुई एक ख़ज़ाने की लूट पर आधारित है। अजय देवगन, इमरान हाशमी, इलियाना डिक्रूज़, ईशा गुप्ता, विद्युत जाम्वाल और संजय मिश्रा लीड रोल्स में हैं। वैसे ये भी मनोविज्ञान का एक दिलचस्प पहलू है कि रियल लाइफ़ में हर कोई भले ही अपराधमुक्त समाज चाहता हो, मगर रील लाइफ़ में क्राइम ख़ूब बिकता है। इसीलिए अपराध से सिनेमा का प्रेम कम नहीं होता। अलग-अलग जॉनर को क्राइम की बैकग्राउंड पर आज़माया जाता रहा है।

यह भी पढ़ें: बादशाहो की फ़िल्म समीक्षा, जानिए कैसी है अजय देवगन की ये फ़िल्म

कॉमेडी-ड्रामा फ़िल्म 'बैंक चोर' की कहानी दो शातिर लुटेरों पर आधारित थी, जो पुलिस और सीबीआई की नाक के नीचे से बैंक लूटकर निकल जाते हैं। फ़िल्म में रितेश देशमुख, विवेक ओबेरॉय और रिया चक्रवर्ती ने लीड रोल्स निभाये।

शाह रुख़ ख़ान की फ़िल्म का टाइटल 'हैप्पी न्यू ईयर' था, मगर फ़िल्म एक हाई प्रोफ़ाइल चोरी पर आधारित थी। एसआरके एंड पार्टी एक डांस रिएलिटी शो की आड़ में एक बड़ी चोरी को अंजाम देते हैं, जो दरअसल एक रिवेंज के लिए की जाती है। फ़िल्म में शाह रुख़ और दीपिका पादुकोण के अलावा अभिषेक बच्चन, बमन ईरानी, सोनू सूद, विवान शाह और जैकी श्रॉफ़ मुख्य भूमिकाओं में नज़र आये।

यह भी पढ़ें: बाबूमोशाय की कमाई से गदगद नवाज़ुउद्दीन, सक्सेस पार्टी कर जश्न मनाया

'किक' में सलमान ख़ान ने रॉबिनहुड टाइप का किरदार निभाया था, जो अमीरों को लूटकर ज़रूरतमंदों की मदद करता है। फ़िल्म में जैकलीन फ़र्नांडिस पहली बार सलमान के साथ फ़ीमेल लीड रोल में थीं। फ़िल्म में रणदीप हुड्डा पुलिस अफ़सर के किरदार में नज़र आये, जबकि नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी ने मुख्य विलेन का रोल निभाया।

धूम सीरीज़ को बॉलीवुड की बेहतरीन फ़िल्मों में शामिल किया जाता है, जो चोरी पर आधारित हैं। इसकी शुरुआत 'धूम' के साथ हुई, जिसमें जॉन अब्राहम हाई प्रोफ़ाइल चोर बने थे, जबकि अभिषेक बच्चन पुलिस अफ़सर के किरदार में थे। उदय चोपड़ा भी अभिषेक के साथ चोर-सिपाही खेलते नज़र आये थे। इस फ़िल्म में ईशा देओल फ़ीमेल लीड रोल में नज़र आयी थीं। 'धूम 2' में चोर वाला किरदार रितिक रोशन ने निभाया, जबकि अभिषेक और उदय अपने पुराने रोल्स में दिखे।

यह भी पढ़ें: Chef बने सैफ़ अली ख़ान, जानिए किस हॉलीवुड फ़िल्म से आयी है ये रेसिपी

'धूम 2' में ऐश्वर्या राय बच्चन का सेक्सी और दिलकश अंदाज़ पहली बार दर्शकों ने देखा। वहीं, बिपाशा बसु भी इस फ़िल्म का हिस्सा बनीं। 'धूम 3' पिछले दोनों भागों से बड़ी हो गयी। फ़िल्म में आमिर ख़ान डबल रोल में नज़र आये, जो सर्कस चलाने की आड़ में बैंक लूटते हैं। फ़िल्म कटरीना कैफ़ फ़ीमेल लीड में थीं।

 

'प्लेयर्स' धूम सीरीज़ में चोरों के पीछे भागने वाले अभिषेक प्लेयर्स में ख़ुद चोर बन गये। 'द इटेलियन जॉब' के इस रीमेक में अभिषेक अपने गैंग के साथ सोना चोरी करते दिखायी दिये। फ़िल्म में सोनम कपूर ने फ़ीमेल लीड रोल निभाया।

 

'तीस मार ख़ान' रॉबरी पर आधारित फ़िल्म है, जिसमें अक्षय कुमार का किरदार फ़िल्म शूटिंग की आड़ में ट्रेन से ख़ज़ाना लूटता है। अक्षय खन्ना और कटरीना कैफ़ ने सहयोगी किरदार निभाये।

यह भी पढ़ें: शुभ मंगल... समेत इन 11 फिल्मों के नाम सुनते ही सब हो जाते हैं सावधान

'आंखें' में अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, अर्जुन रामपाल और परेश रावल ने लीड रोल्स निभाये थे। फ़िल्म की कहानी तीन नेत्रहीनों द्वारा बैंक लूटने पर आधारित थी। सुष्मिता सेन एक अहम रोल में नज़र आयी थीं।

'कांटे' छह क्रिमिनल्स द्वारा लॉस एंजिलिस में बैंक लूट पर आधारित फ़िल्म है, जिसमें अमिताभ बच्चन, संजय दत्त, सुनील शेट्टी, महेश मांजरेकर, कुमार गौरव और लकी अली ने लीड रोल्स निभाये थे। ये हॉलीवुड फ़िल्म 'रिज़रवॉयर' डॉग्स से प्रेरित थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.