Move to Jagran APP

13 Years Of Om Shanti Om: वो फिल्म जिसने दीपिका पादुकोण का करियर और जिंदगी दोनों बदल दीं..

13 Years Of Om Shanti Om बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण आज फिल्म इंडस्ट्री की मोस्ट डिमांडिंग मोस्ट फेवरेट और सबसे ज्यादा कमाने वाली (Highest Paid) एक्ट्रेस में से एक हैं। स्पोर्ट्स परिवार से ताल्लुक रखने वाली दीपिका ने एक्टिंग को अपना करियर चुना।

By Nazneen AhmedEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 02:34 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 02:43 PM (IST)
Photo Credit - Om Shanti om Still (Instagram Viral Photo)

नई दिलली, जेएनएन। बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण आज फिल्म इंडस्ट्री की मोस्ट डिमांडिंग, मोस्ट फेवरेट और सबसे ज्यादा कमाने वाली (Highest Paid) एक्ट्रेस में से एक हैं। स्पोर्ट्स परिवार से ताल्लुक रखने वाली दीपिका ने एक्टिंग को अपना करियर चुना। दीपिका को बॉलीवुड इंडस्ट्री में आज 13 साल हो चुके हैं। अपनी एक्टिंग और मेहनत के दम पर एक्ट्रेस ने आज ये मुकाम हासिल किया है कि वो बॉलीवुड की बेस्ट एक्ट्रेस में से एक मानी जाती हैं। आइए जानते हैं उनके करियर के बारे में कुछ बातें….

इस फिल्म से किया एक्टिंग में डेब्यू

दीपिका ने साल 2006 में फिल्मी दुनिया में कदम रखा था। एक्ट्रेस ने कन्नड़ फिल्म ‘ऐश्वर्या’ से अपना एक्टिंग डेब्यू किया, इस फिल्म में वो एक्टर उपेंद्र के अपोज़िट लीड रोल में थीं। ये फिल्म काफी अच्छी चली थी, लेकिन एक्ट्रेस को वो पहचान नहीं दिला पाई थी जिसकी वो शायद हक़दार थीं। दीपिका को पहचान मिली फराह ख़ान की फिल्म ‘ओम शांति ओम’ से, जो साल 2007 में रिलीज़ हुई थी। आज (9 नवम्बर) इस फिल्म को रिलीज़ हुए 13 साल हो गए हैं। और इस मौके पर दीपिका ने अपनी इंस्टाग्राम डीपी और नाम बदल दिया है। एक्ट्रेस ने नाम बदलकर क्या रखा है ये बताने से पहले हम आपको बताते हैं ‘ओम शांति ओम’ से जुड़ी कुछ बातें... 

दीपिका ने दर्शकों को बना दिया था अपना दीवाना..

9 नवंबर 2007 को बड़े पर्दे पर रिलीज़ हुई इस फिल्म में दीपिका, बॉलीवुड के बादशाह यानी शाहरुख ख़ान के साथ लीड रोल में थीं। किंग ख़ान ने ही दीपिका को इस फिल्म से इंडस्ट्री में लॉन्च किया था। ‘ओम शांति ओम’ में दीपिका ने शाहरुख की गर्लफ्रेंड का किरदार निभाया था, जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया था। लोग न सिर्फ एक्ट्रेस की खूबसूरती और नज़ाकत के दीवाने हो गए थे, बल्कि दर्शकों ने दीपिका की एक्टिंग को भी काफी सराहा था। शाहरुख और दीपिका की जोड़ी काफी हिट हुई थी। इतना ही नहीं इस फिल्म के लिए दीपिका को बेस्ट डेब्यू फिमेल कैटेगरी में फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिला था।

 

View this post on Instagram

Shanti Priya ❤ #13yearsofOmShantiOm @deepikapadukone #deepikapadukone #shantipriya #omshantiom #shahrukhkhan #srk #farahkhan #arjunrampal

A post shared by 13 YEARS OF DEEPIKA PADUKONE ❤ (@deepikafans.page) on

सोनम कपूर को दी थी मात..

जिस साल, और जिस तारीख़ को फराह ख़ान की ‘ओम शांति ओम’ रिलीज़ हुई थी, उसी दिन बड़े पर्दे पर एक और बिग बजट फिल्म रिलीज़ हुई थी, जिसका नाम था ‘सांवरिया’ (Saawariya)। इस फिल्म के निर्देशक थे संजय लीला भंसाली। उस वक्त सांवरिया को लेकर काफी बज़ बना हुआ था, क्योंकि इस फिल्म से लेजेंड्री अभिनेता ऋषि कपूर के बेटे रणबीर कपूर और अनिल कपूर की बेटी सोनम कपूर बॉलीवुड में डेब्यू कर रहे थे।

एक तरफ ‘सांवरिया’ में बॉलीवुड के दिग्गज़ अभिनेताओं के स्टार किड्स थे तो दूसरी तरफ थी किंग ख़ान के साथ दीपिका पादुकोण, जिनका बॉलीवुड में ये पहला कदम था। ऐसे में दोनों फिल्मों के बीच कड़ा मुकाबला था। सभी को लग रहा था कि ‘ओम शांति ओम’ पर ‘सांवरिया’ भारी पड़ जाएगी, लेकिन जब फिल्में रिलीज़ हुईं तो कहानी कुछ और ही निकलकर आई। दर्शकों ने ‘सांवरिया’ को नकार दिया और दीपिका पादुकोण को हाथों हाथ लिया। यही वो फिल्म थी जिसने दीपिका को स्टार बना दिया।

कई फिल्में हुईं फ्लॉप..

‘ओम शांति ओम’ की सफलता के बाद दीपिका ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा, और न ही उनके करियर में कभी ब्रेक लगा। हालांकि, उनके करियर में एक डाउनफॉल ज़रूर आया। इस फिल्म के बाद एक्ट्रेस को कई फिल्में मिलीं, लेकिन वो फिल्में वैसा कमाल नहीं कर पाईं जैसा ‘ओम शांति ओम’ ने किया था और दीपिका के करियर में तब एक डाउनफॉल आया, जब एक्ट्रेस की कई फिल्में पर्दे पर बुरी तरह पिटीं, लेकिन एक्ट्रेस ने फिर भी हार नहीं मानी और वो लगातार काम करती रहीं। ‘ओम शांति ओम’ के बाद दीपिका ने बचना ऐ हसीनों, चांदनी चौक टू चाइना, बिल्लू, लव आजकल, मैं और मिसेज़ खन्ना, कार्तिक कॉलिंग कार्तिक, हाउसफुल, ब्रेक के बाद, खेलें हम जी जान से, आरक्षण, देसी ब्वॉयज़, कॉकटेल, रेस 2, बॉम्बे टॉकीज़, ये जवानी है दीवानी जैसी कई फिल्मों में काम किया, इनमें से कुछ हिट हुईं तो कुछ बुरी तरह पिटीं।

ये फिल्में साबित हुईं करियर का टर्निंग प्वॉइंट..

कई फ्लॉप फिल्में देने के बाद भी दीपिका का फिल्म करियर रुका नहीं, इसकी एक वजह थी उनकी अदाकारी। एक्ट्रेस बेहतरीन अदाकारा हैं और ये बात उन्होंने कई फिल्मों में साबित की, जैसे चेन्नई एक्सप्रेस, गोलियों की लीला रासलीला, पीकू, तमाशा, बाजीराव मस्तानी, पद्मावत, छपाक। ये वो फिल्में जिनमें दीपिका की एक्टिंग को काफी सराहा गया। अब एक्ट्रेस जल्द ही रणवीर सिंह के साथ ‘83’ में नज़र आने वाली हैं।

 

View this post on Instagram

Mastani sahiba ✨ . . . . . . Pc: Twitter Retouched by myself 🚶🏻‍♀️ Follow @deepikapadukonekeralafc_ for more #deepikapadukone #ranveersingh #shaleenanathani #deepika #ranveersingh #deepikapadukonekeralafc #gainlikes #gainfollowers #gainviews #bollywood #deepveer #instagram #fashion #beauty #bollywoodactress #model #queenofbollywood #bajiraomastani #mastani #deewanimastani

A post shared by 🌹DEEPIKA PADUKONE Kerala fc 🌹 (@deepikapadukonekeralafc_) on

दीपिका ने इंस्टाग्राम पर बदला नाम और डीपी

फिल्म के 13 साल पूरे होने पर दीपिका ने अपनी इंस्टाग्राम डीपी और नाम बदल लिया है। एक्ट्रेस ने अपनी डीपी में शाहरुख ख़ान के साथ फिल्म के एक गाने की फोटो लगाई है। वहीं एक्ट्रेस ने अपना नाम बदलकर शांतिप्रिया कर लिया है। दरअसल ‘ओम शांति ओम’ में दीपिका का नाम शांतिप्रिया ही था, जिन्हें शाहरुख ख़ान सैंडी कहकर बुलाते थे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.