Move to Jagran APP

Lata Mangeshkar को बर्थडे पर खास तोहफा देंगे विशाल भारद्वाज और गुलजार, सिंगर के 'खो' गए गाने को करेंगे रिलीज

हिंदी सिनेमा और संगीत की दिग्गज गायिका लता मंगेशकर को गाना गाए काफी समय हो गया है। उन्होंने लंबे समय तक अपनी खूबसूरत आवाज से लाखों दर्शकों के दिलों को जीता है। लता मंगेशकर की आवाज के दीवाने केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में भी हैं।

By Anand KashyapEdited By: Published: Sun, 26 Sep 2021 11:34 AM (IST)Updated: Sun, 26 Sep 2021 11:34 AM (IST)
Lata Mangeshkar को बर्थडे पर खास तोहफा देंगे विशाल भारद्वाज और गुलजार, सिंगर के 'खो' गए गाने को करेंगे रिलीज
गीतकार गुलजार, लता मंगेशकर, फिल्मकार विशाल भारद्वाज , तस्वीर, Instagram: mid day/lata_mangeshkar/vishalrbhardwaj

नई दिल्ली, जेएनएन। हिंदी सिनेमा और संगीत की दिग्गज गायिका लता मंगेशकर को गाना गाए काफी समय हो गया है। उन्होंने लंबे समय तक अपनी खूबसूरत आवाज से लाखों दर्शकों के दिलों को जीता है। लता मंगेशकर की आवाज के दीवाने केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में भी हैं। उन्हें फिल्मों में गाना गाए काफी समय हो गया है, लेकिन अब लता मंगेशकर और उनके फैंस के लिए बड़ी खबर है।

loksabha election banner

लता मंगेशकर अपना जन्मदिन 28 सितंबर को मनाती हैं। इस बार वह अपना 92वां जन्मदिन मनाने वाली हैं। लता मंगेशकर के 92वें जन्मदिन पर मशहूर फिल्मकार विशाल भारद्वाज और दिग्गज गीतकार गुलजार ने उन्हें बेहद खास तोहफा देने का फैसला किया है। अंग्रेजी वेबसाइट टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार विशाल भारद्वाज और गुलजार लता मंगेशकर के 92वें जन्मदिन पर उनका कभी न रिलीज हो पाने वाला गाना रिलीज करने वाले हैं।

दरअसल साल 1996 में विशाल भारद्वाज और गुलजार ने फिल्म माचिस के लिए एक साथ काम किया था। उन्हीं दिनों यह जोड़ी एश्वर्या राय बच्चन की भी एक फिल्म पर काम कर रही थी, लेकिन किसी कारणवश वह फिल्म कभी रिलीज नहीं हो सकी। इस फिल्म के लिए लता मंगेशकर ने एक गाना 'ठीक नहीं लगता' गाया था। फिल्म के रिलीज न होने की वजह यह गाना भी रिलीज नहीं हो सका, लेकिन अब इस गाने को रिलीज करने का फैसला किया गया।

एश्वर्या राय बच्चन पर फिल्माए लता मंगेशकर के इस गाने को विशाल भारद्वाज और गुलजार ने दिग्गज गायिका के जन्मदिन पर रिलीज करने का फैसला किया है। इस गाने के बारे में बताते हुए विशाल भारद्वाज टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा,'हमेशा सोचता था कि वह गाना बहुत अच्छा है। उस जमाने में कैसेट हुआ करते थे तो कहां रिलीज करते हैं? बात होती रही की फिल्म बनेगी, और इससे पहले कि मैं यह जानता, 8-10 साल बीत चुके थे। फिर वह गाना कहीं खो गया।'

विशाल भारद्वाज ने आगे कहा, 'करीब 10-12 साल पहले मैंने उस गाने की तलाश शुरू की। लता जी ने गाना भी कम कर दिया था, तो उस गाने को खोजने का एक और कारण था, कि उनका गया हुआ है। मैंने बहुत ढूंढा पर वह मिला नहीं। फिर दो-तीन साल पहले मेरे पास फोन आया। यह एक स्टूडियो से था जो बंद होने वाला था, और उन्होंने कहा, 'आप के नाम का एक टेप मिला है, अगर आप को लेना हो तो ले लिजिए नहीं तो हमलोग फेंक देंगे।'

दिग्गज फिल्मकार ने अपनी बात खत्म करते हुए कहा, 'उस टेप में कई गाने थे, और उनमें से यह गाना (ठीक नहीं लगता) था। मैंने उस गाने से लता जी की आवाज निकाली और हमें समकालीन कर लिया। हम इस गाने को लता जी के जन्मदिन पर रिलीज करेंगे। बाद में मैं इसको (एक फिल्म में) इस्तेमाल करूंगा। इस संस्करण पर काम करने वाले कुछ संगीतकारों का जन्म तब भी नहीं हुआ था जब इसे मूल रूप से रिकॉर्ड किया गया था।' 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.