मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग का महाकुंभ शुरू हो चुका है और क्रिकेट के दीवाने मनोरंजन और रोमांच की इस गंगा में डुबकी लगाने के लिए तैयार हो गये हैं, जिसका असर बॉलीवुड बिज़नेस पर भी देखा जाता है। इस दौरान रिलीज़ होने वाली फ़िल्मों के वीकेंड कलेक्शन सीधे प्रभावित होते हैं, क्योंकि आईपीएल के महत्वपूर्ण मैच भी अक्सर वीकेंड्स में ही रखे जाते हैं। ऐसे में बहुत से युवा दर्शक फ़िल्म के मुक़ाबले मैच को प्राथमिकता देते हैं। 

फ़िल्ममेकर्स भी इस बात को जानते हैं, लिहाज़ा आईपीएल के दौरान फ़िल्मों की रिलीज़ काफ़ी सोच समझकर रखी जाती है। आईपीएल के इस सीज़न का फ़िनाले 27 मई को होगा और इस दौरान लगभग 10 फ़िल्में अहम फ़िल्में रिलीज़ होनी है। आइए, जानते हैं कि इस बार आईपीएल के मैचों से किन फ़िल्मों का 20-20 मुक़ाबला होना है...

मई रिलीज़

4 मई को उमेश शुक्ला निर्देशित 102 नॉट आउट और अभिषेक शर्मा की परमाणु- द स्टोरी ऑफ़ पोखरण रिलीज़ होने वाली थीं। परमाणु अब खिसका दी गयी है। अब ये मई के अंत में रिलीज़ हो सकती है। परमाणु जॉन अब्राहम की होम प्रोडक्शन फ़िल्म है, जबकि 102 नॉट आउट में अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर जैसे सितारे नज़र आने वाले हैं। 11 मई को मेघना गुलज़ार निर्देशित राज़ी और अभिषेक डोगरा की फ्रायडे आने वाली हैं। राज़ी में आलिया भट्ट और विक्की कौशल मुख्य किरदारों में हैं।

आईपीएल का कारवां जैसे-जैसे फ़ाइनल की तरफ़ बढ़ता है, मैचों की अहमियत बढ़ती जाती है, लिहाज़ा फ़िल्मों की रिलीज़ भी नियंत्रित होने लगती है। शायद यही वजह है कि 18 मई को कोई बड़ी फ़िल्म रिलीज़ नहीं हो रही है। वहीं, 25 मई को एक भी फ़िल्म रिलीज़ के लिए स्लेटेड नहीं है। विक्रमादित्य मोटवाने निर्देशित भावेश जोशी की चर्चा ज़रूर है, जिसमें हर्षवर्धन कपूर लीड रोल में हैं, मगर अभी तक इसकी रिलीज़ डेट की पुष्टि नहीं हुई है। 

अप्रैल रिलीज़

7 अप्रैल को आईपीएल मैच की वजह से 6 अप्रैल को रिलीज़ हुई ब्लैकमेल के कलेक्शंस पर असर महसूस किया गया। फ़िल्म के कलेक्शंस में दूसरे दिन सिर्फ़ 37 फ़ीसदी की वृद्धि दर्ज़ की गयी। जानकार मानते हैं कि अगर ये आईपीएल नहीं होता तो ब्लैकमेल के आंकड़े कहीं बेहतर होते। 

13 अप्रैल को शूजित सरकार की अक्टूबर को रिलीज़ हो चुकी है, जिसमें वरुण धवन और बनिता संधू लीड रोल्स में हैं। वरुण ने आईपीएल की ओपनिंग सेरेमनी में परफॉर्म भी किया है और पहले मैच के दौरान वो दर्शक दीर्घा में नज़र आये थे। अक्टूबर की ओपनिंग हल्की रही। 20 अप्रैल को चार अहम फ़िल्में आने वाली थीं। सुधीर मिश्रा की दासदेव, हंसल मेहता की ओमेर्टा, माजिद मजीदी की बियांड द क्लाउड्स और फ़राज़ हैदर की नानू की जानू। इनमें से दासदेव की रिलीज़ आगे खिसका दी गयी है। ये फ़िल्म 27 अप्रैल को सिनेमाघरों में आयी, मगर पूरी तरह वॉश आउट रही। 27 अप्रैल को ही सिनेमाघरों में रजनीकांत की काला आने वाली थी, जो इस साल की बड़ी रिलीज़ों में शामिल है। अब ये 7 जून को  आएगी। ये फ़िल्म तमिल, तेलुगु और हिंदी में बड़े पैमाने पर रिलीज़ की जा रही है। 

आईपीएल के दौरान का असर मनोरंजन व्यवसाय पर सबसे अधिक पड़ता है। अगर पिछले सालों में आईपीएल के दौरान बॉक्स ऑफ़िस का जायज़ा लें तो नतीजे कुछ इस प्रकार आते हैं।

2017 में दो हिट

2017 में आईपीएल टूर्नामेंट 5 अप्रैल से 21 मई तक चला था। इस दौरान छोटी-बड़ी 16 फ़िल्में रिलीज़ हुईं, जिनमें विद्या बालन की बेगम जान, सोनाक्षी सिन्हा की नूर और रवीना टंडन की मातृ जैसी फ़िल्में शामिल हैं, मगर कामयाबी सिर्फ़ हाफ़ गर्लफ्रेंड और हिंदी मीडियम को नसीब हुई। बाक़ी सभी फ़िल्म फ्लॉप रही थीं।

2016 में एक हिट

2016 में आईपीएल मैच 9 अप्रैल से 29 मई तक चले थे। इस दौरान 19 छोटी-बड़ी फ़िल्में रिलीज़ हुईं, मगर टाइगर श्रॉफ़ की बाग़ी को छोड़कर लगभग सभी फ्लॉप रहीं। कुछ औसत घोषित की गयीं। शाह रुख़ ख़ान जैसे सुपरस्टार की फ़ैन 15 अप्रैल को आयी, जो नहीं चली। 

Posted By: Manoj Vashisth