नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड ने भारतीय सेना पर आधारित कई फिल्में बनाई हैं। इन फिल्मों ने हमें हमेशा ही देशभक्ति के जज्बे को भरा है। जवानों के शौर्य से लेकर उनके बलिदान तक, हिंदी फिल्म उद्योग ने भारतीय सेना के साहस और संघर्ष की कहानी हर घर तक पहुंचाने की कोशिश की है। वीर जवानों की बहादुरी और देशभक्ति की कहानियों को समेटें ऐसी कई और फिल्में आने वाले समय में देखने को मिलेंगी। जो मिलिट्री ऑपरेशंस, स्पाय ड्रामा, वॉर जॉनर और एलीट कमांडोज के एक्शन से भरपूर होगी। आज यहां ऐसी ही कुछ मोस्ट अवेटेड फिल्म्स के बारे में बात करेंगे।

गोरखा (Gorkha)

गोरखा महान युद्ध नायक मेजर जनरल इयान कार्डोजो के जीवन पर आधारित फिल्म होगी। फिल्म में अक्षय कुमार लीड रोल में होंगे और फिल्म का निर्देशन संजय पूरन सिंह चौहान करेंगे। मेजर जनरल इयान कार्डोज़ो एक पूर्व भारतीय सेना अधिकारी हैं, जो एक बटालियन और एक ब्रिगेड की कमान संभालने वाले भारतीय सेना के पहले युद्ध-दिव्यांग अधिकारी बने थे। बता दें, इयान कार्डोजो पांचवीं गोरखा राइफल्स के मेजर जनरल थे। साल 1971 के भारत-पाकिस्तान जंग में इयान कार्डोजो ने अपने अदम्य साहस और वीरता का परिचय दिया था। जंग के दौरान एक ऐसी परिस्थिति आ गई थी जब इयान कार्डोजो को खुद ही अपना पैर काटना पड़ा था। दरअसल जंग के दौरान एक ऑपरेशन में इयान कार्डोज़ो का पैर लैंडमाइन पर पड़ गया था और लैंडमाइन पर पड़ते ही एक धमाका हुआ। धमाके के बाद इयान कार्डोजो को जब पता चला कि उनका पैर बुरी तरह से घायल है तो उन्होंने बिना यह परवाह किए कि पैर काटने से उनकी मौत हो सकती है अपना पैर काट दिया था।

फाइटर (Fighter)

यह एक एरियल एक्शन फिल्म होगी। जिसे सिद्धार्थ आनंद डायरेक्ट करेंगे और ऋतिक रोशन लीड होंगे। ये दोनों की एक साथ तीसरी फिल्म है। इससे पहले दोनों ‘बैंग बैंग’ और ‘वॉर’ में एक साथ काम कर चुके हैं। फिल्म एक वायु सेना से जुड़ी कहानी पर बेस्ड होगी। इस फ़िल्म को डायरेक्ट के साथ-साथ प्रोड्यूस भी सिद्धार्थ करने जा रहे हैं। अपने नए प्रोडक्शन हाउस ‘मर्फ्लिक्स’ के बैनर तले, साथ में वायकॉम 18 इस फ़िल्म को को-प्रोड्यूस कर रहे हैं। फिल्म हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगु, मलयालम, भाषा में भी रिलीज की जाएगी।

सैम बहादुर (Sam Bahadur)

यह फिल्म सैम मानेकशॉ की बायॉपिक है। जिसमें विक्की कौशल लीड रोल में नजर आने वाले हैं। साल 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के समय सैम मानेकशॉ ने गजब की नेतृत्व क्षमता का प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान के 2 टुकड़े कर दिए थे और बांग्लादेश नाम का एक नया देश दुनिया के नक्शे पर आ गया। अब सैम मानेकशॉ की बायॉपिक बनाई जा रही है जिसकी घोषणा काफी पहले हो गई थी।

पिप्पा (Pippa)

पिप्पा 1971 में भारत पाकिस्तान युद्ध पर आधारित आगामी हिंदी फिल्म है। लीड अभिनेता ईशान खट्टर ब्रिगेडियर बलराम सिंह मेहता की भूमिका निभाएंगे। यह फिल्म राजा कृष्ण मेनन द्वारा निर्देशित की जानी है और 2021 के अंत में रिलीज होगी।

तेजस (Tejas)

सर्वेश मेवाड़ा द्वारा लिखित और निर्देशित यह फिल्म 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' के बाद आरएसवीपी की भारतीय सशस्त्र बलों पर दूसरी फिल्म है, जो सेना की सराहना करती है और बड़े पैमाने पर देश को प्रेरित करती है। तेजस में कंगना रनौत लीड रोल में है। ये फिल्म अगले साल 2022 में दशहरा के मौके पर 5 अक्टूबर को रिलीज होगी।

मेजर (Major)

मेजर एक आगामी बॉलीवुड बयोपिक थ्रिलर ड्रामा फिल्म है, जो मेजर संदीप उन्नीकृष्णन पर बनेगी। इस फिल्म में अदिवि सेश, सोभिता धूलिपाला और साई मांजरेकर, लीड रोल में नज़र आयेंगे, फिल्म का निर्देशन शशि किरण द्वारा किया जा रहा है। तेलुगु और हिंदी में एक साथ शूट किया गया और बाद में मलयालम में डब किया गया।

कैप्टन इंडिया (Captain India)

हंसल मेहता के निर्देशन में बनी फिल्म कैप्टन इंडिया में कार्तिक आर्यन पायलट की भूमिका निभाएंगे। फिल्म की कहानी युद्धग्रस्त देश से भारत के सबसे बड़े और सबसे सफल बचाव मिशन से प्रेरित है।  

Edited By: Vaishali Chandra