Move to Jagran APP

'उड़ता पंजाब' की वही कॉपी लीक हुई, जो सेंसर बोर्ड को दी गई'

अभिनेता शाहिद कपूर की विवादित फिल्म 'उड़ता पंजाब' आज सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। लेकिन फिल्म रिलीज होने से पहले ही इंटरनेट पर लीक हो गई है।

By Manish NegiEdited By: Published: Thu, 16 Jun 2016 11:56 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jun 2016 01:37 PM (IST)
'उड़ता पंजाब' की वही कॉपी लीक हुई, जो सेंसर बोर्ड को दी गई'

नई दिल्ली। सेंसर बोर्ड और अदालतों की बाधा पार करने के बाद ड्रग्स की समस्या पर बनी फिल्म 'उड़ता पंजाब' प्रदर्शन के लिए तैयार है। अभिषेक चौबे के निर्देशन में बनी यह फिल्म आज शुक्रवार को आम जनता के लिए उपलब्ध होगी। फिल्म के वितरक इसे देशभर के दो हजार से अधिक सिनेमाघरों में दिखाने जा रहे हैं। इससे पहले फिल्म के प्रदर्शन पर आखिरी वक्त तक सस्पेंस बना रहा। लेकिन गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल और एल नागेश्वर राव की खंडपीठ ने इस मामले में दखल देने से इन्कार कर दिया।

loksabha election banner

हालांकि फिल्म 'उड़ता पंजाब' सिनेमाघरों में रिलीज होने से पहले ही इंटरनेट पर लीक हो गई। बोल्ड डायलॉग्स और टाइटल के कारण विवादों में फंसी 'उड़ता पंजाब' रिलीज होने के महज 48 घंटे पहले ऑनलाइन लीक हो गई। यह फिल्म टोरेंट वेबसाइट पर लीक हुई और कई घंटों तक रही। इस बीच लाखों लोगों ने इसे डाउनलोड कर लिया। खबरों के मुताबिक, फिल्म के तकरीबन 40 मिनट का फुटेज शीर्ष में कोने पर 'फॉर सेंसर' लिखा हुआ। ऐसे में सेंसर बोर्ड पर भी उंगलियां उठ रही हैं।

सेंसर बोर्ड ने शाहिद की फिल्म 'उड़ता पंजाब' को दिया 'ए' सर्टिफिकेट

शक के दायरे में 20 लोग

फिल्म के सह-निर्माता अनुराग कश्यप और एकता कपूर ने साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज करा दी है। पुलिस का कहना है कि 'उड़ता पंजाब' के इंटरनेट पर लीक होने का मामला दर्ज कर लिया गया है। इस संबंध में कंपनी अधिनियम एवं आईटी अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। साइबर क्राइम सेल के साथ-साथ हमारी कई टीम मामले की जांच में जुट गई हैं। सूत्रों की मानें तो पुलिस फिल्म लीक होने के मामले में कम से कम 20 लोग शक के दायरे में हैं, जिनमें प्रोडक्शन टीम से लेकर सेंसर बोर्ड के कर्मचारी तक शामिल हैं।

'उड़ता पंजाब' की वही कॉपी लीक हुई, जो सेंसर बोर्ड को दी गई'

फिल्म के को-प्रोड्यूसर अनुराग कश्यप का कहना है कि 'उड़ता पंजाब' की वही कॉपी लीक हुई है, जो उन्होंने सेंसर बोर्ड को दी थी। ऐसे में उनके निशाने पर सीधे-सीधे सेंसर बोर्ड है। इस बीच अनुराग ने सोशल मीडिया पर लोगों से अपील करते हुए कहा, 'मैंने कभी इंटरनेट साइट टॉरेंट पर फिल्म डाउनलोड नहीं की है। मैं नहीं जानता यह कैसे करते हैं। हां कभी-कभी मैंने दोस्तों से डाउनलोड फिल्म लेकर देखी जरूर है। लेकिन बाद में उसकी डीवीडी या ब्लूरे खरीदकर मैंने इसके पैसे भी अदा किए हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कोई आपको फिल्म डाउनलोड करने से रोक सकता है। हालांकि इस बार लड़ाई ज़रा अलग है। यह सेंसरशिप के खिलाफ लड़ाई है।

Leaked: ‘उड़ता पंजाब’ ही नहीं ये फिल्में भी हुईं रिलीज से पहले लीक

अगर आप उन दर्शकों में से हैं जो हमेशा फिल्म डाउनलोड करते हैं, तो मैं आपको ऐसा करने से मना नहीं करूंगा। डाउनलोड कीजिए, लेकिन बस शनिवार तक का इंतज़ार कर लीजिए, क्योंकि आम तौर पर आप उसी दिन ही फिल्म डाउनलोड करते हैं ना। जब चीज़ें पहुंच के बाहर होती हैं तभी पायरेसी होती है और फ्री इंटरनेट के दौर में मुझे इससे कोई दिक्कत भी नहीं है। मुझे दिक्कत इस बात से है कि इस बार कुछ लोग अपने निजी स्वार्थ के लिए अधिकारों की लड़ाई करने वालों के मनोबल को गिराने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए उड़ता पंजाब को डाउनलोड करने वालों, मेरा आग्रह है कि टिकट न खरीदने का फैसला लेने के लिए शनिवार तक रुक जाइए। डाउनलोड और शेयर मत कीजिए, बस दो दिन और अपनी जिज्ञासा को काबू में कीजिए। इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद।'

पहलाज निहलानी बोले, फिल्म को संभालना प्रोड्यूसर की जिम्मेदारी

फिल्म 'उड़ता पंजाब' के रिलीज से पहले इंटरनेट पर लीक होने को लेकर सेंसर बोर्ड भी शक के घेरे में हैं। कहा जा रहा है कि पुलिस सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष पहलाज निहलानी से भी पूछताछ कर सकती है। लेकिन पहलाज निहलानी का कहना है, 'उड़ता पंजाब' के लीक होने पर कुछ उंगलियां हम पर भी उठ रही हैं। लेकिन इसके पीछे हमारा कोई हाथ नहीं है। हमारे पास सारे रिकॉर्ड हैं। कब डीवीडी हमारे पास आई और अब इंटरनेट पर अपलोड हुई है। हम पुलिस की जांच में पूरा सहयोग करेंगे। हालांकि ये प्रोड्यूसर की जिम्मेदारी बनती है कि वो फिल्म को संभाल कर रखे। फिल्ममेकर्स को उस स्टूडियो से पूछना चाहिए, जहां इस फिल्म की डीवीडी तैयार की गई थी। उनसे भी बात करनी चाहिए, जो लोग सेंसर बोर्ड के पास डीवीडी लेकर आए थे।

फिल्म क्रिटिक्स कोमल नहाटा ने सेंसर बोर्ड को दी क्लीन चिट

फिल्मों के जानकार और जाने-माने क्रिटिक्स कोमल नहाटा की मानें तो 'उड़ता पंजाब' के लीक होने के पीछे सेंसर बोर्ड का कोई हाथ नहीं है। उन्होंने बताया कि सेंसर बोर्ड के पास फिल्म की कॉपी बाद में पहुंची, जबकि इंटरनेट पर फिल्म पहले ही अपलोड कर दी गई थी। ऐसी घटनाए तब तक नहीं रुकेंगी, जब तक इस मुद्दे पर पूरी फिल्म इंडस्ट्री और सरकार नहीं जागेगी। हमारे पास कड़े नियम और कानून हैं, अगर सरकार उन्हें सख्ती से लागू करे, तो पायरेसी को रोका जा सकता है। इसके साथ ही पूरी इंडस्ट्री को इस मुद्दे पर एक साथ खड़ा होना चाहिए।

देखिए, शाहिद कपूर ने 'उड़ता पंजाब' के लिए कैसे बनाई बॉडी

फिल्म पायरेसी पर पूरी तरह रोक लगाना संभव नहीं

फिल्ममेकर साजिद खान की मानें तो तकनीक के इस दौर में फिल्मों की पायरेसी को रोकना पूरी तरह से संभव नहीं है। आजकल इतने हथियार लोगों के पास हैं कि फिल्म की पायरेसी करना काफी आसान हो जाती है। शुक्रवार तक तो फिल्म का बहुत अच्छा प्रिंट मार्केट में आ जाता है। लेकिन अब ये लोगों की भी जिम्मेदारी बनती है कि वो पायरेसी को बढ़ावा ना दें। सिर्फ ओरिजनल डीवीडी या थिएटर में जाकर ही फिल्म देखें। अगर लोग ठान लें तो फिल्म के इंटरनेट पर लीक होने के बाद भी उसे नुकसान नहीं होगा।

क्या, पहलाज निहलानी की इन फिल्मों को नहीं होना चाहिए था सेंसर्ड

इसका ताजा उदाहरण हमारे सामने 'सैराट' के रूप में है। 'सैराट' भी रिलीज होने से पहले इंटरनेट पर लीक हो गई थी, लेकिन इसके बावजूद इस फिल्म ने 100 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया है। वहीं दक्षिण भारत में अगर रजनीकांत सर की किसी भी की पायरेटेड सीडी सामने आती है, तो लोग उसे तोड़ देते हैं। उस दुकान में भी तोड़फोड़ देते हैं, जहां ऐसी सीडी बेची जाती है। फिर यहां ऐसा क्यों नहीं हो सकता।

सेंसर बोर्ड ने शाहिद की फिल्म 'उड़ता पंजाब' को दिया 'ए' सर्टिफिकेट

काफी विवादों में रही फिल्म उड़ता पंजाब

पंजाब में आज जिस तरह लोग नशे की गिरफ्त में उसी पर उड़ता पंजाब को फिल्माया गया है। सेंसर बोर्ड को इसमें दिखाए गए कुछ दृश्यों और डायलॉग पर कड़ी आपत्ति थी। जिसके बाद सेंसर बोर्ड ने इसमें अस्सी से भी ज्यादा कट लगाए जाने की बात कही थी। जिसके बाद फिल्म निर्माता बॉम्बे हाईकोर्ट चले गए। जहां पर कुछ सीन्स में कट लगाकर इसे रीलिज करने की इजाजत मिल गई।

आमिर खान ने फिल्म की लीक को बताया शर्मनाक

'उड़ता पंजाब' को लेकर बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान ने दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में बताया कि फिल्म का प्रिंट लीक होना बहुत ही शर्मनाक बात है। इससे रचनात्मकता प्रभावित होती है और कलाकारों का मन टूटता है। किसी भी फिल्म पर राजनीति करना ठीक नहीं है। इस समस्या का हमको मिलकर सामना करना चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट, बॉम्बे हाइकोर्ट और पंजाब एवं हरियाणा कोर्ट से फिल्म को हरी झंडी

फिल्म 'उड़ता पंजाब' की रिलीज पर रोक लगाने की मांग की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है। पंजाब के एक गैर सरकारी संगठन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर इसके प्रदर्शन पर रोक लगाने की मांग की थी। इधर पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने फिल्म उड़ता पंजाब पर रोक लगाने संबंधी याचिका को खारिज कर दिया है। हाई कोर्ट ने कोर्ट मित्र की रिपोर्ट के आधार पर यह याचिका खारिज कर दी। कोर्ट मित्र ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इस फिल्म में कहीं भी पंजाब को बुरा नहीं दिखाया गया है और न ही यह दिखाया गया है कि पंजाब के लोग नशेड़ी हैं। फिल्म में ऐसा कुछ नहीं है, जिससे पंजाब की छवि खराब हो।

ये फिल्में भी हुईं रिलीज से पहले लीक

शाहिद कपूर की 'उड़ता पंजाब' पहली फिल्म नहीं है जो रिलीज से पहले ही इंटरनेट पर रिलीज हो गई है। इससे पहले अमिताभ बच्चन की 'पा' रिलीज के दिन ही इंटरनेट पर रिलीज हो गई थी। नील नितिन मुकेश की 'तेरा क्या होगा जॉनी' रिलीज से पहले इंटरनेट पर 14 पार्ट में अपलोड कर दी गई थी। नवाजुद्दीन सिद्दीकी की 'मांझी: द माउंटेन मैन' की प्रिव्यू कॉपी ही रिलीज से पहले इंटरनेट पर लीक हो गई थी। वहीं सनी देओल की विवादित फिल्म 'मोहल्ला अस्सी' भी रिलीज से पहले ही इंटरनेट पर रिलीज हो गर्इ थी। ये फिल्म तो आज तक सिनेमाघरों में रिलीज ही नहीं हो पाई है।

'उड़ता पंजाब' पर बॉलीवुड ने लोगों से की ये अपील

'उड़ता पंजाब' के लीड एक्टर्स शाहिद कपूर और आलिया भट्ट, बॉलीवुड के उन हस्तियों में से एक हैं जिन्होंने ट्विटर पर लोगों से आग्रह किया है कि फिल्म की पायरेटेड वर्जन देख कर उनकी दो साल की कड़ी मेहनत को बर्बाद करने के बजाय यह केवल सिनेमाघरों में जाकर देखें।

आलिया भट्ट ने कहा, 'दोस्तों कृपया दो साल की कड़ी मेहनत, खून, पसीने और आँसू को बर्बाद मत करें...। कृपया 'उड़ता पंजाब' सिर्फ सिनेमाघरों में देखें।'

शाहिद कपूर बोले, 'कई लोगों का रक्त और पसीना इस फिल्म में लगा है। यह जितनी हमारी थी, उतनी ही आपकी भी लड़ाई है। अभी समय है जब आप इसे दिखा सकते हो। देखिए 'उड़ता पंजाब' सिनेमाघरों में।'

करण जौहर ने कहा, 'कृपया इस सप्ताह के अंत में “उड़ता पंजाब” सिनेमाघरों में देखना! ऑनलाइन लीक को समर्पण ना करें! एक ईमानदार फिल्म को ईमानदार दर्शकों की जरूरत है। इसे उड़ने दो।'

वरुण धवन बोले, 'समुद्री डाकुओं को एक बड़ा “ढिशुम”। “उड़ता पंजाब” देखने केवल थिएटर में जाओ।'

अर्जुन कपूर ने कहा, “उड़ता पंजाब” ऑनलाइन लीक लिंक में वायरस हैं जो सिस्टम क्रैश करतें हैं! क्या तरीका है इस घृणित खतरे से लड़ने का! चोरी (पायरसी) दी मा दी।

सोनाक्षी सिन्हा बोलीं, “उड़ता पंजाब” ऑनलाइन लीक कैसे किया गया यह चौंकाने वाला है। वह भी एक सेंसर प्रति। एक फिल्म बनाने में कड़ी मेहनत चली जाती है, चोरी (पायरेसी) को ना कहें!

सिद्धार्थ मल्होत्रा ने कहा, 'मूवी थिएटर सपने और मनोरंजन के साथ भरे होतें हैं, उन्हें मारे नहीं! चोरी (पायरेसी) को ना कहें!'

श्रद्धा कपूर बोलीं, फिल्में बनाने में कड़ी मेहनत और हर किसी का जुनून शामिल होता है। कृपया पायरेसी का समर्थन ना करें।

गोल्डी बहल बोले, 'दुर्भाग्य से बॉलीवुड को पायरसी विरोधी बात करने के लिए “उड़ता पंजाब” लीक होनी पड़ी। आशा है कि हम अंतरराष्ट्रीय सामग्री पायरेट होना रोक दें, चोरी (पायरेसी) दी मां दी।'

हुमा कुरैशी बोलीं, 'आम लोग अच्छे सिनेमा का समर्थन करें! चोरी (पायरसी) दी मा दी “उड़ता पंजाब”।'

अनुभव सिन्हा बोले, 'फिल्म लिक के बारे में सुना। मैं उदास हूं। कल्पना करो जिन लोगों ने इतना भारी निवेश किया है। शारीरिक, भावनात्मक, आर्थिक रूप से। ऐसा मत करो'

हर्षवर्धन कपूर ने कहा, 'कृपया डॉल्बी अॅटमॉस के साथ और उसके 4K प्रस्तुति में सिनेमाघरों में जाकर “उड़ता पंजाब” देखो। इससे फर्क पड़ता है।'

फिल्म लीक होने के मामले में पुलिस को मिले सुराग

'उड़ता पंजाब' फिल्म ऑनलाइन लीक होने के मामले में पुलिस ने कुछ सुराग मिलने का दावा किया है। मुंबई पुलिस के प्रवक्ता अशोक दुधे ने गुरुवार को बताया कि सायबर अपराध शाखा के विशेषज्ञों की एक टीम इस मामले में काम कर रही है। बहुत जल्द हम इसके लिए जिम्मेदार लोगों तक पहुंच जाएंगे। जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। फिल्म के निर्माताओं ने अज्ञात लोगों के खिलाफ बुधवार को इस सिलसिले में दर्ज कराई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.