मुंबई। साल 2018 भारतीय फिल्मों के लिए बहुत अच्छा रहा। छोटे बजट की कई फिल्में सुपरहिट हुईं। ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान ने फ्लॉप हो कर बड़ा झटका दिया। वैसे इस साल इंटरनेट पर बॉलीवुड की फिल्में ख़ूब सर्च की गईं। गूगल ने इनकी एक लिस्ट तैयार की है। आइये जानते हैं कौन सी वो दस फिल्में थी जिन्हें लोगों ने सबसे अधिक तलाश किया।

2. 0 रही नंबर वन

शंकर के निर्देशन में बनी रजनीकांत और अक्षय कुमार की फिल्म 2.0 को सबसे अधिक बार सर्च किया गया। कारण फिल्म कब रिलीज़ होगी इसको लेकर उत्सुकता थी। साल के शुरू में आने वाली ये फिल्म अंत में आई। फिल्म ने दुनिया भर में 700 करोड़ से अधिक कमाए हैं।

बाग़ी 2

टाइगर श्रॉफ और दिशा पाटनी की ये फिल्म दूसरे स्थान पर रही। दोनों की पर्सनल लाइफ़ से जुड़ी ख़बरों को लेकर ये फिल्म सर्च में गई। इस फिल्म ने 164 करोड़ रूपये से अधिक की कमाई की।

रेस 3

सलमान खान की ये फिल्म देख कर भले ही फिल्म समीक्षकों ने आलोचनाओं घोड़े खोल दिए हों लेकिन सलमान और उनकी इस फिल्म की उम्मीद से कम कमाई भी सर्च का कारण रही। काले हिरण शिकार केस को लेकर भी सर्च हुए सलमान के साथ रेस 3 भी जुड़ गई।

एवेंजर्स इन्फिनिटी वॉर

रूसो ब्रदर्स के निर्देशन में बनी करीब डेढ़ दर्जन सुपरहीरोज़ वाली एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर गूगल सर्च में चौथे नंबर पर रही। कारण, फिल्म के प्रति बच्चों में उत्सुकता और इस फिल्म का भारतीय बॉक्स ऑफिस पर सबसे अधिक कमाई करने वाली विदेशी फिल्म बनना रहा। कलेक्शन 227 करोड़ से अधिक रही।

टाइगर ज़िंदा है

सलमान खान और कटरीना कैफ़ की ये फिल्म पांचवे स्थान पर रही। फिल्म की 300 करोड़ से अधिक की कमाई और सलमान खान का स्टारडम सर्च में सहायक रहा। ये इस लिस्ट की एकमात्र फिल्म है जो रिलीज़ दिसंबर 2017 में आई थी।

संजू

संजय दत्त की विवादित ज़िन्दगी , रणबीर कपूर का लुक में बेहतरीन तरीके से ढलना और रिलीज़ के बाद इस फिल्म को लेकर उठे सवालों ने संजू को सर्च में लाया। ये साल की सबसे अधिक (342 करोड़ रूपये) कमाई करने वाली फिल्म है।

पद्मावत का नंबर 7 वां

विवाद, विरोध, हिंसक प्रदर्शन और रिलीज़ को लेकर अनिश्चितता के चलते ये फिल्म ख़ूब सर्च की गई। रानी पद्मिनी का इतिहास, अलाउद्दीन ख़िलजी के साथ उनके संबंधों की सच्चाई और हीरामन तोते के बारे में जानने के लिए भी खोज हुई। इस फिल्म ने भी 300 करोड़ से अधिक कमाये।

ब्लैक पैंथर

रयान कूगलर के निर्देशन में बनी 200 मिलियन डॉलर के बजट वाली ब्लैक पैंथर ने दुनिया भर से 6500 करोड़ रूपये बटोरे। मार्वल कॉमिक्स के किरदारों को जानने की उत्सुकता से भी ये फिल्म खोजी गई।

धड़क

श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी कपूर के बॉलीवुड डेब्यू को लेकर इस फिल्म को सर्च किया गया। सर्च के कॉम्बिनेशन में श्रीदेवी और जाह्नवी की सोशल मीडिया पर एक्टिविटी ने भी बड़ा सहयोग किया।फिल्म ने 74 करोड़ रूपये से अधिक का बिज़नेस किया।

डेडपूल 2 का नंबर दसवां

डेविड लीच के निर्देशन में मार्वल कॉमिक्स के ही एक किरदार को लेकर बनी डेडपूल 2 के किरदार और फिल्म को लेकर इंटरनेशनल मार्किट में मची खलबली इस फिल्म की खोज का कारण थी। एक बात साफ़  है कि भारत में मार्वल कॉमिक्स के किरदारों को लेकर खूब उत्सुकता रहती है। दस में से तीन फिल्में इन्हीं किरदारों की हैं। बड़ी बात ये रही कि आमिर खान की ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान और शाहरुख़ खान की ज़ीरो को लेकर उतनी सर्च नहीं हुई।

यह भी पढ़ें: प्रिया वारियर के नाम पर इस साल सबसे अधिक खंगाला गया गूगल, सनी लियोनी Out

Posted By: Manoj Khadilkar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप