Move to Jagran APP

कहीं पेपर लीक तो कहीं भर्ती घोटाले की कहानी, इन 5 फिल्मों और सीरीजों ने खोली एजुकेशन सिस्टम की कलई

Education Scams System हिंदी सिनेमा में अब तक शिक्षा घोटालों पर कई शानदार फिल्में बनी हैं जिसे लोगों ने भरपूर प्यार दिया है। इन फिल्मों के जरिए लोगों को बताया गया है कि परीक्षा के समय नकल और घोटाले किस हद तक पार होते हैं। ये एक ऐसी दुनिया है जिसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी है।

By Aditi Yadav Edited By: Aditi Yadav Published: Wed, 21 Feb 2024 12:22 AM (IST)Updated: Wed, 21 Feb 2024 11:59 AM (IST)
कहीं पेपर लीक तो कहीं भर्ती घोटाले की कहानी, इन 5 फिल्मों और सीरीजों ने खोली एजुकेशन सिस्टम की कलई
शिक्षा घोटालों पर बनी फिल्म (Photo Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Movies and Series on Paper Leak and Exam Scams: विक्रांत मैसी की फिल्म 12th फेल जीवन में ईमानदारी और निरंतर मेहनत का संदेश देती है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए यह फिल्म उत्प्रेरक की तरह है, जो कभी ना हारने की सीख देती है।

loksabha election banner

एजुकेशन सिस्टम की अच्छाइयों और बुराइयों को अक्सर फिल्मों और वेब सीरीजों में भी दिखाया जाता रहा है। प्रतियोगी परीक्षाओं में होने वाले घोटाले भी कहानियों की प्रेरणा रहे हैं। बोर्ड परीक्षाओं से लेकर इंजीनियरिंग, मेडिकल प्रवेश परीक्षा और सरकारी नौकरियों के लिए आयोजिक परीक्षाओं में धांधली और पेपर लीक की खबरें आती रही हैं। सिनेमा ने इस पहलू को भी समय-समय पर कवर किया है। ऐसी ही कुछ फिल्मों और सीरीजों की बात।  

व्हाय चीट इंडिया

सबसे पहले बात करते हैं, इमरान हाशमी की फिल्म 'व्हाय चीट इंडिया'  (Why Cheat India) की। ये फिल्म देश की शिक्षा व्यवस्था में फैले भ्रष्टाचार की कहानी पर आधारित है। ये फिल्म साल 2019 में रिलीज हुई थी। इसका निर्देशक सौमिक सेन ने किया था। मूवी में इमरान हाशमी के साथ श्रेया धन्वंतरी और स्निग्धा चटर्जी अहम रोल में थे। यह फिल्म नकल करवाने और पेपर लीक करवाने के गिरोह पर आधारित थी।

यह भी पढ़ें- Love Storiyaan: प्यार के महीने में सच्ची मोहब्बत की कहानी बताएंगे Karan Johar, 'लव स्टोरियां' की रिलीज डेट OUT

फिल्म में इमरान हाशमी एक ऐसे शख्स का किरदार में थे, जो पैसे लेकर अमीर स्टूडेंट्स को परीक्षाओं में पास कराता है। ये फिल्म काफी विवादों में भी रही थी, जिसकी वजह थी फिल्म का टाइटल जो पहले 'चीट इंडिया' था, जिसे बदलकर बाद में 'व्हाय चीट इंडिया' कर दिया था।

शिक्षा मंडल

साल 2022 में रिलीज हुई वेब सीरीज 'शिक्षा मंडल' (Shiksha Mandal) भी काफी सुर्खियों में रही। फिल्म में शिक्षा व्यवस्था में लगातार हो रहे घोटालों का पर्दाफाश करने की कहानी को दिखाया गया है। ये सीरीज एक सच्ची घटना पर आधारित रही है. जो देश के शिक्षा माफिया की अंदरूनी साजिशों का खुलासा करती है। साथ ही सीरीज में दिखाया गया है कि कैसे घोटालों में फंसे मासूम छात्र रहस्यमय ढंग से गायब हो रहे हैं। 

सेटर्स

'सेटर्स' की कहानी अश्विनी चौधरी ने खुद निर्माता विकास मणि के साथ मिलकर लिखी थी। ये फिल्म परीक्षाओं में नकल कराने वाले माफिया का खुलासा करती है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे रेलवे, बैंकिंग, टीचर आदि के एग्जाम पेपर्स को हाईटेक अंदाज में लीक किया जाता है। फिल्म में श्रेयस तलपडे, आफताब शिवदासानी, इशिता दत्ता और सोनाली जैसे कलाकार नजर आए थे।

द व्हिसल ब्लोअर

'द व्हिसल ब्लोअर' वेब सीरीज शिक्षा और नौकरी में सरकारी भर्तियों के घोटाले को दिखाती है। इस सीरीज में दिखाया गया है कि कैसे विद्यार्थी धोखाधड़ी, स्कैम का शिकार होते हैं। इस सीरीज में ऋत्विक भौमिक, रवि किशन, सोनाली कुलकर्णी और अंकिता शर्मा मुख्य भूमिका में हैं।

'वाथी'

साउथ एक्टर धनुष (Dhanush) की फिल्म 'वाथी' (Vaathi) बीते साल फरवरी में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में 1990 में एजुकेशन सिस्टम में सुधार के लिए एक व्यक्ति की लड़ाई के बारे में बताया गया है। धनुष एक प्रोफेसर की भूमिका निभा रहे हैं जो शिक्षा के तरीकों में बदलाव की लड़ाई लड़ता है।

यह भी पढ़ें- Vaathi Box Office Collection: धनुष की फिल्म 'वाथी' ने की बंपर कमाई, तीसरे हफ्ते 100 करोड़ क्लब में हुई शामिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.