अनुप्रिया वर्मा, मुंबई। दस साल पहले एक फ़िल्म के सेट पर हुई छेड़छाड़ का खुलासा करने के बाद एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता को बॉलीवुड का सपोर्ट मिल रहा है। अब कल्कि कोचलिन वर्क प्लेस पर महिलाओं को जागरूक करने के लिए वर्कशॉप शुरू करेंगी, वहीं शिल्पा शेट्टी ने इस घटना के लिए अफ़सोस जताया है।

जागरण फ़िल्म फेस्टिवल में अपनी फ़िल्म 'रिबन' की स्क्रीनिंग के लिए पहुंची कल्कि कोचलिन ने कहा- मुझे लगता है कि इस तरह के मुद्दे पर बहुत अच्छी चर्चा हो रही है। लोग बात कर रहे हैं, लेकिन मुझे पता नहींं कि अब तक यौन उत्पीड़न के मामलों में क्या क़ायदे-क़ानून होते हैं। मैं और मेरी एक्ट्रेस दोस्त इस पर एक वर्कशॉप प्लान कर रहे हैं। हमारे लिए यह जानना ज़रूरी है कि कहां कहना है। इस मामले में शिक्षित होना होगा। यह बड़ी बात है कि प्रॉब्लम तो है और इस पर बात शुरू हुई है। और यह सिर्फ़ फ़िल्म इंडस्ट्री की बात नहीं है, जहां भी पुरुष-महिला साथ काम करते हैं, हर जगह यह प्रॉब्लम है। इसीलिए मी टू केम्पेन इतना कामयाब रहा। लेकिन इसको कैसे बदल सकते हैं, वो सबसे अधिक ज़रूरी है।

उधर, एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी ने भी वर्कप्लेस पर महिलाओं के उत्पीड़न पर अपनी राय ज़ाहिर की है। हालांकि तनुश्री दत्ता मामले में उन्होंने पूरी जानकारी होने से इंकार किया। एक इंटरव्यू में शिल्पा ने कहा कि मुझे यह नहीं पता कि क्या हुआ था। लेकिन मुझे लगता है कि काम की जगह पर किसी भी शख़्स के ख़िलाफ़ कोई हिंसा या उस पर कोई दबाव नहीं होना चाहिए, चाहे वो पुरुष हो या महिला। मुझे यह जानकर दर्द होता है कि वो (तनुश्री दत्ता) इस ट्रॉमा से गुज़रीं। 

हाल ही में तनुश्री दत्ता ने वेटरन एक्टर नाना पाटेकर को लेकर एक टीवी इंटरव्यू में खुलासा किया था कि हॉर्न ओके प्लीज़ के सेट पर एक डांस सीक्वेंस की शूटिंग के दौरान उन पर कुछ ऐसे स्टेप्स करने के लिए दबाव डाला गया था, जिसके लिए वो असहज थीं। इस वजह से उन्हें फ़िल्म छोड़नी पड़ी। तनुश्री के इस खुलासे के बाद से बॉलीवुड में कई सेलेब्रिटीज़ ने उन्हें सपोर्ट तो कुछ सवाल उठा रहे हैं। ख़ुद नाना पाटेकर ने तनुश्री के ख़िलाफ़ क़ानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। नाना फ़िलहाल जैसलमेर में 'हाउसफुल4' की शूटिंग कर रहे हैं और वहां से लौटकर इस मुद्दे पर एक प्रेस कांफ़्रेस करने वाले हैं।

Posted By: Manoj Vashisth