Move to Jagran APP

Tabassum Govil Death: क्या आपको पता है, 'रामायण के राम' अरुण गोविल की भाभी थीं तबस्सुम? परदे पर साथ आए थे नजर

Tabassum Govil हिन्दी सिनेमा की जानी-मानी अदाकारा तबस्सुम गोविल का शुक्रवार की रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। मेरा सुहाग और बैजू बावरा जैसी फिल्मों में अभिनय का सिक्का जमाने वाली अभिनेत्री को डीडी के शो फूल खिले हैं गुलशन गुलशन के लिए भी जाना जाता हैं।

By Ruchi VajpayeeEdited By: Published: Sat, 19 Nov 2022 08:41 PM (IST)Updated: Sat, 19 Nov 2022 08:41 PM (IST)
Tabassum Govil Death: क्या आपको पता है, 'रामायण के राम' अरुण गोविल की भाभी थीं तबस्सुम? परदे पर साथ आए थे नजर
Tabassum Govil Death, Tabassum is sister in law bhabhi of lord Ram Arun Govil

नई दिल्ली, जेएनएन। हिन्दी सिनेमा की जानी-मानी अदाकारा तबस्सुम गोविल अब हमारे बीच नहीं रहीं। 78 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया है। इन्होंने बाल कलाकार के तौर पर फिल्मों में अपने सफर की शुरुआत की थी। सिनेमा की दुनिया में उन्हें बेबी तबस्सुम के नाम से भी जाना जाता है। खूबसूरत आवाज की मलिका तबस्सुम के बारे में कम ही लोग जानते हैं कि इनका रामानंद सागर की 'रामायण' में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के साथ खास रिश्ता था।

loksabha election banner

बाल कलाकार के तौर पर शुरू किया था अभिनय

80-90 के दशक में दूरदर्शन के कार्यक्रमों को बेहतरीन ढंग से पेश करने के लिए तबस्सुम हमेशा हमारी जेहन में जिंदा रहेगीं। टीवी और फिल्मों में उन्होंने कई दिग्गज कलाकारों के साथ अभिनय किया है। 40 से 50 के दशक में वो बतौर बाल कलाकार अपनी बड़ी-बड़ी आंखों से बिना संवाद के ही भाव प्रकट कर दिया करती थीं। इस लिस्ट में 'बहार' और 'जोगन' जैसी हिट फिल्में शामिल हैं। 80 के दशक में घर-घर में टीवी पहुंचा तो उन्होंने छोटे पर्दे का पहला टॉक शो शुरू किया था।

View this post on Instagram

A post shared by Tabassum Govil (@babytabassum)

अरुण गोविल की थीं भाभी

अपने करियर की बुलंदियों पर तबस्सुम ने रामानंद सागर की रामायण में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के बड़े भाई विजय गोविल से संग शादी रचाई। रिश्ते में तबस्सुम, टीवी के राम अरुण गोविल की भाभी लगती थीं। डीडी के पॉपुलर बॉलीवुड सेलिब्रिटी टॉक शो 'फूल खिले हैं गुलशन गुलशन' में उन्होंने अपने देवर अरुण गोविल का इंटरव्यू किया था। तब अरुण गोविल अपने करियर की शुरुआत ही कर रहे थे।

शेयर की थी स्क्रीन

'मेरा सुहाग', 'मंझधार', 'बड़ी बहन' और 'बैजू बावरा' जैसी बड़ी फिल्मों में अपने अभिनय का जौहर दिखाने वाली तबस्सुम दिवंगत कलाकार दिलीप कुमार के भी काफी क्लोज थीं। एक्ट्रेस की मां और दिलीप कुमार की बड़ी बहन काफी अच्छे दोस्त थीं। दोनों 70 सालों से फैमिली फ्रेंड थे। दिलीप साहब के जाने से तबस्सुम को काफी आघात पहुंचा था।

शुक्रवार को ही हो चुका है अंतिम संस्कार

तबस्सुम के बेटे होशंग गोविल ने ई-टाइम्स से बात करते हुए कहा, 'यह सब सर्दी और खांसी के साथ शुरू हुआ, जो और भी बदतर हो गया। हमने उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया और पिछले कुछ दिनों में उन्हें कुछ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं भी हुईं। अंत में, कल शाम करीब 8:40 बजे। उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ। उनका अंतिम संस्कार कल किया गया। उनकी अंतिम यात्रा शांतिपूर्ण रही और उनकी इच्छा थी कि कम से कम दो दिनों तक किसी को भी उनके निधन के बारे में सूचित न करें।'

ये भी पढ़ें

Tabassum Passed Away: सदाबहार अभिनेत्री तबस्सुम का निधन, कार्डिएक अरेस्ट से हुई मौत, पढ़ें पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.