मुंबई। 19 फरवरी को भुला दी गईं अभिनेत्री सोनू वालिया का बर्थडे होता है। 54 साल की सोनू वालिया पिछले साल उस समय चर्चा में थीं जब उन्होंने पुलिस में एक अज्ञात शख्स के खिलाफ अश्लील फ़ोन कॉल्स करने और वीडियो भेजने की शिकायत दर्ज कराई थीं। सोनू वालिया के ‘आकर्षण’ ने कभी इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया था, लेकिन आज यह बोल्ड और बेबाक एक्ट्रेस गुमनामी में खो गयी हैं।

सोनू ने 1985 में मिस इंडिया का खिताब जीता और वहीं से उनका मॉडलिंग और फ़िल्मी सफ़र शुरू हो गया। जब सोनू मिस इंडिया बनी तो उन्हें एक के बाद एक कई फ़िल्मों के ऑफर मिलने लगे और इस तरह से उनकी फ़िल्मी यात्रा 1988 में फ़िल्म 'आकर्षण' से शुरू हो गयी। 'आकर्षण' फ़िल्म के एक दृश्य में झरना के किनारे जब उन पर एक बोल्ड सीन फ़िल्माया गया तो तहलका मच गया। उस दौर में इतने हॉट दृश्य पर्दे पर उतार देना आसान नहीं था पर यह सोनू वालिया का कांफिडेंस था जो वो बड़ी ही सहजता से अपने पहली ही फ़िल्म में इतनी बोल्ड नजर आयीं। बला की खूबसूरत और मिस इंडिया रह चुकीं सोनू वालिया हाल के वर्षों में जब एक फ़िल्म के फर्स्ट लुक लॉन्च के मौके पर दिखीं तो उन्हें देखकर हर कोई हैरान था। नीचे की तस्वीर में आप भी उनका यह लेटेस्ट लुक देख सकते हैं!

यह भी पढ़ें: पूरी फ़ैमिली के साथ जब घूमने निकले अजय देवगन, देखें तस्वीरें

1988 में ही ‘आकर्षण’ के दौरान राकेश रोशन की नज़र सोनू वालिया पर पड़ी। राकेश रोशन ने उन्हें अपनी फ़िल्म 'खून भरी मांग' में कास्ट कर लिया। सोनू को जनता सबसे ज्यादा इसी फ़िल्म के लिए जानती है। इस फ़िल्म के लिए उन्हें फ़िल्मफेयर से बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवार्ड भी मिला। उसके बाद सोनू 'महादेव', 'क्लर्क', 'महासंग्राम', 'हातिमताई', 'तेजा', 'नम्बरी आदमी', ‘प्रतिकार’, ‘दिल आश्ना है', 'निश्चय', 'साहिबां' जैसी लगभग एक दर्जन फ़िल्मों में आयीं पर उनका वो जादू दर्शकों पर फिर नहीं दिखा जो ‘खून भरी मांग’ में दिखा था।

हेमा मालिनी ने जब डायरेक्शन में ‘दिल आश्ना है' से डेब्यू किया तो उस फ़िल्म में सोनू भी थीं और संयोग से आज के किंग ख़ान शाहरुख़ ख़ान भी। सोनू ने मनोविज्ञान की पढ़ाई की है। निश्चय ही वह मानव मन को बखूबी समझती होंगी। मगर बॉलीवुड उनके मन को नहीं समझ पाया और सोनू का एक्टिंग कैरियर बड़े से छोटे पर्दे पर होता हुआ ख़त्म हो गया। 'जय मां शेरावाली' 2008 में आई सोनू की आखिरी फ़िल्म है, उस से पहले वो 1995 में 'जल्लाद' में और 2001 में 'कसम' में दिखी थीं।

यह भी पढ़ें: डिंपल कपाड़िया आज भी हैं बेहद स्टाइलिश और चार्मिंग, देखें ताज़ा तस्वीरें

सोनू मिस इंडिया बनने से पहले ही मॉडलिंग करने लगी थीं। वो पत्रकारिता की स्टूडेंट रहीं हैं और उनकी पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने 2000 में होटल व्यवसायी सूर्य प्रताप सिंह से शादी की थी। जिनकी किडनी खराब होने से 2010 में मौत हो गई। उनकी एक बेटी भी है और फिलहाल, वो मुंबई में ही रह रही हैं और फ़िल्म और टीवी प्रोडक्शन के कामों में लगी हैं!

By Hirendra J