Move to Jagran APP

बॉक्स ऑफिस: इस हफ़्ते आएंगी 'बेगम; जान' को देखने से पहले जान लीजिये ये बातें

ट्रेड एस्पर्ट्स की माने तो फिल्म को तीन से चार करोड़ की ओपनिंग मिल सकती है क्योंकि ये इस हफ़्ते की सोलो फिल्म है, फिर 28 अप्रैल को बॉक्स ऑफिस का सारा माल बटोरने के लिए बाहुबली 2 आ रही है।

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Wed, 12 Apr 2017 05:13 PM (IST)Updated: Thu, 13 Apr 2017 07:25 AM (IST)
बॉक्स ऑफिस: इस हफ़्ते आएंगी 'बेगम; जान' को देखने से पहले जान लीजिये ये बातें
बॉक्स ऑफिस: इस हफ़्ते आएंगी 'बेगम; जान' को देखने से पहले जान लीजिये ये बातें

मुंबई। हिंदी सिनेमा ने इससे पहले भी भारतीय भाषाओं की कई हिट फिल्मों का रिमेक किया है और अब नंबर लगा है बांग्ला फिल्म राजकहिनी का, जिस पर बनी विद्या बालन और 10 फीमेल आर्टिस्टों की 'बेगम जान' इस हफ़्ते रिलीज़ हो रही है। फिल्म देखने से पहले आइये जान लेते हैं क्या है बेगम जान में ख़ास।

loksabha election banner

* भट्ट कैम्प ( महेश और मुकेश भट्ट ) हमेशा से ही अलग और बोल्ड विषयों पर फिल्म बनाता रहा है और इस बार उन्होंने श्रीजीत मुखर्जी को उन्हीं की 2015 में आई बांग्ला फिल्म ' राजकहिनी ' हिंदी में बनाने की जिम्मेदारी सौपी। रिमेक के साथ ये फिल्म कुछ कुछ श्याम बेनेगल की फिल्म मंडी से भी मिलती जुलती है।

* कहानी अंग्रेजों के ज़माने की है। बंगाल के विभाजन काल की। बेगम जान तवायफों के कोठे की मालकिन होती हैं , जिनका सरोकार भारत पाकिस्तान में बंटवारे से नहीं बल्कि बिगड़ रहे अपने धंधे को चमकाने से है। एक समय आता है जब कोठा बचाने की नौबत आती है और तब वहां मौजूद सारी औरतें चूड़ियां नहीं हथियार खनकती हैं।जिनका कहना है- " अंग लुटा सकते हैं आंगन नहीं " 

यह भी पढ़ें:उमराव जान और बेगम जान की एेसे हुई यादगार मुलाकात, देखते रह गए सब

* श्रीजीत मुखर्जी की इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह और चंकी पांडे को छोड़ दिया जाए तो महिला कलाकारों की पूरी फौज है। विद्या बेगम बन कर टीम की अगुवाई कर रही है तो साथ में ईला अरुण, गौहर खान , पल्लवी शारदा , रिद्धिमा तिवारी , पूनम सिंह राजपूत , प्रियंका सेठिया , फ़्लोरा सैनी , रविज़ा चौहान , मिष्टी और ग्रेसी गोस्वामी भी अहम् किरदारों में हैं।

* बेगम जान को विद्या बालन ने अपने करियर की अहम् फिल्म माना है। ख़ासकर तब जब वो इस फिल्म के ओरिजनल वर्जन को ठुकरा चुकी थीं। कहानी 2 और उससे पहले की फिल्मों के फ्लॉप होने के कारण विद्या को बेगम जान से बहुत कुछ साबित करना होगा।

यह भी पढ़ें:Exclusive : तो क्या बेगम जान के लिए विद्या बालन ने सुझाया इस कलाकार का नाम

* ट्रेड एस्पर्ट्स की माने तो फिल्म को तीन से चार करोड़ की ओपनिंग मिल सकती है क्योंकि ये इस हफ़्ते की सोलो फिल्म है, हॉलीवुड की फास्ट एन्ड फ्यूरियस के आठवें भाग को छोड़ कर। रवीना टंडन की मातृ और सोनाक्षी सिन्हा की नूर 21 अप्रैल को रिलीज़ हो रही है और फिर 28 अप्रैल को बॉक्स ऑफिस का सारा माल बटोरने के लिए बाहुबली 2 आ रही है।

* भट्ट बंधुओं की बेगम जान भी सेंसर की कैचीं से बच नहीं पाई है। बताया जाता है कि कुछ आपत्तिजनक डायलॉग को रिप्लेस करने के साथ सेंसर ने 12 कट देने को कहा है। साथ ही विद्या बालन के किरदार की भरपूर गालियों पर भी शिकंजा कसा गया है। एक लव मेकिंग सीन को आधा करने को भी कहा गया है।

यह भी पढ़ें:12 घंटे में 10 लाख लोगों ने देखा, ऐसा है बेगम जान का नया गाना

* फिल्म को लेकर काफी समय से चर्चा है और पूरी टीम ने देश भर में प्रमोशन के लिए काफी हाथ पैर मारे हैं। कभी विद्या , राजकहिनी वाली बेगम यानि रितुपर्णा सेनगुप्ता से मिली तो कहीं महेश भट्ट विद्या को कोलकाता के हाथ-रिक्शा पर घुमाते नज़र आये। फायदा ये हुआ कि झारखंड ने फिल्म को टैक्स फ्री करने के साथ दो करोड़ रूपये की सब्सिडी भी दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.