मुंबई। छोटे पर्दे की अंगूरी भाभी यानि शिल्पा शिंदे ने 'बिग बॉस 11' शो जीत लिया है। रविवार (14 जनवरी) की रात हुए भव्य ग्रैंड फ़िनाले में होस्ट सलमान ख़ान ने विनर के नाम का एलान किया। टीवी की बहू हिना ख़ान ने कड़ी टक्कर देते हुए अंतिम दो तक पहुंचीं, मगर शिल्पा को नहीं हरा सकीं। शिल्पा ने सबसे ज़्यादा वोट हासिल किये हैं। शो में अक्षय कुमार अपनी फ़िल्म 'पैड मैन' को लेकर पहुंचे और सलमान के साथ मिलकर जमकर मस्ती की।

शो के विनर को ट्रॉफी के साथ 50 लाख रुपए प्राइज़ मनी दी जाती है, लेकिन आख़िरी दिनों में हुए विकासिटी टास्क में विकास गुप्ता 6 लाख की रकम जीतने में कामयाब हो गये थे, लिहाज़ा वो राशि प्राइज़ मनी में से काट दी गयी है। शिल्पा को 44 लाख रुपए प्राइज़ मनी के तौर पर मिले। शिल्पा ने शो में कहा कि वो पहले बिग बॉस में शो में नहीं आना चाहती थीं। उन्हें डर था कि पता नहीं कैसे दिखाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: हिना ख़ान को इसलिए टॉप2 में देखना चाहती थीं बिग बॉस 11 विनर शिल्पा शिंदे

बताते चलें कि क़रीब 3 महीने के सफ़र के बाद 4 कंटेस्टेंट्स अंतिम मुक़ाबले के लिए बचे- शिल्पा शिंदे, हिना ख़ान, विकास गुप्ता और पुनीश शर्मा। शिल्पा, हिना और विकास जहां सेलेब्रिटी कंटेस्टेंट्स थे, वही पुनीश अकेले कॉमनर कंटेस्टेंट्स के रूप में फ़िनाले का हिस्सा बने। 

फ़िनाले को रोमांचक बनाए रखने के लिए सलमान ने आते ही एलान कर दिया कि इस बार फ़िनाले के दौरान भी लाइव वोटिंग करवायी जाएगी, जिसके बाद देखने वालों और प्रतिभागियों की धड़कनें बढ़ गयीं। सोशल मीडिया में भी इसको भी लेकर काफ़ी अफ़रा-तफ़री रही। मगर, शिल्पा हर इम्तेहान में अविजित रहीं। शिल्पा शुरू से ही शो की लोकप्रिय प्रतिभागियों में शामिल रहीं। टास्क के दौरान शिल्पा भले ही ज़्यादा एक्टिव नज़र ना आती रही हों, मगर अपने कुकिंग स्किल्स से उन्होंने सबको अपना बनाकर रखा। दूसरे प्रतिभागी जहां ग्रुप बनाकर खेले, वहीं शिल्पा अधिकांश अकेले खेलती दिखीं।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 11- टॉप 3 की रेस से बाहर हुआ ये कंटेस्टेंट

इस बार फ़िनाले में थोड़ा सा बदलाव किया गया था और बेघर होने वाले प्रतिभागियों को एस्कॉर्ट करने के लिए उनके पेरेंट्स को बुलाया गया। पुनीश को उनकी मॉम घर से बाहर लेकर गयीं। विकास की भी मॉम आयी थीं, मगर उनका इविक्शन नाटकीय अंदाज़ में हुआ और उन्हें अक्षय घर से बाहर लेकर गये। टॉप 2 घोषित होने के बाद शिल्पा और हिना घर की बत्तियां बुझाकर बाहर आयीं। दोनों इस मौक़े पर काफ़ी भावुक दिखायी दीं।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 11 फ़िनाले रेस से मास्टरमाइंड विकास गुप्ता आउट

अक्षय और सलमान ने साइकिलों पर एंट्री ली। ढिंचैक पूजा को अक्षय और सलमान ने स्कूटर घुमाया और उनसे उनका सिग्नेचर रैप सांग 'दिलों का शूटर' सुना। शिल्पा ने 'मैं नागिन तू सपेरा' गाने पर विकास के साथ परफ़ॉर्म किया। वहीं, पुनीश ने बंदगी के साथ 'टिप टिप बरसा पानी' पर सेंसुअस डांस करके पानी में आग लगा दी। हिना ख़ान ने प्रियांक शर्मा और लव त्यागी के साथ धमाकेदार प्रस्तुति दी। वहीं, सपना चौधरी ने सलमान-अक्षय के साथ मुझसे शादी करोगे गाने पर डांस किया। आकाश ने भी धमाकेदार परफ़ॉर्मेंस दी। फ़िनाले के दौरान सभी प्रतिभागियों को निमंत्रित करने की परंपरा बिग बॉस में रही है, मगर इस बार स्टेज पर छह प्रतिभागी नज़र नहीं आये। इनमें शिवानी दुर्गा, ज्योति कुमारी, ल्यूसिंडा निकोलस, महज़बीं सिद्दीक़ी, सब्यसाची सत्पथी और ज़ुबैर ख़ान शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें: Bigg Boss-11: ग्रैंड फ़िनाले से ठीक पहले ट्विटर पर सूनामी, नाम है शिल्पा शिंदे

क्यों ख़ास रहा बिग बॉस का सीज़न 11:

बिग बॉस के 11वें सीज़न का पर्दा 105 दिनों का सफ़र पूरा करके गिर चुका है। शुरुआत से लेकर फ़िनाले तक शो में कुछ बातें ख़ास हुईं, जिन्हें नीचे बताया गया है।

  • सलमान ने जाते-जाते बिग बॉस 12 का एलान कर दिया। कहा कि आठ-साढ़े आठ महीने बाद फिर मिलते हैं।
  • शिल्पा को विनर घोषित करने के बाद सलमान ने ट्रॉफ़ी उनके हाथ में दी, मगर शिल्पा को छेड़ते हुए विजयी राशि का चेक उनकी मां को सुपुर्द किया।
  • सलमान ने विकास को छेड़ते हुए मज़ाक में शिल्पा के भाई आशुतोष को उनका साला कह दिया, जिसे सुनकर सब हंस पड़े।
  • फ़िनाले के दौरान अक्षय कुमार ने सेनेटरी नैपकीन बनाने की मशीन का प्रदर्शन किया, जिसे अरुणाचलम मुरुगनाथम ने ईजाद किया है। उन पर ही अक्षय की फ़िल्म पैड मैन आधारित है।
  • इस बार शो की थीम पड़ोसी बजाएंगे 12 थी, जिसके तहत लव त्यागी, महज़बीं सिद्दीक़ी, ल्यूसिंडा निकोलस और सब्यसाची सत्पथी को पड़ोसी बनाकर भेजा गया था।
  • पड़ोसी मुख्य घरवालों के बारह नहीं बजा सके। इनमें लव त्यागी का सफ़र सबसे लंबा रहा। 
  • फ़िनाले एपिसोड का लगभग आधे घंटे विलंब से सीधा प्रसारण किया गया।

Bigg Boss

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस