Move to Jagran APP

Pathaan: फिल्मों का जबरदस्त प्रमोशन करने वाला शाह रुख खान ने पठान के लिए बदली राह, सोशल मीडिया को बनाया हथियार

Shah Rukh Khan Changes Promotion Strategy For Pathaan शाह रुख खान की फिल्म पठान कुछ दिनों बाद सिनेमाघरों में दस्तक देने वाली है। रिलीज से पहले एक्टर लगातार फिल्म का प्रमोशन कर रहे हैं लेकिन सिर्फ सोशल मीडिया के जरिए।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraPublished: Wed, 18 Jan 2023 07:20 PM (IST)Updated: Wed, 18 Jan 2023 07:20 PM (IST)
Shah Rukh Khan Changes Promotion Strategy For Pathaan, Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Shah Rukh Khan Changes Promotion Strategy For Pathaan: सुपरस्टार शाह रुख खान अपनी अपकमिंग फिल्म पठान को लेकर खूब चर्चा बटोर रहे हैं। सोशल मीडिया पर उनकी फिल्म को लेकर लगातार बज बना हुआ है। पठान के फर्स्ट लुक से लेकर ट्रेलर रिलीज तक, शाह रुख ने फिल्म से जुड़ी हर डिटेल अब तक सिर्फ सोशल मीडिया पर ही जारी किया है।

loksabha election banner

पठान के लिए बदली स्ट्रेटजी

शाह रुख खान बॉलीवुड के उस स्टार्स में शुमार हैं, जो अपनी फिल्म के जबरदस्त प्रमोशन के लिए जाने जाते हैं। रईस, हैप्पी न्यू ईयर और जीरो कुछ ऐसी ही फिल्में है, जिनकी रिलीज से पहले एक्टर ने लगातार प्रमोशन किया था। टीवी शोज से लेकर मीडिया सेशन तक, किंग अपनी फिल्म को हिट बनाने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं, लेकिन पठान के साथ उन्होंने ऐसा नहीं किया।

पब्लिक इवेंट का नहीं बने हिस्सा

पठान की घोषणा हो, फर्स्ट लुक, टीजर लॉन्च या ट्रेलर रिलीज हो, शाह रुख ने इन सभी को सोशल मीडिया पर ही जारी किया और किसी भी पब्लिक इवेंट का हिस्सा नहीं बने।

इंस्टाग्राम पर किया लाइव सेशन

शाह रुख खान ने पठान से अपना का फर्स्ट लुक बीते साल जारी किया था और इसके तुरंत बाद उन्होंने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक लाइव सेशन रखा था। जहां एक्टर अपने फैंस से रूबरू हुए थे और फिल्म को लेकर बात की थी।

View this post on Instagram

A post shared by Shah Rukh Khan (@iamsrk)

ट्विटर पर शाह रुख ने किए दो सेशन

पठान को लेकर शाह रुख ट्विटर पर अब तक दो बार सेशन कर चुके हैं। सबसे पहला सेशन उन्होंने पठान का टीजर सामने आने के बाद किया था। इसके बाद हाल ही में फिल्म का टीजर जारी किया गया था और शाह रुख ने एक बार फिर ट्विटर पर आस्क मी (Ask Me) सेशन किया। जहां उन्होंने फैंस के हर सवाल का जवाब दिया। इस सेशन में पठान की फीस से लेकर उनकी पहली गर्लफ्रेंड तक, कई दिलचस्प सवाल शामिल थे।

यूट्यूब पर जारी किया वीडियो

ट्विटर और इंस्टाग्राम के बाद शाह रुख ने यूट्यूब की ओर रुख किया। पठान कुछ दिनों बाद थिएटर्स में रिलीज होने वाली है। इस बीच 18 जनवरी को एक्टर का एक वीडियो सामने आया है, जिसे यश राज फिल्म्स के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर जारी किया गया है। इस इंटरव्यू में शाह रुख ने पठान को लेकर कई सवालों के जवाब दिए हैं।

बेशरम रंग पर की बात

शाह रुख ने इस इंटरव्यू में पठान में अपने किरदार के बारे में बारे में बताया है। इसके अलावा उन्होंने जॉन अब्राहम संग पहली बार काम करने के अपने अनुभव और फिल्म में दीपिका पादुकोण को लेने की वजह का भी खुलासा किया है। शाह रुख ने पठान के गाने बेशरम रंग और झूमे जो पठान पर भी बात की।

रिलीज को तैयार पठान

पठान को आदित्य चोपड़ा के प्रोडक्शन हाउस यश राज फिल्म्स के बैनर तले बनाया गया है, उनके स्पाई यूनिवर्स का हिस्सा है। फिल्म में शाह रुख खान, दीपिका पादुकोण, जॉन अब्राहम के अलावा डिंपल कपाड़िया और आशुतोष राणा भी अहम किरदारों में हैं। पठान 25 जनवरी, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। हिंदी के अलावा फिल्म को तमिल और तेलुगु में भी रिलीज किया जाएगा।

सेफ है सोशल मीडिया का रास्ता?

पठान के प्रमोशंस के लिए शाह रुख ने सोशल मीडिया को अपना हथियार बनाया है। इसके पीछे एक वजह ये भी मानी जा रही है कि इससे कई तरह के विवादों से बच जाते हैं। पिछले कुछ सालों में देखा गया है कि किसी कार्यक्रम या मंच पर एक्टर के बयान को आधार बनाकर उनकी फिल्मों का विरोध करने की मुहिम छेड़ दी जाती है। आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा और अक्षय कुमार की सम्राट पृथ्वीराज जैसी फिल्मों की रिलीज से पहले इस तरह के बायकॉट अभियान खूब देखे गए। ऐसा माना गया कि इन बयानों का असर फिल्मों के बॉक्स ऑफिस सफर पर भी पड़ा। ऐसे हालात में मीडिया इंटरव्यूज के बजाए सोशल मीडिया के जरिए पठान को प्रमोट करना निर्माताओं का सोचा-समझा कदम भी हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.