Move to Jagran APP

'सावन बरसे तरसे दिल...' की बारिश ने पर्दे पर जमाया रंग, रोमांटिक सॉन्ग को शूट करने में छूट गए थे पसीने

सावन के शब्द को लेकर कई गाने बने हैं। हीरो-हीरोइन के बीच के रोमांस को दिखाने के लिए इस शब्द के प्रयोग के साथ बारिश के कॉम्बिनेशन में कई तरह के गाने बने हैं। ऐसा ही एक गाना है सोनाली बेंद्रे और अक्षय खन्ना की फिल्म दहक का। यह वह सॉन्ग है जो 24 साल पुराना होने के बाद भी आज तक एक ताजा खिले फूल की तरह लगता है।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniPublished: Sat, 22 Jul 2023 06:51 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jul 2023 06:51 PM (IST)
Akshaye Khanna and Sonali Bendre from Dahek

नई दिल्ली, जेएनएन। बारिश को प्यार का महीना कहना गलत नहीं होगा। इस मौसम का लुत्फ उठाते हुए फिल्मों में भी खूब रोमांस की वर्षा हुई। सावन और सावन में बारिश, यह एक ऐसा अवसर रहा है, जब हीरो हीरोइन के बीच प्यार की पंखुड़ियां खिलते दिखाया गया है। खास बात यह है कि सावन में मेघ बरसते हैं, लेकिन साजन के दीदार के बिना बरखा में भी दिल प्यासा ही रह जाता है। इस लाइन को पढ़ने के बाद आपको सोनाली बेंद्रे और अक्षय खन्ना के बीच फिल्माया गया रोमांटिक सॉन्ग याद आ गया होगा।

'सावन बरसे, तरसे दिल...' के बिना अधूरा है सावन का मौसम

हम बात कर रहे हैं दहक (Dahek) फिल्म की। समीर (अक्षय खन्ना) और नीलिमा (सोनाली बेंद्रे) के बीच जब पहली मुलाकात में बारिश इम्तिहान लेती है, तो दोनों परेशान हो जाते हैं। लेकिन मिलने की बेताबी इतनी होती है कि बारिश भी इन्हें रोक नहीं पाती। तैयार होने से लेकर इनकी मुलाकात तक के बीच में 'सावन बरसे, तरसे दिल...' गाना फिल्माया गया है।

हरिहरन और साधना सरगम की मधुर आवाज में सजे इस गाने के बोल आज भी बारिश लवर्स के पसंदीदा गानों में शुमार है। सावन में इस गाने को न सुना, तो सावन और बारिश, दोनों ही अधूरे भी लगते हैं।

असली बारिश में शूट हुआ था गाना

लतीफी बिन्नी के निर्देशन में बनी 'दहक' आज से 24 साल पहले रिलीज हुई थी। सोनाली बेंद्रे और अक्षय खन्ना ने इसमें लीड रोल निभाया था। दोनों की पहली मुलाकात का ये सीन डायरेक्टर ने बारिश में ही फिल्माया था। पर्दे पर देखने में लगता है कि नकली बारिश में यह सीन फिल्माया गया होगा। लेकिन ऐसा नहीं है।

यह गाना ऐसे शूट करना था कि इसके लिए काफी बारिश की जरूरत थी। जब भी बारिश होती, तो इस गाने को शूट कर लिया जाता था। लिहाजा तीन मॉनसून में जाकर ये गाना कम्प्लीट हुआ था। आज भी बारिश लवर्स का ये फेवरेट सॉन्ग है। फिल्म रिलीज के इतने वर्षों बाद भी इस गाने की ताजगी नए नवेले गाने की तरह बनी हुई है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.