नई दिल्ली, जेएनएन। दबंग 3 के बाद 2020 में सलमान ख़ान की पहली रिलीज़ फ़िल्म राधे होगी, जो ईद पर सिनेमाघरों में पहुंचेगी। बिग बॉस 13 के साथ सलमान इन दिनों फ़िल्म की शूटिंग पूरी करने में जुटे हैं। रिपोर्ट्स की मानें राधे का क्लाइमैक्स ऐसा होगा कि दर्शक देखते रह जाएंगे। इसके लिए कुछ ही देर के क्लाइमैक्स को करोड़ों रुपये ख़र्च करके शूट किया गया है। 

मिड-डे की रिपोर्ट के मुताबिक, फ़िल्म के क्लाइमैक्स को शानदार और यादगार बनाने के लिए इस पर 7.50 करोड़ रुपये ख़र्च किये गये। क्लाइमैक्स सीन की लम्बाई सिर्फ़ 20 मिनट है। रिपोर्ट के मुताबिक क्लाइमैक्स सीन को फ़िल्माने मे क्रोमा-की तकनीक के साथ भारी विजुअल इफेक्ट्स का इस्तेमाल किया गया है। क्लाइमैक्स सीन सलमान ख़ान और रणदीप हुड्डा पर फ़िल्माया गया है। रणदीप, सलमान के साथ किक और सुल्तान में काम कर चुके हैं। 

क्रोमा की एक महंगी तकनीक है, जिसेे सिर्फ़ बड़े बजट की फ़िल्म बनाने वाले फ़िल्ममेकर्स ही इस्तेमाल कर पाते हैं। इससे पहले इस तकनीक का इस्तेमाल 2015 की बाहुबली- द बिगिनिंग और इसके सीक्वल बाहुबली2- द कन्क्लूज़न में ही किया गया है। क्रोमी की से शूट करने के बाद वीएफएक्स के ज़रिए बैकग्राउंड बदल दी जाती है। 

राधे की शूटिंग दिल्ली, कोलकाता, जयपुर और लखनऊ में की गयी है। फ़िल्म का आख़िरी दृश्य दुबई में सेट दिखाया गया है। इस सीन में सलमान और रणदीप के बीच सांस रोक देने वाली लड़ाई दिखायी जाएगी। राधे में दिशा पाटनी फीमेल लीड रोल में हैं, जबकि जैकी श्रॉफ एक अहम किरदार में नज़र आएंगे। यह दोनों सलमान के साथ भारत में काम कर चुके हैं। फ़िल्म के एक स्पेशल गाने में तमिल एक्टर भरत और जैकलीन फर्नांडिस दिखाई देंगे। 

राधे से सिंगर अर्जुन कानूनगो अपनी एक्टिंग पारी शुरू कर रहे हैं। राधे का निर्देशन प्रभु देवा कर रहे हैं, जिन्होंने सलमान के साथ 2008 की हिट फ़िल्म वांटेड और फिर 2019 में दबंग 3 बनाई। ईद पर राधे का मुकाबला अक्षय कुमार की लक्ष्मी बॉम्ब से होने वाला है। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस