Move to Jagran APP

डेब्यू से 20 साल पहले, बेटे Ranbir Kapoor के लिए ऋषि कपूर ने पब्लिक के सामने जोड़े थे हाथ

Ranbir Kapoor कपूर खानदान का चिराग हैं। दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर का बेट होने के नाते थे रणबीर खुद को फिल्म इंडस्ट्री में पूर्ण रूप से स्थापित कर लिया है। लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि उनकी इस कामयाबी का श्रेय उनके पिता को जाता है। बचपन में रणबीर को एक्टर बनने को लेकर ऋषि कपूर ने ऑन कैमरा बड़ी बात कही थी।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Wed, 27 Mar 2024 05:46 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 03:38 PM (IST)
डेब्यू से 20 साल पहले, बेटे Ranbir Kapoor के लिए ऋषि कपूर ने पब्लिक के सामने जोड़े थे हाथ
रणबीर कपूर को लेकर ऋषि कपूर ने कही थी ये बात (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क नई दिल्ली। रणबीर कपूर हिंदी सिनेमा के वो स्टार किड्स हैं, जिन्होंने अपनी पहचान के मंजे हुए कलाकार के तौर पर बनाई है। पिता ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) और मां नीतू सिंह के पद चिन्हों पर चलते हुए मौजूदा समय में रणबीर भी फिल्मी जगत में अपना जलवा बिखेर रहे हैं।

loksabha election banner

कपूर खानदान से नाता रखने वाले रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) के एक्टर बनने की नींव काफी सालों पहले ही रख दी गई थी। बचपन में जब अभिनेता के पिता ऋषि कपूर से उनके एक्टिंग डेब्यू को लेकर सवाल पूछा गया तो उस पर उन्होंने ऑन कैमरा पब्लिक के हाथ जोड़ लिए थे। इसके साथ ही दिग्गज फिल्म कलाकार ने ऐसा कुछ कहा जो, आपके दिल को आज भी आसानी से छू जाएगा।

जब रणबीर के एक्टर बनने पर ऋषि से पूछा गया सवाल

रणबीर कपूर की फैमिली हिंदी सिनेमा को वो परिवार है, जिसने इंडस्ट्री को राज कपूर, शम्मी कपूर, ऋषि कपूर, करिश्मा कपूर और करीना कपूर जैसे लोकप्रिय फिल्म कलाकार दिए हैं। इस कड़ी में अब सुपरस्टार रणबीर का नाम भी शामिल होता है।

साल 1987 में आईटीएमबी को दिए एक इंटरव्यू के दौरान रणबीर के पिता ऋषि कपूर से उनके एक्टिंग डेब्यू को लेकर बड़ा सवाल पूछा गया, जिसमें कहा गया- ऋषि क्या आप अपनी तरह अपने बच्चों (रिद्धिमा कपूर और रणबीर कपूर) को फिल्मी दुनिया में देखना चाहते हैं। इस पर दिवंगत अभिनेता कहा था- आप सबने लंबे अरसे मुझे और मेरी फैमिली को बतौर कलाकार काफी प्यार और सपोर्ट दिया।

जो मुकाम आज हमें हासिल है वो आपकी ही देन है। अगर भविष्य में मेरे बच्चे भी इस फील्ड में आना चाहेंगे तो उसके लिए मैं आप सब से हाथ जोड़कर भीख मांगते हुए कहता हूं कि जो प्यार और आशीर्वाद आपने मुझे दिया है वो आप भी उन्हें जरूर दें। इस तरह से रणबीर कपूर के डेब्यू से 20 साल पहले पिता ऋषि ने बेटे की तरक्की के लिए पब्लिक से हाथ जोड़कर सपोर्ट की मांग की थी।

ये भी पढ़ें- बी टाउन के सबसे आशियानों में से एक होगा Ranbir Kapoor का बंगला! ओनर आलिया या नीतू कपूर नहीं, होगा ये सदस्य

इस मूवी से रणबीर कपूर ने किया डेब्यू

बतौर कलाकार साल 2007 में रणबीर कपूर ने फिल्म सांवरिया के जरिए हिंदी सिनेमा में कदम रखा। इस फिल्म का डायरेक्शन दिग्गज फिल्ममेकर संजय लीला भंसाली ने किया था। रणबीर के अपोजिट इस मूवी में एक्ट्रेस सोनम कपूर नजर आई थीं, जोकि पहली बार इंडस्ट्री में कदम रख रही थीं।

रणबीर कपूर की डेब्यू फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी। लेकिन उनकी एक्टिंग की हर किसी ने प्रशंसा की और इससे ये भी मालूम हो गया था कि अभिनय का हुनर रणबीर में कूट-कूट कर भरा है।

रणबीर कपूर की टॉप मूवीज

बेशक रणबीर कपूर की पहली फिल्म कुछ खास सफलता हासिल नहीं कर पाई,  लेकिन इसके बाद उन्होंने एक एक्टर के तौर पर कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। गौर किया जाए रणबीर की टॉप मूवीज के बारे में तो उनमें शीर्ष 5 के नाम इस प्रकार-

      फिल्म     नतीजा
    वेक अप सिड       हिट
     बर्फी       हिट
     ये जवानी है दीवानी      सुपरहिट
     संजू     ब्लॉकबस्टर
     एनिमल    ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर

इन मूवीज में दिखेंगे रणबीर कपूर

बीते साल डायरेक्टर संदीप रेड्डी वांगा की फिल्म एनिमल से बॉक्स ऑफिस पर इतिहास रचने वाले रणबीर कपूर आने वाले वक्त में कई बड़ी मूवीज में नजर आने वाले हैं।

इनमें नितेश तिवारी की मैथोलॉजिकल फिल्म रामायण, संजय लीला भंसाली की लव एंड वॉर, एनिमल पार्क 2 और ब्रह्मास्त्र 2 के नाम शामिल हैं। 

ये भी पढ़ें- Ramayana: 'लक्ष्मण' के बाद 'कौशल्या' की खोज भी खत्म, कहानी घर-घर की एक्ट्रेस 'रामायण' में बनेंगी रणबीर की मां?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.