Move to Jagran APP

Kumar Sanu: आरडी बर्मन ने जब गाने की रिकॉर्डिंग के बाद कुमार सानू को दी थीं गालियां, सिंगर ने किया खुलासा

आरडी बर्मन को म्यूजिक कंपोजर तो कुमार सानू को उनकी शानदार आवाज के लिए जाना जाता है। दोनों जब साथ आते थे तो लोग उनसे बेहतरीन की ही अपेक्षा करते थे। कुमार सानू ने हाल ही में पंचम दा के साथ रिकॉर्डिंग के पलों को याद किया।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiPublished: Wed, 22 Mar 2023 02:37 PM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2023 02:37 PM (IST)
Kumar Sanu: आरडी बर्मन ने जब गाने की रिकॉर्डिंग के बाद कुमार सानू को दी थीं गालियां, सिंगर ने किया खुलासा
Kumar Sanu: RD Burman abused Kumar Sanu during recording, Singer revealed, via facebook fan page

नई दिल्ली, जेएनएन। Kumar Sanu: कुमार सानू 90 के दशक पॉपुलर सिंगर्स में से एक हैं। उन्होंने अपने करियर में 26 भाषाओं में लगभग 21 हजार गाने गाए हैं। कुमार सानू ने फिल्म '1942: अ लव स्टोरी' के फेमस सॉन्ग 'एक लड़की को देखा तो' में भी अपनी आवाज दी थी। इस गीत के लिए कुमार सानू और म्यूजिक कंपोजर आरडी बर्मन साथ आए थे और ये सॉन्ग सुपरहिट साबित हुआ था। अब हाल ही में दिए इंटरव्यू में कुमार सानू ने इस गाने से जुड़ा एक किस्सा याद करते हुए बताया कि आरडी बर्मन ने इस गीत की रिकॉर्डिंग के दौरान एक बार उन्हें गाली दे दी थी।

loksabha election banner

आरडी बर्मन का आखिरी प्रोजेक्ट

1942: ए लव स्टोरी, 1994 में रिलीज हुई थी। जिसका निर्देशन विधु विनोद चोपड़ा ने किया था। इस फिल्म में अनिल कपूर, मनीषा कोइराला, जैकी श्रॉफ, अनुपम खेर, डैनी डेन्जोंगपा और प्राण मुख्य भूमिकाओं में नजर आए थे। जबकि आरडी बर्मन ने फिल्म का म्यूजिक दिया था, गाने के बोल जावेद अख्तर ने लिखे थे। बता दें कि ये फिल्म आरडी बर्मन का आखिरी प्रोजेक्ट था। इस फिल्म की रिलीज के पहले ही उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था।

कुमार सानू ने शेयर किया पंकज दा का किस्सा

आरडी बर्मन का एक किस्सा शेयर करते हुए कुमार सानू ने इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में बताया, "पंचम दा सिंगिग रूम में आए और मुझसे कहा, 'देखो इस गाने में बहुत 'जैसे' शब्द है। जैसे खिलता गुलाब, जैसे शायर का ख्वाब, जैसे उजली किरण, जैसे वन में हिरण...' एक ही मुखड़े में कई 'जैसे' थे। उन्होंने मुझसे कहा, सानू, मैं चाहता हूं कि 'जैसे' का हर जिक्र एक दूसरे से अलग हो। उनकी आवाज एक जैसी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने मुझसे कहा कि अगर मैं हर 'जैसे' को विशिष्ट रूप से गा सकता हूं, तो मेरा गाना हिट है!"

कुमार सानू को जब पंचम दा देने लगे गालियां

कुमार सानू ने इसी इंटरव्यू में आगे बताया, "हर बार जब ये शब्द दिखाई दिया तो मैंने इसे अलग-अलग तरीके से गाने की कोशिश की और गाना हिट हो गया! पंचम दा की सोच बहुत अच्छी थी। वो एक दूरदर्शी थे। ये जानने का एक बेहद रचनात्मक तरीका था कि आप कैसे एक गीत को अलग म्यूजिक देना चाहते हैं। जब रिकॉर्डिंग हो गई तो उन्होंने मुझे गले से लगा लिया, मेरा माथा चूम लिया और गालियां देने लगे। उन्हें कुछ अच्छा लगता था, रिकॉर्डिंग सही हो जाती थी, तो बहुत गाली देते थे। माता, पिता सभी की। जब मुझे शुरू में ये नहीं पता था, तो मैंने अपने बगल में किसी से पूछा। वो मुझे गाली क्यों दे रहा है' तब मुझे ये बताया गया कि क्योंकि उन्हें वास्तव में ये बहुत पसंद आया है!"

बता दें कि इस गाने के रिलीज होने के बाद ये लोगों के दिलों में बस गया था। इस सॉन्ग के लिए कुमार सानू को बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.