Move to Jagran APP

Rani Mukerji Birthday: इस शख्स के कहने पर रानी मुखर्जी ने रखा था एक्टिंग की दुनिया में कदम, फिर दिखाया पर्दे पर अपना दम

रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) ने साल 1996 में बंगाली फिल्म बियेर फूल से अपने करियर की शुरुआत की थी जिसका निर्देशन रानी के पिता राम मुखर्जी ने किया था । इसके बाद अभिनेत्री ने बॉलीवुड फिल्मों की ओर अपना रुख किया और साल 1997 में रिलीज हुई फिल्म राजा की आएगी बारात में रानी ने हिंदी डेब्यू किया ।

By Aditi Yadav Edited By: Aditi Yadav Published: Wed, 20 Mar 2024 08:11 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2024 08:11 PM (IST)
रानी मुखर्जी का जन्मदिन (Photo Credit Instagram)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड की मर्दानी यानी रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) ने पर्दे पर एक से बढ़कर एक फिल्में दी है। अभिनेत्री ने रोमांटिक रोल से लेकर 20 साल की उम्र में मां का भी किरदार निभाया है और उनके इस रोल को लोगों ने खूब सराहना भी की।

loksabha election banner

अभिनेत्री ने साल 1996 में बंगाली फिल्म बियेर फूल से अपने करियर की शुरुआत की थी, जिसका निर्देशन रानी के पिता राम मुखर्जी ने किया था। इसके बाद अभिनेत्री ने बॉलीवुड फिल्मों की ओर अपना रुख किया। साल 1997 में रिलीज हुई फिल्म  'राजा की आएगी बारात' में रानी नजर आई।

आज एक्ट्रेस को इस इंडस्ट्री में 27 साल हो चुके हैं, लेकिन बहुत कम लोग अभिनेत्री की इस बात से वाकिफ होंगे कि वह फिल्मों में काम करना नहीं चाहती थी। इस रास्ते को उन्होंने अपनी मर्जी से नहीं बल्कि किसी के कहने पर अपनाया था। आइए जानते हैं रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) को एक्टिंग के लिए किसने प्रेरित किया था।

यह भी पढ़ें- Rani Mukerji ने 'ब्लैक' की 19वीं एनिवर्सरी पर की खुलकर बात, बोलीं- फिल्म ने छोड़ा गहरा प्रभाव

किसके कहने पर फिल्मों में आईं रानी मुखर्जी?

एक्टिंग की दुनिया में सालों बिताने के बाद रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) ने पिंकविला को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने क्यों और किसके कहने पर एक्टिंग में कदम रखा। उन्होंने बताया कि,  'जब मैं बड़ी हुई तो मुझे एक ऑफर मिला। उन दिनों मेरी मां ने बहुत प्यार से मुझसे कहा कि इसे ट्राई करो, अगर सही नहीं रहा तो तुम फिर से पढ़ाई कर सकती हो।

शायद उन दिनों मुझे बिल्कुल भी अहसास नहीं हुआ कि मेरे परिवार को आर्थिक मदद की जरूरत थी, लेकिन मैंने इस बारे में इतना नहीं सोचा था। कोई भी बच्चा यह नहीं सोचता कि उसके पेरेंट्स अच्छा नहीं कर रहे हैं। मुझे बहुत खुशी है कि उन्होंने ऐसा किया, क्योंकि मैं वास्तव में आज अपने प्रोफेशन से बहुत प्यार करती हूं'। बता दें, रानी वकील या फिर इंटीरियर डिजाइनर बनना चाहती थी।

रानी मुखर्जी के बेस्ट किरदार

रानी मुखर्जी की गिनती आज भी हिंदी सिनेमा की बेहतरीन एक्ट्रेसेज में होती है। उन्होंने पर्दे पर एक से बढ़कर एक किरदार देखने को मिला है। सबसे पहले बात करते हैं मिशेल मैकनैली की जो उन्होंने फिल्म ब्लैक में निभाया था। फिल्म में रानी बहरी और अंधी लड़की का किरदार निभाती हैं।

ये फिल्म साल 2005 में रिलीज हुई थी। ये फिल्म रानी की बेस्ट फिल्मों में से एक है। इस फिल्म के लिए रानी ने फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस और क्रिटिक्स बेस्ट अभिनेत्री का अवॉर्ड जीता था। रानी के अलावा मूवी में अमिताभ बच्चन भी नजर आए थे।

शिवानी शिवाजी राव

इस फिल्म में रानी मुखर्जी पुलिस ऑफिसर शिवानी शिवाजी राव के किरदार में नजर आई थी। इस तरह के किरदार को रानी ने पर्दे पर नहीं निभाया था।

नैना माथुर

फिल्म हिचकी में रानी मुखर्जी (नैना माथुर) के रोल में नजर आईं थी। फिल्म में रानी एक टीचर के रोल में है जो टॉरेट सिंड्रोम का शिकार होती हैं। ये एक ऐसी बीमारी होती है, जिसमें व्यक्ति को बार-बार हिचकी आती है। इस किरदार के लिए एक्ट्रेस को फिल्मफेयर का बेस्ट अभिनेत्री का अवॉर्ड मिला था।

सामिया सिद्दीकी

शाह रुख खान और प्रीति जिंटा की फिल्म वीर जारा में रानी ने सामिया सिद्दीकी नाम की एक वकील का किरदार निभाया था। फिल्म के बाद रानी मुखर्जी को पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति परवेज मुशरर्फ और उनकी पत्नी के साथ डिनर के लिए भारत सरकार की तरफ से न्योता भी दिया था। रानी को इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार मिला था। 

यह भी पढ़ें- Black OTT Release: 19 साल बाद ओटीटी पर आई अमिताभ बच्चन-रानी मुखर्जी की 'ब्लैक', जानें कहां देख सकेंगे फिल्म


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.