मुंबई। संजय दत्त 29 जुलाई को अपना बर्थडे मना रहे हैं। संजू की अपार सफलता के बाद यह जन्म दिन उनके लिए ख़ास है। संजय की बोयपिक फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर रिलीज़ के चार हफ्तों बाद फ़िल्म 337 करोड़ रुपए से अधिक बिज़नेस कर चुकी है और ब्लॉकबस्टर हो गयी है। ज़ाहिर है संजय के लिए यह बर्थडे स्पेशल है। 'संजू' ने इससे जुड़े सभी लोगों को ज़बर्दस्त फ़ायदा पहुंचाया है। चाहे वो रणबीर कपूर हों या निर्देशक राजकुमार हिरानी या फिर प्रोड्यूसर विधु विनोद चोपड़ा, 'संजू' सभी के लिए मुनाफ़े का सौदा साबित हुई है।

अब सवाल यह है कि संजय दत्त को आख़िर क्या मिला, जिनकी लाइफ़ पर फ़िल्म बनायी गयी है। क्योंकि ऐसी ख़बरें आती रही हैं कि 'संजू' के लिए संजय ने निर्माताओं से कोई पैसा नहीं लिया है। मगर, हक़ीक़त इससे अलग है। ताज़ा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, संजय दत्त को अपनी बायोपिक फ़िल्म के राइट्स देने के लिए भारी-भरकम फीस मिली है। इन रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि संजय ने अपनी बायोपिक बनाने के अधिकार मुफ़्त में नहीं दिये हैं, बल्कि इसके लिए उन्हें 9-10 करोड़ रुपए दिये गये हैं। साथ ही मुनाफ़े में से कुछ हिस्सा भी संजय को दिया जाएगा। यह भी पहले ही तय हो गया था कि बायोपिक में संजय की ज़िंदगी की चुनिंदा घटनाओं को ही दिखाया जाएगा और किसी भी ऐसी शख़्सियत का खुलासा फ़िल्म में नहीं होगा, जिससे उनकी मौजूदा ज़िंदगी प्रभावित हो।

बहरहाल, इधर संजू बॉक्स ऑफ़िस पर अपनी धाक जमाए हुए है, उधर संजय दत्त का करियर भी एक बार फिर रफ़्तार पकड़ने लगा है। 2016 में सज़ा पूरी करने के बाद संजय दत्त फुल फॉर्म में हैं। जेल से रिहाई के बाद 2017 में उनकी एक ही फ़िल्म भूमि रिलीज़ हुई, मगर संजय एक बार फिर व्यस्त हो गये हैं। आने वाले समय में संजय कई दिलचस्प फ़िल्मों में दमदार भूमिकाएं निभाते हुए नज़र आने वाले हैं। एक्टिंग के साथ वो फ़िल्म निर्माण पर भी ध्यान दे रहे हैं। आइए, संजू की आने वाली फ़िल्मों पर नज़र डालते हैं।

साहेब बीवी और गैंगस्टर 3

संजय दत्त सबसे पहले साहेब बीवी और गैंगस्टर 3 में दिखाने देने वाले हैं। संजय पहली बार तिग्मांशु धूलिया जैसे काबिल निर्देशक के साथ काम कर रहे हैं। साहब बीवी गैंगस्टर फ्रेंचाइजी की अपनी एक अलग फैन फॉलोइंग है। संजय के आने से इस फ्रेंचाइजी को भी एक अलग आयाम मिला है। फ़िल्म में जिम्मी शेरगिल, चित्रांगदा सिंह, कबीर बेदी, सोहा अली ख़ान, दीपक तिजोरी और माही गिल जैसे एक्टर्स अहम भूमिकाओं में नज़र आएंगे। साहेब बीवी और गैंगस्टर 3 इसी महीने 27 तारीख़ को रिलीज़ हो चुकी है। संजू की ताज़ा कामयाबी से संजय दत्त के करियर को भले ही सीधे कोई फायदा ना हो, मगर उनके फैंस के बीच उनकी मौजूदगी ज़रूर बनी रहेगी, जिसका फायदा साहेब बीवी और गैंगस्टर को मिल सकता है।

तोरबाज़

संजय दत्त इसके बाद तोरबाज़ के ज़रिए बड़े पर्दे पर पहुंचेंगे। गिरीश मलिक के निर्देशन में बन रही इस फ़िल्म में संजय एक ऐसे पिता के किरदार में दिखेंगे, जिसका बेटा आत्मघाती दस्ते का सदस्य बन जाता है। फ़िल्म में नर्गिस फाखरी, अली फ़ज़ल और राहुल देव भी अहम किरदारों में नज़र आएंगे। संजय दत्त किर्गिस्तान में तोरबाज़ की शूटिंग कर रहे हैं। फ़िल्म की रिलीज़ डेट अभी तय नहीं है।

 

 

 

My life has taken me many places but i still wonder how i got here. A girl from the projects in #Queens to #Bollywood - & now this.... #kyrgyzstan with @duttsanjay #shooting - #journey #adventure #work

A post shared by Nargis Fakhri (@nargisfakhri) on

कलंक

करण जौहर और साजिद नाडियाडवाला के प्रोडक्शन में बन रही कलंक संजय के मौजूदा करियर की एक अहम फ़िल्म है। इसका निर्देशन अभिषेक वर्मन कर रहे हैं। कलंक एक मल्टीस्टारर फ़िल्म है, जिसमें संजय दत्त के अलावा वरुण धवन, आदित्य रॉय कपूर, आलिया भट्ट, सोनाक्षी सिन्हा और कुणाल खेमू मुख्य भूमिकाओं में नज़र आएंगे। इसके अलावा इस फ़िल्म की ख़ूबी यह है कि इस फ़िल्म में माधुरी दीक्षित भी एक बेहद अहम भूमिका में हैं। नब्बे के दशक में माधुरी और संजय ने कई हिट फ़िल्मों में काम किया है। कई सालों बाद दोनों कलंक में एक साथ दिखाई देने वाले हैं। यह फ़िल्म अगले साल 19 अप्रैल को रिलीज़ होगी।

पानीपत

संजय ने अपने लंबे करियर में कभी ऐतिहासिक किरदार नहीं निभाया है, मगर इस पड़ाव पर उन्हें यह मौक़ा आशुतोष गोवारिकर ने दिया है। आशुतोष पानीपत की तीसरी लड़ाई पर पानीपत शीर्षक से फ़िल्म बना रहे हैं, जिसमें अर्जुन कपूर, कृति सनोन और संजय दत्त मुख्य भूमिकाओं में हैं। इस फ़िल्म में संजय अफगानिस्तान के शासक अहमद शाह अब्दाली के किरदार में हैं। संजय को पहली बार ऐसे किरदार में देखना उनके फैंस के लिए भी दिलचस्प अनुभव रहेगा।

प्रस्थानम

प्रस्थानम 2010 में आयी तेलुगु पॉलिटिकल थ्रिलर फ़िल्म है, जिसे देवा कट्टा ने डायरेक्ट किया था। संजय इस फ़िल्म को हिंदी में रीमेक कर रहे हैं, जिसे देवा कट्टा ही डायरेक्ट कर रहे हैं। फ़िल्म में संजय और अली फ़ज़ल मुख्य भूमिकाएं भी निभा रहे हैं। इस फ़िल्म की शूटिंग संजय ने मां नर्गिस के जन्म दिन पर जून में शुरू कर दी है।

Edited By: Manoj Vashisth

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट