Move to Jagran APP

साउथ सिनेमा में 60-70 की उम्र वाले इन एक्टर्स का अब भी है बोलबाला, बॉलीवुड सितारे खा जाते हैं इन चीजों में मात

साउथ सिनेमा के स्टार्स का क्रेज फैंस में बढ़ता जा रहा है। आज के समय में भी 60-70 की उम्र वाले रजनीकांत से लेकर ममूटी तक कई ऐसे सितारें हैं जिनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर आज भी गजब का बिजनेस करती हैं और उनके लिए फैंस का भी काफी क्रेज देखने को मिलता है। आखिर ये ऐसा क्या करते हैं जिनमें बॉलीवुड सितारे मात खा रहे हैं।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Published: Thu, 25 Apr 2024 01:50 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 01:50 PM (IST)
साउथ के 60-70 के स्टार्स के आगे क्यों मात खाते हैं बॉलीवुड सितारे / फोटो- Dainik Jagran

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। आज के समय में साउथ सिनेमा की डिमांड सिर्फ इंडिया तक ही सीमित नहीं है, बल्कि ग्लोबल लेवल पर भी उनकी फिल्में धमाल मचा रही हैं। अल्लू अर्जुन-राम चरण और जूनियर एनटीआर जैसे सितारों की फिल्मों का क्रेज तो साफ तौर पर देखने को मिलता ही है।

loksabha election banner

कई दर्शकों से फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा रहें रजनीकांत से लेकर नंदमुखी बालाकृष्णन और ममूटी जैसे 60-70 से ज्यादा की उम्र वाले सितारों के लिए भी दक्षिण सिनेमा में दीवानगी साफ तौर पर देखने को मिलती है। हाल ही में रजनीकांत ने अपनी 171वीं फिल्म 'कुली' की घोषणा की, तो वहीं कमल हासन भी दिल्ली में अपनी आगामी फिल्म 'ठग लाइफ' की शूटिंग में व्यस्त हैं।

इसके अलावा मलयालम सुपरस्टार मोहनलाल ने भी अपनी हाल ही में 360वीं फिल्म की शूटिंग शुरू की है। क्या कभी आपने सोचा है कि 60-70 की उम्र वाले दक्षिण सिनेमाई एक्टर के इन सितारों की फिल्में कैसे बॉक्स ऑफिस पर आज भी 500 करोड़ यूं ही कमा ले जाती हैं।

ये ऐसा क्या करते हैं, जो ऑडियंस इनकी फिल्मों के लिए इतनी क्रेजी रहती है। ये ऐसा फिल्मों में ऑडियंस को क्या परोसते हैं, जिसमें बॉलीवुड के दिग्गज सितारे आज पीछे रह गए हैं। तो चलिए जानते हैं कि रजनीकांत से लेकर कमल हासन और साउथ के 60 की उम्र पार कर चुके एक्टर के लिए ऑडियंस में क्यों अब भी है इतना क्रेज।

किरदार के अनुसार बदल गए साउथ सितारे

समय के साथ फिल्म बनाने के तरीके में जिस तरह से बदलाव आया है, उसे दक्षिण सिनेमाई ने बखूबी अपनाया है। फिर चाहे वो रजनीकांत हो या फिर ममूटी, इन 60-70 की उम्र वाले साउथ सितारों ने ऑडियंस के टेस्ट को समझा और अलग-अलग तरह की फिल्मों में काम किया। यही वजह है कि साउथ में जहां एक समय पर ज्यादातर फिल्में सिर्फ एक्शन से जुड़ी होती थीं, वहीं अब बाहुबली से लेकर कांतारा और जेलर जैसी अलग-अलग शैली की फिल्में भी बनने लगी है।

यह भी पढ़ें: Rajinikanth ने बना लिया था फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का मन, अमिताभ बच्चन की मूवी की रीमेक ने दिया जीवनदान

रजनीकांत से लेकर कमल हासन तक साउथ के सितारे किरदार के हिसाब से खुद को ढाल लेते हैं, जबकि बॉलीवुड में सलमान खान सहित ऐसे कई सुपरस्टार्स हैं, जिनके कैरेक्टर को ध्यान में रखकर कहानी लिखी जाती है। यही वजह है कि कहीं न कहीं एक ही चीज को बार-बार देखकर ऑडियंस भी बोर हो जाती है।

साउथ स्टार्स के फैंस

शाह रुख खान हो या फिर सलमान खान या आमिर खान इन सुपरस्टार्स के लिए फैंस के अंदर क्रेज साफ तौर पर देखने को मिलता है। हालांकि, जब बात फिल्मों की आती है, तो कंटेंट मजबूत न होने पर बड़े-बड़े स्टार्स की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धराशायी हो जाती है, इनकी फिल्मों को देखने के लिए सिनेमाघरो में फैन नहीं आते। हालांकि, साउथ इंडस्ट्री में हर फिल्मों की बॉक्स ऑफिस सफलता के बाद उनके फैन बेस और भी बढ़ता जाता है।

रजनीकांत से लेकर कमल हासन, मोहनलाल और ममूटी, चिरंजीवी आयर शिवा जैसे कई 60-70 की आयु वाले ऐसे सुपरस्टार्स हैं, जिनके लॉयल फैंस हैं और इसका उदाहरण आपको अक्सर उनकी फिल्म रिलीज के मौके पर देखने को मिलता है। ये भी एक वजह है कि यंग समय से लेकर आज तक उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धमाल करती हैं।

सोशल मीडिया पर एक्टिव

रजनीकांत से लेकर 60-70 की उम्र वाले कई ऐसे कलाकार हैं, जो आज के समय में सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं और वह अपनी फिल्मों का यंगस्टर्स की तरह ही प्रमोशन करते हैं। मोहनलाल से लेकर ममूटी और चिरंजीवी हर खुशी अपने फैंस के साथ शेयर करते हैं, ये भी एक बड़ी वजह है कि इन स्टार्स के साथ फैंस कनेक्टिविटी महसूस करते हैं, जबकि इन्हीं के दशक के कई बॉलीवुड अभिनेता ऐसे हैं, जो आज के समय में सोशल मीडिया से बेहद दूर रहते हैं।

प्रतिभा और काबिलियत

रजनीकांत ने जहां बतौर सपोर्टिंग एक्टर अपने करियर की शुरुआत की थी, तो वहीं मोहनलाल ने 18 साल की उम्र में मलयालम फिल्म 'थिरनोतम' से कदा रखा था, इसके अलावा कमल हासन और बाल्या ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपना करियर शुरू किया था।

साउथ के इन उम्रदराज स्टार्स में खास बात ये रही कि इन्होने अपने लेगेसी कभी भी मिटने नहीं दी और फिल्मों के जरिये अपने फैंस से आज भी जुड़े हुए है। जबकि, जितेंद्र से लेकर अमोल पालेकर तक आज के समय में हिंदी सिनेमा के 70-80 के दशक के बॉलीवुड के बड़े-बड़े सितारे फैंस से पूरी तरह से डिस्कनेक्ट हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड की डूबती कश्ती का सहारा बनेगा साउथ सिनेमा, बॉक्स ऑफिस पर इन मूवीज से फिर होगी नोटों की बारिश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.