Move to Jagran APP

Raj Babbar Birthday: जब पत्नी को छोड़ इस अभिनेत्री के साथ लिव इन में रहने लगे थे राज बब्बर, आज तक होती है चर्चा

Happy Birthday Raj Babbar 23 जून 1952 को उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में जन्में अभिनेता राज बब्बर आज अपना 70 वां जन्मदिन मना रहे हैं। राज बब्बर फिल्मों को लेकर जितनी चर्चा में रहें उससे ज्यादा उन्होंने पर्सनल लाइफ को लेकर सुर्खियां बटोरी।

By Vaishali ChandraEdited By: Published: Thu, 23 Jun 2022 01:14 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jun 2022 01:14 PM (IST)
Raj Babbar Birthday: जब पत्नी को छोड़ इस अभिनेत्री के साथ लिव इन में रहने लगे थे राज बब्बर, आज तक होती है चर्चा
When Raj Babbar left his wife and start living with Smita Patil, Instagram

शिखा धारीवाल, मुंबई जेएनएन। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री से राजनीतिक गलियारे तक अपनी एक अलग छाप छोड़ने वाले राज बब्बर आज अपना 70 वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर आइए जानते है उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

loksabha election banner

राज बब्बर का जन्म 23 जून 1952 को उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में हुआ था। राज बब्बर ने अपनी शुरुआती पढ़ाई आगरा में पूरी की और उसके बाद वह दिल्ली आ गये। राज बब्बर को बचपन से ही एक्टिंग का बहुत शौक था इसलिए उन्होंने दिल्ली में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन ले लिया और साथ -साथ दिल्ली में थियेटर भी करना शुरू कर दिया।

View this post on Instagram

A post shared by Raj Babbar (@rajbabbarmp)

1977 में फिल्म ' किस्सा कुर्सी का' से राज बब्बर ने बॉलीवुड में डेब्यू किया और इसके बाद वह फिल्म ‘इंसाफ का तराजू’ में निगेटिव कैरक्टर में नजर आये और इसी निगेटिव कैरेक्टर से राज बब्बर को खूब पॉप्यूलैरिटी मिली और फिर राज बब्बर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। राज बब्बर ने ‘प्रेम गीत’, ‘निकाह’, ‘उमराव जान’, ‘अगर तुम न होते’, ‘हकीकत’, ‘जिद्दी’, ’दलाल’ जैसी शानदार फिल्मो में काम किया। राज बब्बर ने सिर्फ हिंदी ही नहीं बल्कि पंजाबी फिल्मों में भी काम किया। बॉलीवुड में करीब 12 साल गुजारने के बाद राज राजनीति में भी सक्रिय हो गए।

View this post on Instagram

A post shared by Raj Babbar (@rajbabbarmp)

पर्सनल लाईफ को लेकर भी रहे चर्चा में

राज बब्बर ने नादिरा जहीर से शादी की थी। नादिरा से उनके दो बच्चे भी थे, लेकिन इस बीच उन्हें अपनी कोस्टार स्मिता पाटिल से प्यार हो गया। जब स्मिता और राज बब्बर के अफेयर की चर्चा इंडस्ट्री में जमकर होने लगी तब राज बब्बर ने अपनी पत्नी नादिरा और बच्चों को छोड़ स्मिता पाटिल के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहने का फैसला कर लिया और दोनों साथ रहने लगे। हालांकि, कुछ दिन लिव-इन रिलेशनशिप में रहने के बाद राज बब्बर ने स्मिता पाटिल से शादी कर ली। 1986 में राज बब्बर और स्मिता पाटिल के बेटे प्रतीक का जन्म हुआ और चाइल्ड बर्थ कॉम्प्लीकेशंस की वजह से स्मिता पाटिल की मौत हो गई। स्मिता पाटिल की मौत के बाद राज बब्बर एक बार फिर अपनी पहली पत्नी नादिरा और अपने बच्चों के पास लौट आए।

View this post on Instagram

A post shared by Raj Babbar (@rajbabbarmp)

राज बब्बर के बच्चे

बता दें कि राज बब्बर के तीन बच्चे हैं। एक्टर प्रतीक बब्बर की मां स्मिता पाटिल हैं। वहीं, जूही और आर्या बब्बर, नादिरा के बच्चे हैं। राज बब्बर के बेटे प्रतीक और आर्या बब्बर कई फिल्मों में नजर आ चुके हैं, लेकिन दोनों ही बॉलीवुड की फिल्मों में अपनी वो पहचान नहीं बना पाए जितनी उनके पिता ने बनाई थी।  

View this post on Instagram

A post shared by Raj Babbar (@rajbabbarmp)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.