Move to Jagran APP

R. Madhavan Birthday: ओटीटी की दुनिया में दस्‍तक देने वाले पहले अभिनेता थे माधवन, टाप लिस्‍ट में आया नाम

R. Madhavan Birthday आर माधवन ओटीटी की दुनिया में सबसे पहले प्रवेश करने वाले पहले अभिनेता आज 52 साल के हो गए हैं। उनकी वेब सीरीज को भारत की टॉप वेब सीरीज की लिस्ट में शामिल किया गया है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 01 Jun 2022 09:42 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jun 2022 09:44 AM (IST)
R. Madhavan Birthday: आर माधवन आज 52 साल के हो गए हैं।

नई दिल्‍ली, जेएनएन। R. Madhavan Birthday: अगर पिछले कुछ सालों में भारतीय सिनेमा और ओटीटी कंटेंट में आए बदलाव की बात करें तो उसमें आर माधवन का जिक्र करना लाजमी है। उन्होंने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर बेहतर कंटेंट लाने में अहम भूमिका निभाई है। दिलचस्प बात यह है कि वह ओटीटी की दुनिया में प्रवेश करने वाले पहले अभिनेता हैं। ओटीटी पर डेब्यू करने वाले पहले सितारों में आर. माधवन और विवेक ओबेरॉय हैं। आर माधवन ने अभिनय और सिनेमा की दुनिया में खुद को हमेशा भाषा की मर्यादाओं से मुक्त रखा है। टीवी से लेकर ओटीटी तक उन्होंने हर माध्यम को समान महत्व दिया है। एक सफल अभिनेता, लेखक, निर्देशक और निर्माता माधवन ने दर्शकों के लिए कुछ अलग सामग्री लाने की कोशिश की है। जब सिनेमा का माध्यम बदला तो उन्होंने इस बदलाव में सबसे पहले भाग लिया। ओटीटी पर आकर रिकॉर्ड बनाया। उनकी वेब सीरीज को भारत की टॉप वेब सीरीज की लिस्ट में शामिल किया गया है। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर जानिए माधवन का सफर...

'ब्रीद' से डेब्यू

आर. माधवन ने अपना ओटीटी डेब्यू साल 2018 में अमेज़न प्राइम वीडियो की वेब सीरीज़ 'ब्रीद' से किया था। इस सीरीज में काम करने को लेकर बातचीत के दौरान आर माधवन ने कहा था, 'मैं करीब पांच साल से एक वेब सीरीज में काम करने के बारे में सोच रहा था। लेकिन, भारत की ओर से ओटीटी प्लेटफॉर्म पर जो कंटेंट स्ट्रीम किया जा रहा था, वह बहुत अच्छा नहीं था। मैं एक ऐसी वेब सीरीज से शुरुआत करना चाहता था जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करे। 'ब्रीद' उन कहानियों में से एक थी जिसका मैं हिस्सा बनना चाहता था। मेरी नजर उस चलन पर थी जिसमें दुनिया के बड़े सितारे ओटीटी की तरफ रुख कर रहे थे। सफल सीरीज बनाते हुए अभिनेता बड़े स्टार बन रहे थे। मैं ऐसी सामग्री की भी तलाश कर रहा था जिसका दुनियाभर के दर्शक कंज्यूम कर सकें। इसलिए मैंने 'ब्रीद' में काम किया।' बता दें कि 'ब्रीद' मंयक शर्मा द्वारा निर्देशित वेब सीरीज है।

ब्रीद' में काम करना जोखिम भरा

आर. माधवन का कहना है कि 'ब्रीद' में काम करना उनके लिए जोखिम भरा था। उन्होंने कहा, 'इसने मुझे कई रातें दीं जब मैं सो नहीं सका।' लेकिन फिर मिली सफलता ने यह साबित कर दिया कि ओटीटी माध्यम अभिनेताओं के लिए एक बड़े अवसर के साथ-साथ बड़ी कमाई का भी मौका देता है। ओटीटी को लेकर माधवन ने कहा, 'ओटीटी प्लेटफॉर्म एक तरह से कोविड-19 से पहले और बाद में भी जीवन रक्षक की तरह है। इस मंच पर आना जोखिम भरा था जिसे हमने लिया और इसका फायदा भी हुआ। फिर उसके बाद सभी लोग उसकी ओर आने लगे।

टॉप लिस्ट में माधवन की 'डिकपुल्ड'

आर. माधवन की वेब सीरीज 'डिकपुल्ड' भी काफी हिट रही थी। इस वेब सीरीज को मनु जोसेफ ने प्रोड्यूस किया था और हार्दिक मेहता ने डायरेक्ट किया था। इसमें माधवन सुरवीन चावला के साथ नजर आए थे। यह भारत में दूसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो बन गया। रिलीज के तीसरे दिन उनकी यह वेब सीरीज नेटफ्लिक्स पर टॉप इंडियन वेब सीरीज की लिस्ट में शामिल हो गई। इस बात की जानकारी खुद माधवन ने भी एक ट्वीट के जरिए शेयर की थी।

कम समय में की हां

माधवन ने बताया कि अपने पूरे करियर में अगर उन्होंने बहुत कम समय में किसी प्रोजेक्ट के लिए हां कहा है तो वह 'डिकैप्ड' है। उन्होंने कहा, 'महामारी के दौरान, मैं कुछ हल्का-फुल्का, मजाकिया और कॉमेडी टाइप की तलाश में था। सबसे दिलचस्प बात यह थी कि यह अंग्रेजी में था। मैं देखना चाहता था कि अंग्रेजी में स्क्रिप्ट कैसे लिखी जाएगी। भारत में मैंने अंग्रेजी में ज्यादा स्क्रिप्ट नहीं पढ़ी। जब मनु ने मुझे स्क्रिप्ट भेजी, तो मुझे यह इतनी मजेदार लगी कि मैं तुरंत राजी हो गया। मैंने आज तक किसी भी प्रोजेक्ट के लिए इतनी जल्दी हां नहीं की।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.