Move to Jagran APP

Bollywood Hit Sequels: पहले भागों को पीछे छोड़ इन सीक्वल्स ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया गदर, तोड़े कमाई के रिकॉर्ड

अगर कोई मूवी काफी ज्यादा हिट हो जाती है तो मेकर्स कई बार इसका सीक्वल बनाने की सोचते हैं। आने वाले समय में सीक्वल्स की लम्बी लाइन लगी है। इसकी शुरुआत इंडियन 2 से हो रही है। इसके बाद दूसरे हाफ में कई चर्चित और बड़ी फिल्मों के दूसरे और तीसरे भाग रिलीज के लिए कतार में हैं। ऐसे सीक्वल्स की बात जो पहली फिल्म के मुकाबले ज्यादा सफल रहे।

By Surabhi Shukla Edited By: Surabhi Shukla Tue, 09 Jul 2024 08:05 PM (IST)
फिल्में, जिनके सीक्वल ने मचाई बॉक्स ऑफिस पर धूम। फोटो- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। इस शुक्रवार कमल हासन की फिल्म इंडियन 2 सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है, जो 1996 में आई इंडियन का सीक्वल है। इस फिल्म को हिंदी में हिंदुस्तानी के नाम से रिलीज किया गया था। शंकर निर्देशित इस एक्शन ड्रामा फिल्म में कमल बुजुर्ग विजिलांटे का किरदार निभाते हैं, जो आजादी की लड़ाई के बाद समाज में फैले भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ता है।

अब सीक्वल में हिंदुस्तानी की वापसी होगी और एक बार फिर वो करप्शन के खिलाफ लड़ते हुए नजर आएंगे। फिल्म के ट्रेलर से पता चलता है कि शंकर ने कहानी को मौजूदा दौर में स्थापित किया है। यह फिल्म दर्शकों को कितना पसंद आएगी, ये तो रिलीज के बाद ही पता चलेगा, मगर ऐसा कई बार हुआ है कि सीक्वल्स ने प्रीक्वल्स को पसंद और कमाई के मामले में पीछे छोड़ा हो। 

गदर 2 

2023 में सनी देओल की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सच में गदर काटा था। पहली फिल्म के लगभग 22 साल बाद रिलीज हुई फिल्म ने 500 करोड़ से ज्यादा नेट कलेक्शन देश में किया था। वहीं, सनी देओल के सुस्त पड़े करियर को तेज रफ्तार दी। अनिल शर्मा निर्देशित गदर 2 की पहली फिल्म 2001 में रिलीज हुई थी, जो बेहद सफल रही थी, मगर गदर 2 ने उस कामयाबी को फीका कर दिया।

तनु वेड्स मनु रिटर्न्स

तनु वेड्स मनु में एक फ्रेश लव ट्रायंगल स्टोरी दिखाई गई। ये एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी। इस फिल्म का सेकंड पार्ट ज्यादा एंगेजिंग, फनी और बेहतरीन था। इस फिल्म में कंगना रनौत, आर माधवन, जिमी शेरगिल, स्वरा भास्कर और दीपक डोबरियाल मुख्य किरदार में नजर आए थे।

कृष

कृष साल 2003 में आई फिल्म कोई मिल गया का सीक्वल थी। इस फिल्म में ऋतिक रोशन सुपरहीरो के किरदार में नजर आए थे। फिल्म का निर्देशन, निर्माण और लेखन राकेश रोशन ने किया था। इस फिल्म में वीएफएक्स पर बेहतरीन काम किया गया था। इस फ्रेंचाइजी की फिल्मों के हर नए पार्ट में इसके विजुअल इफेक्ट्स में भी काफी सुधार हुआ था।

धूम 2

धूम 2 बॉलीवुड हिस्ट्री में फ्रेचाइजी की सबसे सक्सेफुल सीरीज में से एक है। इसका सबसे अधिक क्रेडिट धूम 2 को जाता है। ओरिजनल मूवी हिट थी लेकिन इसकी सीक्वल ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। वहीं धूम 3 उतनी ज्यादा पॉपुलर नहीं हुई।

लगे रहो मुन्नाभाई

यह फिल्म साल 2003 में बनी हिंदी फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस का दूसरा पार्ट है। इस फिल्म के निर्माता विधु विनोद चोपड़ा हैं। लगे रहो मुन्नाभाई एक कॉमेडी फिल्म है जिसमें आज की जेनरेशन के लिए एक छुपा हुआ मैसेज भी है। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की थी।

फिर हेरा फेरी

हेरा फेरी एक क्लासिक कॉमेडी फिल्म है। इस फिल्म में अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और परेश रावल की तिगड़ी देखने को मिली। किसी को विश्वास नहीं था कि फिल्म का सीक्वल भी वो कमाल कर पाएगा लेकिन ऐसा हुआ। इस फिल्म पर बने मीम्स आज भी वायरल होते हैं।

जॉली एलएलबी 2

ये फिल्म एक कोर्ट रूम ड्रामा है। इस फिल्म में हुमा कुरैशी और अक्षय कुमार मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म साल 2013 में इसी नाम से आई फिल्म जॉली एलएलबी का सीक्वल थी। जल्द ही इस फिल्म का तीसरा पार्ट भी आने वाला है। ये फिल्म साल 2015 में रिलीज के समय बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी।

यह भी पढ़ें: Box Office Report 2024: दांव पर थे 1100 करोड़, फर्स्ट हाफ में बॉक्स ऑफिस पर कितनी हुई वसूली, किसको हुआ नुकसान?

सरकार राज

फिल्म सरकार साल 2005 में आई थी। सरकार राज इसी का सीक्वल थी जिसकी स्क्रिप्ट पहली फिल्म से बेहतर थी। इस फिल्म की कलाइमैक्स काफी अच्छा था। फिल्म में अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन और एश्वर्या राय को साथ में देखा गया था।

प्यार का पंचनामा 2

ये फिल्म साल 2011 में आई फिल्म प्यार का पंचनामा का सीक्वल थी। इस फिल्म में कार्तिक आर्यन, ओमकार कपूर, सनी सिंह,नुसरत भरूचा और इशिता राज ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म की कहानी इस बात पर आधारित है कि यूथ रिलेशनशिप में किन दिक्कतों का सामना करते हैं।

टाइगर जिंदा है

टाइगर जिंदा है अली अब्बास जफर की डायरेक्टोरियल फिल्म है। इस फिल्म में सलमान खान नजर आए। ये फिल्म साल 2012 में आई फिल्म एक था टाइगर का सीक्वल थी। इस फिल्म में सलमान खान और कटरीना कैफ के एक्शन सीक्वेंस की ज्यादा तारीफ हुई थी। फिल्म को बहुत पॉजिटिव रिव्यू मिले थे।

यह भी पढ़ें: Movies Release In July: जुलाई में रिलीज होंगी ये 3 बड़ी फिल्में, दांव पर लगी इन सुपरस्टार्स की किस्मत