Move to Jagran APP

Preity Zinta Birthday: टॉस जीतकर फिल्मों में आईं प्रीति जिंटा, शाह रुख से पहले ऋतिक के साथ दिखाने वाली थीं जलवा

Preity Zinta Birthday बॉलीवुड की बबली एक्ट्रेस प्रीति जिंटा की फिल्में देखना आज भी लोग पसंद करते हैं। लाखों दिलों की धड़कन डिंपल गर्ल प्रीति जिंटा की फिल्म लाइन में एंट्री भी कमाल की रही। पहली ही मूवी में उन्हें बॉलीवुड के बादशाह शाह रुख खान के साथ काम करने का मौका मिला। लेकिन प्रीति शाह रुख नहीं ऋतिक के साथ डेब्यू करने वाली थीं।

By Jagran News Edited By: Karishma Lalwani Published: Tue, 30 Jan 2024 06:20 PM (IST)Updated: Wed, 31 Jan 2024 01:15 PM (IST)
प्रीति जिंटा बर्थ डे. फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Preity Zinta Birthday: बॉलीवुड की बबली एक्ट्रेस कहलाई जाने वालीं प्रीति जिंटा (Preity Zinta) ने 90 के दशक और अर्ली 2000 में फिल्म इंडस्ट्री पर खूब राज किया। फैंस आज भी उनकी पुरानी फिल्मों को देखना पसंद करते हैं। एक्टिंग के साथ-साथ डिंपल और नटखट अंदाज से लोगों को अपना दीवाना बनाने वालीं प्रीति जिंटा के ग्लैमर वर्ल्ड का हिस्सा बनने के पीछे दिलचस्प कहानी है।

loksabha election banner

पहली ही फिल्म से लाइमलाइट में आ गई थीं प्रीति

मॉडलिंग से करियर की शुरुआत करने वालीं प्रीति जिंटा ने 'दिल से' (Dil Se) फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखा था। भले ही इस मूवी में एक्ट्रेस का रोल छोटा था, लेकिन उन्होंने अपनी एक्टिंग से लोगों के दिलों गहरी छाप छोड़ी थी। मगर आपको ये जानकर थोड़ी हैरानी हो सकती है कि आर्मी बैकग्राउंड से ताल्लुक रखने वालीं प्रीति ने फिल्म लाइन में आने का फैसला एक सिक्के की बदौलत लिया था।

आर्मी बैकग्राउंड से ताल्लुक रखती हैं प्रीति

प्रीति जिंटा के फिल्म लाइन और डेब्यू की दिलचस्प कहानी जानने से पहले एक नजर डालते हैं उनके फैमिली बैकग्राउंड पर। उनके पिता दुर्गानंद जिंटा भारतीय थलसेना में ऑफिसर थे। जब प्रीति जिंटा सिर्फ 13 की थीं तो एक कार एक्सीडेंट में उनके पिता की मौत हो गई। इस हादसे में उनकी मां निलप्रभा को भी काफी गंभीर चोंटें आई थीं, जिसकी वजह से वो दो साल तक बिस्तर पर ही रहीं। इस हादसे के बाद घर की पूरी जिम्मेदारी प्रीति के कंधो पर आ गयी थी। प्रीति के बड़े भाई दीपांकर आर्मी में ही ऑफिसर है और छोटा भाई मनीष कैलिफोर्निया में रहते हैं।

सिक्का उछालकर किया था ग्लैमर वर्ल्ड में आने का फैसला

प्रीति जिंटा ने शिमला के कॉन्वेंट ऑफ जीजस मेरी एंड बोर्डिंग स्कूल से पढ़ाई की है। इसके बाद इंग्लिश में ऑनर्स और साइकॉलजी में पोस्ट ग्रैजुएशन किया। प्रीति ने मॉडलिंग से करियर की शुरुआत की थी। हालांकि, बॉलीवुड में आने का फैसला सिक्का उछालकर किया था।

'रेन्जेव्यू विद सिमी ग्रेवाल' शो में प्रीति ने इससे जुड़ा मजेदार किस्सा शेयर किया था। उन्होंने खुलासा किया था कि सिक्का उछालने से पहले उन्होंने खुद से कहा था कि अगर हेड्स आया, तो फिल्मों में जाएंगी, वरना नहीं। बस फिर क्या, उन्होंने सिक्का उछाला और किस्मत उन्हें ग्लैमर वर्ल्ड की ओर ले आई। 

पहली फिल्म शाह रुख नहीं, ऋतिक के साथ होनी थी

प्रीति जिंटा ने 21 अगस्त, 1998 में मणिरत्नम की 'दिल से' से डेब्यू किया था। हालांकि, इसके पहले वह शेखर कपूर की 'तारा रम पम' से बड़े पर्दे पर आने वाली थीं। यह मूवी ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) के साथ होनी थी। लेकिन किसी कारण से मूवी ठंडे बस्ते में चली गई। इसके बाद प्रीति ने 'दिल से' में पहली बार शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर किया था।

यह भी पढ़ें: Fighter के हिट होते ही ऋतिक रोशन ने Krrish 4 पर दिया अपडेट, जानें दर्शक कब दोबारा देख पाएंगे 'जादू' को


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.