Move to Jagran APP

झाड़ी के पीछे बदले कपड़े, चलती ट्रेन में नहाया, जब बॉलीवुड में नहीं थी वैनिटी वैन, जानें किसने की शुरुआत

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की कई अभिनेत्रियां वैनिटी वैन न होने पर आने वाली परेशानियों को लेकर अपना अनुभव जाहिर कर चुकी हैं। मुमताज से लेकर जया बच्चन तक गुजरे जमाने की लगभग सभी अभिनेत्रियां इस परेशानी से दो-चार हुई हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत कपड़े बदलने और टॉयलेट को लेकर होती थी। पीरियड्स के दिनों में तो हालत बदत्तर हो जाती थी।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Published: Wed, 17 Jan 2024 11:17 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2024 11:17 PM (IST)
जब बॉलीवुड में नहीं थी वैनिटी वैन, (X Images)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। फिल्मों में दिलचस्पी रखने वालों ने वैनिटी वैन का नाम खूब सुना होगा। उनकी तस्वीरें भी देखी होंगी। अंदर से स्टूडियो अपार्टमेंट जैसी दिखने वाली वैनिटी वैन को सितारों के लिए सिर्फ लग्जरी नहीं, बल्कि जरूरत होती हैं।

खासकर, आउटडोर लोकेशंस पर शूटिंग के समय वैनिटी वैन उनके लिए लाइफलाइन का काम करती हैं। मगर, एक वक्त ऐसा भी था, जब बड़े-बड़े स्टार्स के पास भी वैनिटी वैन नहीं होती थी। सोचिए, उसे वक्त वो आउटडोर लोकेशंस पर शूटिंग किस तरह मैनेज करते होंगे।

गुजरे जमाने की कई एकट्रेसेज ने अपने अनुभव शेयर किये हैं, जिन्हें सुनकर हैरानी होगी। इन अनुभवों के साथ आपको बताते हैं वैनिटी वैन की कहानी... बॉलीवुड में किन सितारों के पास है अपनी वैनिटी वैन, क्योंकि कीमत को देखते हुए इन्हें अफॉर्ड करना भी आसान नहीं होता।

क्या होती हैं वैनिटी वैन?   

वैनिटी वैन एक बड़ी लग्जूरियस बस जैसी होती है, जिसे अपनी जरूरत के हिसाब से परिवर्तित करवाया जा सकता है। एक तरह से यह चलता-फिरता घर होता है, जिसमें सितारों के मेकअप रूम, बाथरूम, बेडरूम से लेकर किचन तक की सुविधाएं होती हैं।

आउटडोर शूटिंग के दौरान वैनिटी वैन कलाकारों को आधारभूत सुविधाओं के लिए बेहद काम आती हैं। बड़े सितारों के पास अपनी वैनिटी वैन होती हैं। जिन कलाकारों के पास अपनी वैन नहीं होतीं, उन्हें शूटिंग के दौरान निर्माता मुहैया करवाते हैं। 

कैसे हुई वैनिटी वैन की शुरुआत ?

हिंदी सिनेमा के कलाकार हमेशा से ट्रेंडसेटर रहे हैं। हेयरस्टाइल, फैशन से लेकर अपनी अदाओं से वो पीढ़ियों को प्रभावित करते रहे हैं।

राजेश खन्ना, साधना, हेमा मालिनी, आशा पारेख जैसे तमाम दिग्गज सितारों ने फैशन की दिशा तय की, मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि हिंदी सिनेमा में वैनिटी वैन लाने का क्रेडिट इनमें से किसी को नहीं जाता।

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में पहली वैनिटी वैन लाने वाली एक्ट्रेस पूनम ढिल्लों हैं, जिसका उद्घाटन अनिल कपूर और श्रीदेवी ने किया था। ये किस्सा एक्ट्रेस ने कुछ वक्त पहले सोशल मीडिया में शेयर करते हुए लिखा था- 

जब मैंने अपनी पहली मोबाइल मेकअप वैन लॉन्च की थी तो मुझे नहीं मालूम था कि मैं इतिहास बनाने जा रही हूं। मेकअप वैन को परिभाषित करने के लिए आज वैनिटी वैन बेहद आम शब्द बन गया है। फिल्म इंडस्ट्री में इस कॉन्सेप्ट को लाने के लिए कई कलाकार मेरा शुक्रिया अदा करते हैं। पहले ऑन-लोकेशन शूट के दौरान काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। टॉयलेट्स नहीं मिलते थे। कपड़े बदलने या खाना खाने की जगह नहीं मिलती थी। गर्मी और धूम में बैठकर सब करना पड़ता था। 

पूनम ढिल्लों अस्सी के दौर की अभिनेत्री हैं, यानी इंडस्ट्री में पहली वैनिटी वैन चालीस साल पहले आई थी। धीरे-धीरे इसकी अहमियत समझते हुए और भी सितारे वैनिटी वैन की ओर आकर्षित हुए। वैनिटी वैन भी वक्त के साथ विकसित होती चली गईं और इनके अंदर सुविधाएं बढ़ती गईं। 

टॉर्चर की तरह होता था ऑन-लोकेशन शूट

जैसा कि पूनम ने अपनी पोस्ट में जिक्र किया है, वैनिटी वैन से पहले अभिनेत्रियों को शूटिंग के दौरान काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। कई एक्ट्रेसेज ने इंटरव्यूज में इनके बारे में विस्तार से बताया, जिन्हें सुनकर लगेगा कि शूटिंग किसी टॉर्चर से कम नहीं होती थी।

यह भी पढ़ें- Asha Parekh ने बर्थडे से एक दिन पहले जीता दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड, बोलीं- 'सारी तमन्नाएं पूरी हो गईं'

पेड़ के पीछे बदले पैड- जया बच्चन

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की कई अभिनेत्रियां वैनिटी वैन न होने पर आने वाली परेशानियों को लेकर अपना अनुभव जाहिर कर चुकी हैं। जया बच्चन ने नातिन नव्या नंदा के पोड कास्ट में बताया था कि कई बार सिर्फ कपड़े नहीं, बल्कि पीरियड्स के दौरान पैड भी पेड़ के पीछे जाकर बदलने पड़ते थे और यूज्ड पैड फेंकने की भी जगह नहीं होती, उन्हें साथ ही लेकर चलना पड़ता था, जब तक घर न पहुंच जाओ।

टॉयलेट के लिए घंटों भटके- मुमताज

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की दिग्गज अदाकारा मुमताज भी वैनिटी वैन न होने का खामियाजा भुगत चुकी हैं। उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि फिल्म आप की कसम (1974) के गाने जय जय शिव शंकर की शूटिंग के दौरान उन्हें जब टॉयलेट जाना होता था, तो अपने हेयर स्टाइलिस्ट के साथ सही जगह ढूंढने जाना पड़ता था।

 

चलती ट्रेन में नहाया- जया प्रदा

जय प्रदा का अनुभव भी हैरान करने वाला है। एक्ट्रेस ने फिल्म फेयर के साथ बातचीत में बताया था कि एक बार उन्हें चलती ट्रेन में नहाना पड़ा था। डायरेक्टर सूरज की पहली किरण के साथ शूटिंग करना चाहते थे। ऐसे में टाइम पर पहुंचने के लिए उन्होंने ट्रेन को ही बाथरुम बना लिया था, क्योंकि शूटिंग सेट पर कोई सुविधा नहीं मिलती थी।

बिना टायलेट बिताया दिन- आशा पारेख

इस दर्द से आशा पारेख भी गुजर चुकी हैं। उन्होंने इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (2022) के दौरान वैनिटी वैन के टॉपिक पर बात करते हुए कहा था कि वो दौर में हीरोइनों को झाड़ियों के पीछे कपड़े बदलने पड़ते थे। अगर स्टूडियो में शूटिंग हो रही है, तो वहां बाथरूम की सुविधा नहीं होती थी। ऐसे में एक्ट्रेसेज पूरा दिन बिना टॉयलेट जाए बिता देती थीं।

इन स्टार्स के पास है करोड़ों की वैनिटी वैन

वैनिटी वैन आज काफी आम हो चुकी हैं और इंडस्ट्री में कई सितारों के पास अपनी वैनिटी वैन हैं। इनमें शाह रुख खान, प्रभास, महेश बाबू, अल्लू अर्जुन और कंगना रनोट समेत कई स्टार्स शामिल हैं। हालांकि, अब बात इससे आगे बढ़ चुकी है और सितारे अपनी जरूरत के हिसाब से वैनिटी वैन को कस्टमाइज करवाते हैं। इनके अंदर की तस्वीरें देखकर आंखें खुली रह जाएंगी।

यह भी पढ़ें- Neetu Kapoor: पैपराजी संग झगड़े पर नीतू कपूर ने खोली जया बच्चन की पोल, बोलीं- 'वो जानबूझकर ऐसा करती हैं'

सबसे पहली कस्टमाइज्ड वैनिटी वैन के मालिक सैफ अली खान बने। उनके बाद कंगना रनोट ने भी अपने लिए एक वैनिटी वैन खरीदी, जिसके इंटीरियर डिजाइन पर 65 लाख से ज्यादा रुपये खर्च हुए थे।

हाल ही में शिल्पा शेट्टी ने खुद के लिए एक लग्जरी वैनिटी वैन खरीदी हैं। बॉलीवुड की सबसे महंगी वैनिटी वैन की बात करें, तो ये शाह रुख खान के पास है,  जिसकी कीमत 5 करोड़ है। वहीं, उनके बाद सलमान खान के पास 4 करोड़ की वैनिटी वैन है। 

किराये पर भी मिलती हैं वैनिटी वैन

मुंबई के केतन रावल के पास लगभग 65 वैनिटी वैन हैं। केतन ज्यादातर स्टार्स को अपनी वैनिटी वैन किराये पर देते हैं। कई बार वो शाह रुख खान और अमिताभ बच्चन जैसे बड़े स्टार्स को भी सर्विस देते हैं, जब उनकी पर्सनल वैनिटी वैन नहीं पहुंच पातीं।

केतन रावल के कस्टमर्स की लिस्ट में जॉन अब्राहम, नोरा फतेही, महेंद्र सिंह धोनी, अंबानी फैमिली, नयनतारा और रोहित शर्मा समेत कई सेलेब्स शामिल हैं।  


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.