Move to Jagran APP

The Kashmir Files: 'कश्मीर फाइल्स' को वल्गर कहने पर भड़के पीयूष मिश्रा, कहा- ये लोग कश्मीर जानते ही नहीं हैं

The Kashmir Files विवेक अग्नीहोत्री द्वारा निर्देशित की गई फिल्म द कश्मीर फाइल्स एक बार फिर चर्चा में आ गई है। इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया की क्लोजिंग सेरेमनी में मूवी को प्रपोगेंडा बताने पर कई यूजर्स ने नदाव लपिड पर भड़ास निकाली है।

By Karishma LalwaniEdited By: Published: Tue, 29 Nov 2022 08:48 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 08:48 PM (IST)
The Kashmir Files: 'कश्मीर फाइल्स' को वल्गर कहने पर भड़के पीयूष मिश्रा, कहा- ये लोग कश्मीर जानते ही नहीं हैं
Piyush Mishra on The Kashmir Files Controversy

नई दिल्ली, जेएनएन। The Kashmir Files Controversy: विवेक अग्नीहोत्री की 'द कश्मीर फाइल्स' एक बार फिर चर्चा में है। इंटरनेशनल फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया के जूरी हेड नदाव लपिड के 'द कश्मीर फाइल्स' को वल्गर कहने के बाद कंट्रोवर्सी क्रिएट हो गई है। कई बॉलीवुड सेलेब्रिटी ने नदाव के इस कमेंट पर उन्हें खरी खोटी सुनाई है। अनुपम खेर से लेकर कश्मीर फाइल्स के डायरेक्टर विवेक अग्नीहोत्री तक ने उन्हें फिल्म को प्रपोगैंडा बताने पर लताड़ लगाई है। न सिर्फ भारत में, बल्कि पूरी दुनिया में 'द कश्मीर फाइल्स' को लेकर बहस शुरू हो गई है। इसी बहस में वेटेरन एक्टर पीयूष मिश्रा भी कूद पड़े हैं। कश्मीर फाइल्स को लेकर हो रही कंट्रोवर्सी पर रिएक्ट करते हुए पीयूष मिश्रा ने विवेक अग्नीहोत्री के पक्ष में बात कही है।

loksabha election banner

28 नवंबर को इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया का आखिरी दिन था। 9 दिनों तक चले इस महोत्सव में 79 देशों से 200 से अधिक फिल्मों की स्क्रीनिंग की गई। वहीं, क्लोजिंग सेरेमनी में दुनिया भर से कई फिल्मों को अवॉर्ड दिया गया। इसी सेरेमनी में 'द कश्मीर फाइल्स' को जूरी हेड नदाव लपिड ने प्रपोगेंडा और वल्गर फिल्म बताया, जिसके बाद से सोशल मीडिया पर विवाद छिड़ गया है।

'ये लोग कश्मीर जानते नहीं हैं'

इंडियाटुडे.इन की रिपोर्ट के अनुसार, पीयूष मिश्रा मे कश्मीर फाइल्स को लेकर हो रही कंट्रोवर्सी पर अपने विचार प्रकट किया है। उन्होंने कहा, 'इन लोगों ने देखा नहीं है कश्मीर। ये लोग कश्मीर जानते नहीं हैं। ये कभी कश्मीर गए नहीं हैं। मैंने पहले भी पढ़ा था कि नसीरुद्दीन शाह ने बोला था, रविश कुमार ने बोला था कि यह एक झूठी और प्रपोगेंडा फिल्म है।' उन्होंने कहा कि उनके पास कश्मीरी पंडितों की जिंदगी पर आधारित डॉक्यूमेंट्री है। उसमें एक-एक डायलॉग और घटना मैच करती है, जो उन्होंने (कश्मीरी पंडितों ने) खुद कहा है। एसी स्टूडियो में बैठ कर, हिंदुस्तान का आंकलन नहीं होता। हिंदुस्तान का आंकलन तब होता है जब आपको बाहर आना पड़ता है, जिंदगी देखनी पड़ती है और धूप में चलना पड़ता है।

'द कश्मीर फाइल्स' के बारे में

विवेक अग्नीहोत्री द्वारा डायरेक्ट की गई फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' 1990 में कश्मीरी पंडितों के पलायन पर आधारित है। इसमें कश्मीरी पंडितों के साथ होने वाले जुल्म को दिखाया गया है। यह फिल्म 11 मार्च, 2022 को रिलीज की गई थी। मूवी में अनुपम खेर, मिथुन चक्रबर्ती, दर्शन कुमार, पल्लवी जोशी मुख्य किरदार में हैं। इस फिल्म की रिलीज के वक्त भी काफी विवाद हुआ था। कश्मीरी पंडितों के हालातों को दिखाने के लिए विवेक अग्नीहोत्री और उनकी टीम ने करीब चार साल तक इस विषय पर रिसर्च किया था, तब जाकर फिल्म बन सकी थी।

यह भी पढ़ें: करण सिंह ग्रोवर के हाथ आई बड़ी फिल्म, ऋतिक रोशन और दीपिका पादुकोण के साथ शेयर करेंगे स्क्रीन स्पेस

यह भी पढ़ें: चाहत खन्ना ने चेतन भगत को बताया इज्ज्तदार इंसान, उर्फी जावेद बोलीं- कल जब तुम्हारी बेटियां बड़ी होंगी..


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.