Move to Jagran APP

Joyland: पाकिस्तान ने अपनी ही ऑस्कर एंट्री 'जॉयलैंड' को किया बैन, फिल्म की कहानी पर मचा है बवाल

Pakistan Bans Its Official Oscar 2023 Entry Joyland पाकिस्तान के सूचना प्रसारण मंत्रालय ने अपनी फिल्म जॉयलैंड को रिलीज से पहले ही बैन कर दिया है जबकि फिल्म को कुछ महीनों पहले ही स्क्रीनिंग के लिए सर्टिफिकेट जारी किया गया था।

By Vaishali ChandraEdited By: Published: Mon, 14 Nov 2022 10:17 AM (IST)Updated: Mon, 14 Nov 2022 11:42 AM (IST)
Joyland: पाकिस्तान ने अपनी ही ऑस्कर एंट्री 'जॉयलैंड' को किया बैन, फिल्म की कहानी पर मचा है बवाल
Pakistan bans its official Oscar 2023 entry Joyland over highly objectionable material, Twitter

नई दिल्ली, जेएनएन। सईम सादिक के निर्देशन में बनी पाकिस्तानी फिल्म जॉयलैंड को लेकर चौंकाने वाली खबर सामने आई है। जॉयलैंड पाकिस्तान की तरफ से ऑस्कर 2023 में ऑफिशियल एंट्री करने वाली है, लेकिन इससे पहले ही फिल्म को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया है। 3 नवंबर को जॉयलैंड का ट्रेलर रिलीज किया गया था और 18 नवंबर को फिल्म रिलीज भी होने वाली थी, इस बीच फिल्म को लेकर बढ़ते बवाल को देखते हुए पाकिस्तान की सरकार ने फिल्म को बैन कर दिया है।

prime article banner

फिल्म को कई देशों से मिल चुकी है सराहना

जॉयलैंड को भले ही अपने खुद के देश में आलोचनाएं झेलनी पड़ रही हो, लेकिन फिल्म को कान फिल्म फेस्टिवल सहित कई दूसरे विदेशी फिल्म फेस्टिवल में काफी सराहना मिली है और फिल्म ने कई अवॉर्ड भी अपने नाम किए हैं। 

सर्टिफिकेट मिलने के बावजूद हुई बैन

जॉयलैंड को पाकिस्तान में रिलीज के कुछ महीनों पहले ही स्क्रीनिंग के लिए सर्टिफिकेट मिल चुका है, बावजूद इसके फिल्म को बैन करने का कदम उठाया जा रहा है। सूचना प्रसारण मंत्रालय ने फिल्म के अत्याधिक आपत्तिजनक कंटेंट को लेकर इस पर बैन लगाने का फैसला किया।

सूचना प्रसारण मंत्रालय को मिली शिकायतें

जॉयलैंड को 17 अगस्त को ही स्क्रीनिंग के लिए सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया था, लेकिन फिल्म के कंटेंट को लेकर हाल ही में हुए प्रदर्शन के कारण सूचना प्रसारण मंत्रालय को यह कदम उठाना पड़ा। 11 नवंबर को एक सूचना जारी करते हुए मंत्रालय ने कहा, ‘हमें लिखित शिकायतें मिली थीं कि फिल्म में अत्यधिक आपत्तिजनक चीजें हैं, जो हमारे समाज के मूल्यों और मानकों के अनुरूप नहीं है।'

जॉयलैंड की कहानी

सलीम सादिक की बतौर डायरेक्टर ये पहली फिल्म है। फिल्म की कहानी परिवार में बेटे के जन्म को लेकर पितृसत्ता और दकियानूसी विचारों को दिखाती है। जॉयलैंड में एक परिवार है जो अपनी पीढ़ी को आगे बढ़ाने के लिए एक बेटा चाहता है। परिवार का सबसे छोटा बेटा चोरी-छुपे एक इरॉटिक डांस थिएटर ज्वाइन कर लेता है, जहां उसे एक ट्रांसजेंडर महिला से प्यार हो जाता है। जॉयलैंड में सानिया सईद, अली जुनेजो, अलीना खान, सारवत गिलानी, रस्ती फारूक, सलमान पीरजादा और सोहेल समीर ने अहम भूमिका निभाई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.