Move to Jagran APP

National Doctor’s Day: सिनेमा के ये कलाकार हैं रियल लाइफ के डॉक्टर, अपने अभिनय से किरदारों को देते हैं जिंदगी

National Doctor’s Day बॉलीवुड में लाखों लोग एक्टर बनने का सपना लिए मुंबई आते हैं। उनमें से कुछ ही एक्टिंग में अपने कदम जमा पाते हैं। हालांकि कई स्टार्स ऐसे भी हैं जो इंडस्ट्री में आने से पहले अलग-अलग प्रोफेशन में थे। 1 जुलाई 2023 को डॉक्टर्स डे है और हम आपको उन एक्टर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो असल जिंदगी में डॉक्टर हैं।

By Tanya AroraEdited By: Tanya AroraPublished: Fri, 30 Jun 2023 12:23 AM (IST)Updated: Sat, 01 Jul 2023 10:17 AM (IST)
National Doctors Day 2023 These Are the Real Doctors of Bollywood Some Acting/Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। National Doctor’s Day: एक्टिंग एक ऐसा क्षेत्र है, जहां कलाकारों को पुलिस ऑफिसर से लेकर डॉक्टर और वकील तक का स्क्रीन पर किरदार निभाने का मौका मिलता है, लेकिन कई एक्टर्स इंडस्ट्री में ऐसे भी आए, जो असल जिंदगी में डॉक्टर या इंजीनियर रह चुके हैं और उनकी किस्मत उन्हें एक्टिंग की दुनिया में खींच लाई।

loksabha election banner

1 जुलाई 2023 को डॉक्टर्स डे है। इस खास मौके पर आज हम आपको इंडस्ट्री के उन एक्टर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो रील लाइफ में तो एक्टर हैं, लेकिन असल जिंदगी में डॉक्टर बनकर लोगों के घाव पर मरहम लगाते हैं। तो चलिए देखते हैं लिस्ट-

डॉ. मोहन आगाशे

शाह रुख खान और अनिल कपूर स्टारर 'त्रिमूर्ति' के विलेन 'कोका सिंह' तो आपको याद होंगे ही। इस किरदार को पर्दे पर एक्टर मोहन आगाशे ने निभाया था, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोहन आगाशे पेशे से एक डॉक्टर हैं। मोहन आगाशे ने पुणे के बीबीजे मेडिकल कॉलेज से साइकोलॉजी में अपनी पढ़ाई पूरी की है। वह एक प्रोफेशनल मनोचिकित्सक हैं और साथ ही बतौर प्रोफेसर पढ़ा भी चुके हैं।

डॉ. नितीश भारद्वाज

डॉ. नितीश भारद्वाज ने पर्दे पर श्री कृष्ण का किरदार निभाया था। बीआर चोपड़ा की महाभारत में उनकी एक मीठी मुस्कान ने फैंस का दिल जीत लिया था। डॉ. नितीश भारद्वाज एक अच्छे अभिनेता होने के साथ-साथ असल जिंदगी में वेटरिनरी डॉक्टर हैं और जानवरों का इलाज करते हैं।

डॉ. विनीत कुमार

सांड की आंख और मुक्काबाज जैसी फिल्मों से इम्प्रेस करने वाले विनीत कुमार ने साल 2002 में अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी। एक्टिंग से फैंस का दिल जीतने वाले विनीत कुमार ने मेडिकल कॉलेज से पढ़ाई पूरी की, इतना ही नहीं उन्होंने अपने कॉलेज में टॉप भी किया। विनीत सिंह ने डॉक्टरी की प्रैक्टिस की है और उनके पास लाइसेंस भी है।

डॉ. श्रीराम लागू

पिंजरा, सामना, कठपुतली सहित कई फिल्मों में अपने शानदार अभिनय से फैंस का दिल जीतने वाले श्रीराम लागू ने फिल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले लोगों की आंख-नाक और कान का इलाज किया है। फिल्मों में आने से पहले दिग्गज अभिनेता मेडिकल फील्ड में ENT स्पेशलिस्ट थे।

डॉ. अदिति गोवित्रिकर

दे दना दन, और हम तुम शबाना जैसी फिल्मों में अपनी एक्टिंग से ऑडियंस को इम्प्रेस करने वालीं अदिति गोवित्रिकर भी असल जिंदगी में डॉक्टर हैं। वह पेशे से एक फिजिशियन हैं। एक्ट्रेस ने मेडिकल और साइकोलॉजी में प्रोफेशनल डिग्री ली है।

पलाश सेन

मशहूर गायक और अभिनेता पलाश सेन को सोशल मीडिया पर चाहने वालों की कोई कमी नहीं है। उन्होंने हिंदी के साथ-साथ बंगाली फिल्मों में भी खूब काम किया है, लेकिन ये बात शायद ही आपको पता होगी कि वह एक्टिंग में आने से पहले एक डॉक्टर थे और जन कल्याण में अपना योगदान देते थे।

मेडिकल फील्ड से जुड़े रहे ये कलाकार

साउथ की जानी-मानी एक्ट्रेस साईं पल्लवी ने मेडिकल की पढ़ाई की है। हालांकि, उन्होंने बतौर डॉक्टर अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया। साईं तमिल और तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री में काम करती रही हैं। 

मिस वर्ल्ड 2017 रहीं मानुषी छिल्लर ने भी मेडिकल की पढ़ाई की है। मिस वर्ल्ड का ताज जीतने के बाद उन्होंने बॉलीवुड में अक्षय कुमार के साथ सम्राट पृथ्वीराज फिल्म से डेब्यू किया। सिंगर और एक्टर म्यांग चैंग ने बीडीएस की पढ़ाई की है और वो एक डेंटिस्ट हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.