मुंबई। लंबे समय से फिल्मों से दूर और सिर्फ़ धूम सीरीज़ में नज़र आने वाले यश चोपड़ा के छोटे बेटे उदय ने नशीले पदार्थ मारीजुआना (गांजा) को लेकर ऐसा बयान दिया कि मुंबई पुलिस को हरकत में आना पड़ा।

उदय ने मारीजुआना को वैध करने की सलाह दे डाली। उदय चोपड़ा ने ट्वीट किया कि भारत में मारीजुआना(गांजा) को कानूनन मान्यता दे देनी चाहिए। एक तो ये हमारे कल्चर का हिस्सा है और दूसरा अगर इसे वैध बना कर इस पर टैक्स लगाया जाय तो काफी रेवेन्यू मिलेगा। साथ ही इसकी खरीद-फ़रोख़्त में शामिल अपराध को भी खत्म किया जा सकेगा। सबसे बड़ी बात ये कि मारीजुआना के मेडिकली भी काफी फायदे हैं। उदय ने ये साफ़ कर दिया कि वो मारीजुआना का उपयोग नहीं करते लेकिन उन्हें लगता है कि उनकी इस सोच से लाभ होगा। उदय ने देश में भांग के इस्तेमाल को लेकर भी अपनी बात कही।

 उदय की इस बात को लेकर जब बहस बढ़ी तो मुंबई पुलिस भी हरकत में आई। पुलिस की तरफ से कहा गया कि एक भारतीय होने के नाते आपको सार्वजानिक रूप से अपने विचार व्यक्त करने का पूरा हक़ है लेकिन एक बात का आगे से ध्यान रखिये कि एनडीपीएस एक्ट के तहत देश में मारीजुआना का इस्तेमाल, उसे रखना या उसे एक से दूसरे स्थान पर ले जाना अपराध है। इसके लिए कड़ी सजा का प्रावधान है।

मुंबई के ज्वॉइंट सीपी ( लॉ एंड ऑर्डर ) देवन भारती के मुताबिक हम ड्रग्स के ख़िलाफ़ समय समय पर अभियान चलाते हैं। ड्रग पैडलर्स और नशे के इस कारोबार से जुड़े लोगों के ख़िलाफ़ पहले भी कार्रवाई की है और आगे भी करते रहेंगे।

मारीजुआना को भारत में नशे की श्रेणी में रखा गया है जबकि अमेरिका के 29 राज्यों में इसे दवा के रूप में इस्तेमाल करने और नौ राज्यों में पर्सनल यूज़ के लिए अनुमति दी गई है। यूरोप के भी कई देशों में दवा के लिए इसके इस्तेमाल की अनुमति है।

यह भी पढ़ें: Box office: स्त्री ने 16 दिन में कर दिया ये कमाल, बना दिया ये रिकॉर्ड

Posted By: Manoj Khadilkar