Move to Jagran APP

Movies on Rescue Operation: 65 मजदूरों की जान बचाएंगे अक्षय कुमार, रेस्क्यू मिशन पर है इन फिल्मों की भी कहानी

Movies on Rescue Operation फिल्म इंडस्ट्री में तमाम तरह की मूवीज बनती हैं। पहले के जमाने में हुए अलग-अलग हादसों को लेते हुए कई फिल्में बन चुकी हैं। कुछ दिनों में अक्षय कुमार की मिशन रानीगंज रिलीज हो रही है जो कि रेस्क्यू ऑपरेशन पर आधारित है। इससे पहले भी कई फिल्में रेस्क्यू ऑपरेशन पर बन चुकी हैं और कुछ अन्य रिलीज होने को बाकी हैं।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniPublished: Wed, 04 Oct 2023 07:13 PM (IST)Updated: Wed, 04 Oct 2023 07:13 PM (IST)
Movies based on Rescue Operations- Mission Raniganj, Neerja

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सिनेमाई दुनिया में उन फिल्मों को देखना का मजा ही अलग होता है, जहां आर्ट के जरिये इतिहास के रियल लाइफ इंसीडेंट को नई कलाकारी के साथ दिखाया जाए। रॉ मगर ऑरिजनल ड्राफ्ट के साथ इन फिल्मों को बड़े पर्दे पर बखूबी दिखाना आसान बात नहीं होती।

loksabha election banner

कुछ ही दिनों में अक्षय कुमार की 'मिशन रानीगंज' रिलीज हो रही है। मजदूरों के रेस्क्यू ऑपरेशन पर बनी इस फिल्म में 1989 में हुए हादसे को दिखाया जाए। यह हादसा कुछ की यादें ताजा कर सकता है, तो कुछ को पहली बार पता चलेगा कि उस दिन मुसीबत में फंसे लोगों को एक व्यक्ति ने कैसे रेस्क्यू किया था।

रेस्क्यू ऑपरेशन पर बनी फिल्में

'मिशन रानीगंज' बॉलीवुड की एकलौती वह मूवी नहीं है, जिसमें दिखाया गया हो कि लाखों लोगों की जान किसी एक ने बचाई थी। इसके पहले रेस्क्यू ऑपरेशन पर कई फिल्में बन चुकी हैं। 6 अक्टूबर को 'मिशन रानीगंज' रिलीज हो रही है। इस मौके पर एक नजर डालेंगे उन फिल्मों पर, जिसकी कहानी रियल लाइफ रेस्क्यू ऑपरेशन पर आधारित है।

एयरलिफ्ट

राजा कृष्ण मेनन के निर्देशन में बनी फिल्म 'एयरलिफ्ट' 1990 में हुए इराक-कुवैत युद्ध में फंसे एक लाख 70 हजार भारतीयों को सुरक्षित निकालने की सच्ची कहानी है। कुवैत में बसे कुछ भारतीयों की मदद और भारत सरकार की पहल पर एयर इंडिया के विमान 59 दिनों में 488 उड़ानों के जरिए सभी भारतीयों को सुरक्षित स्वदेश लेकर लौटे थे। फिल्म में अक्षय कुमार ने इंडियन बिजनस मैन रंजीत कात्याल की भूमिका निभाई थी, जो अपने देशवासियों को बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल देता है।

नीरजा

राम माधवानी के डायरेक्शन में बनी 'नीरजा' फ्लाइट अटेंडेंट नीरजा भनोट की कहानी है, जिसने कई यात्रियों की जान बचाते हुए अपनी जान जोखिम में डाल दी। सोनम कपूर ने फिल्म में लीड रोल किया था। 7 सितंबर, 1963 को चंडीगढ़ में जन्मीं नीरजा भनोट का शादी का अनुभव अच्छा नहीं था। वह ससुराल छोड़कर अपनी मां के पास आ गईं। उन्होंने पैन एम में फ्लाइट अटेंडेंट की नौकरी के लिए अप्लाई किया और सेलेक्ट हो गईं। फिल्म में नीरजा की निजी जिंदगी को दिखाया गया है।

यह भी पढ़ें: Chandramukhi 2: बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही कंगना की 'चंद्रमुखी 2', इस ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज होगी फिल्म!

यह भी दिखाया गया है कि जब नीरजा यात्रियों संग सवार थीं, तब अबू निदाल ऑर्गनाइजेशन नामक आतंकी संगठन के आतंकियों ने प्लेन हाइजैक कर लिया था। नीरजा को कहा गया कि वह सभी के पासपोर्ट इकट्ठा कर अमेरिकी यात्रियों की पहचान करें। नीरजा ने अपने साथियों संग 41 अमेरिकी नागरिकों के पासपोर्ट छुपा दिए। जब हाइजैकर्स ने विमान में आग लगा दी, तब नीरजा ने इमरजेंसी द्वार से यात्रियों को बाहर निकाला। इसके बाद आतंकियों ने गोली चलाई। नीरजा ने तीन बच्चों सहित बाकी लोगों को बचाने के लिए खुद गोली खा ली।

कैप्टन इंडिया

'कैप्टन इंडिया' अपकमिंग बॉलीवुड फिल्म है, जिसमें कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) पायलट के रोल में दिखेंगे। फिल्म को हंसल मेहता प्रोड्यूस कर रहे हैं। जबकि, रॉनी स्क्रूवाला और हरमन बावेजा इसके प्रोड्यूसर हैं। इसका पोस्टर जारी किया जा चुका है, जिसमें कार्तिक की इमेज के साथ लिखा होता है, 'एन ऑर्डिनरी मैन विद एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी मिशन।'

फिल्म की कहानी युद्ध में घिरे देश से भारत के सबसे बड़े और सबसे सफल बचाव मिशन पर आधारित बताई गई है। फिल्म की कहानी असल घटनाओं से प्रेरित है, जिसमें लोगों की जान बचाने वाला हीरो विमान का पायलट होगा।

ऑपरेशन ईगल

यह सबसे बड़े रेस्क्यू मिशन पर आधारित फिल्म है। इसकी कहानी केबल कार खराब होने पर टूरिस्ट का एक झुंड जमीन से 5000 फीट की ऊंचाई पर फंस जाता है। जहां इतने लोग फंसे होते हैं, वो स्थान बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच होती है। जैसे-जैसे मौसम खराब होता है और केबल कार खिसकती जाती है, वैसे-वैसे परिस्थिति और गंभीर होती चली जाती है। ऐसे में वह सिर्फ यही प्रार्थना करते रह जाते हैं कि कोई उन्हें बचाने के लिए आ जाए।

यह भी पढ़ें: Jawan Worldwide Collection: दूसरी फिल्मों की रिलीज के बाद भी कायम है 'जवान' का जादू, दुनियाभर में की इतनी कमाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.