मुंबई। फ़िल्मों के शौक़ीनों के लिए बेहतरीन ख़बर है। सिनेमा टिकटों पर लगने वाले जीएसटी की दरें घटा दी गयी हैं, जिसके बाद दर्शकों को फ़िल्म टिकट ख़रीदने के लिए कम रकम देनी होगी। अक्षय कुमार, आमिर ख़ान, अजय देवगन समेत कई सेलेब्रिटीज़ ने इस फ़ैसले पर ख़ुशी जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है कि उन्होंने उनकी मांग पर शीघ्र कार्रवाई की। 

शनिवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में कई अहम फ़ैसले लिये गये हैं, जिनमें से एक मूवी टिकटों पर जीएसटी कम करना है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, फ़ैसला किया गया है कि 100 रुपए तक के टिकटों पर जीएसटी 12 फीसदी कर दिया जाए और इससे अधिक कीमत के टिकटों पर जीएसटी 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दिया जाए। 

अक्षय कुमार ने सरकार के इस फ़ैसले पर ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए त्वरित एक्शन पर प्रधानमंत्री का शुक्रिया अदा किया है। अक्षय ने कहा कि त्वरित कार्रवाई। माननीय प्रधाननंत्री के साथ हमारी मीटिंग के कुछ दिनों में ही। स्वागत योग्य क़दम, इंडस्ट्री और लोगों के लिए। 

आमिर ख़ान ने भी पीएम और भारत सरका का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अगर भारतीय सिनेमा विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्द्धा करना चाहता है तो सरकार और प्रशासन का सहयोग चाहिए। उस दिशा में यह पहला क़दम है।

अजय देवगन ने कहा कि आख़िरकार फ़िल्म इंडस्ट्री की आवाज़ सुनी गयी और उस पर त्वरित एक्शन भी हुआ। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया। 

अनुपम खेर ने सरकार के इस फ़ैसले के स्वागत किया है और इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अधिकारियों को धन्यवाद कहा है। अनुपम खेर ने ट्वीट किया है- इंडियन फ़िल्म इंडस्ट्री के लिए बेहतरीन ख़बर। 100 रुपये तक के सिनेमा टिकट, जो 18 फीसदी जीएसटी के दायरे में आते थे, वो अब 12 फीसदी सीमा में आएंगे। 100 रुपये से अधिक कीमत के टिकट अब 28 के बजाए 18 फीसदी जीएसटी के दायरे में आएंगे। इस अच्छे फ़ैसले के लिए शुक्रिया पीएम नरेंद्र मोदी और अधिकारीगण। 

सेंसर बोर्ड के चीफ़ प्रसून जोशी ने भी इस फ़ैसले पर ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए इसे फ़िल्म उद्योग और जनता दोनों के लिए अच्छा बताया है। प्रसून ने पिछले हफ़्ते हुई मीटिंग में मांगें सुनने के लिए पीएम का आभार जताया है।

अर्जुन कपूर ने इस फ़ैसले को इंडस्ट्री समेत पूरे देश के लिए फ़ायदेमंद बताया है। अर्जुन ने कहा कि इसका हर भारतीय की सेलरी से नाता है। उन्होंने पीएम और अरुण जेटली का सुक्रिया अदा किया है। 

प्रोड्यूसर्स गिल्ड के अध्यक्ष सिद्धार्थ रॉय कपूर ने एक स्टेटमेंट जारी करके कहा- ''भारतीय फ़िल्म उद्योग की तरफ़ से मैं इस विकासशील क़दम के लिए सरकार का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। इससे फ़िल्म उद्योग के दोनों भागों, एग्ज़िबिशन इंफ्रास्ट्रक्चर और क्रिएटिव डेवलपमेंट, में निवेश बढ़ेगा, जिससे सिनेमा बेहतर होगा और देश में स्क्रींस की संख्या भी बढ़ेगी। हम सरकार के ऐसे हर क़दम में पूरी तरह साथ हैं, जिनसे फ़िल्म उद्योग की क्षमताओं का संपूर्ण इस्तेमाल हो सके। दुनियाभर में सॉफ्ट पॉवर का सिनेमा एक महत्वपूर्ण साधन है।'' 

बता दें कि कुछ दिनों पहले फ़िल्म इंडस्ट्री के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाक़ात करके कई मुद्दों पर चर्चा की थी। इस प्रतिनिधिमंडल में अक्षय कुमार, अजय देवगन, करण जौहर, भूषण कुमार, सिद्धार्थ रॉय कपूर समेत कई सेलेब्रिटीज़ भी शामिल थे। मीटिंग में प्रधानमंत्री ने फ़िल्म उद्योग की चिंताओं पर विचार करने का आश्वसान दिया था। 

Posted By: Manoj Vashisth