Move to Jagran APP

संगीतकार ख़य्याम को मिला हृदयनाथ मंगेशकर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

ख़य्याम साहब से पहले लता मंगेशकर, आशा भोंसले, अमिताभ बच्‍चन, जावेद अख्‍तर, ए.आर. रहमान आदि को हृदयनाथ मंगेशकार पुरस्कार से सम्‍मानित किया जा चुका है।

By Hirendra JEdited By: Published: Sat, 27 Oct 2018 08:25 AM (IST)Updated: Sun, 28 Oct 2018 07:39 AM (IST)
संगीतकार ख़य्याम को मिला हृदयनाथ मंगेशकर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड
संगीतकार ख़य्याम को मिला हृदयनाथ मंगेशकर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

मुंबई। शुक्रवार को दिग्गज संगीतकार मोहम्मद ज़हूर ख़य्याम साहब को एक कार्यक्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस ने हृदयनाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया। यह सम्मान उन्हें उनके लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए दिया गया है। 91 साल के ख़य्याम अपनी दौर के एक बुलंद संगीतकारों में से हैं और उन्होंने फ़िल्मों के लिए एक से बढ़कर एक अद्भुत धुनें रची हैं।

loksabha election banner

ख़य्याम साहब को यह सम्‍मान 26 अक्‍टूबर को हृदयेश ऑर्ट्स की ओर से प्रख्यात संगीतकार हृदयनाथ मंगेशकर की 81वीं जयंती के अवसर पर दिया गया। पुरस्‍कार के रूप में उन्‍हें एक लाख रुपए और स्‍मृति चिन्‍ह भेंट किये गए। आपको बता दें कि ख़य्याम को तीन बार फ़िल्मफेयर अवॉर्ड मिल चुका है और उन्हें साल 2011 में भारत सरकार ने पद्म भूषण से भी नवाजा है। हाल ही में अपने दौर के जाने-माने संगीतकार खय्याम साहब तब चर्चा में आये थे जब उन्होंने सिनेमा कामगारों की भलाई के लिये अपनी सारी संपत्ति दान करने की घोषणा की थी। बहरहाल, पुरस्कार ग्रहण के मौके पर ख़य्याम ने कहा कि जिस मंगेशकर परिवार ने इस पुरस्कार की नींव रखी है, उनका उनके करियर में अमूल्य योगदान है।

यह भी पढ़ें: दुल्हन बनीं करिश्मा कपूर, आमिर और अक्षय की इन हीरोइनों का भी रहा जलवा, देखें तस्वीरें

बता दें कि प्रसिद्ध संगीतकार ख़य्याम साहब से पहले लता मंगेशकर, आशा भोंसले, अमिताभ बच्‍चन, जावेद अख्‍तर, ए.आर. रहमान आदि को हृदयनाथ मंगेशकार पुरस्कार से सम्‍मानित किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.