Move to Jagran APP

Manoj Kumar Birthday: मनोज कुमार की इन पांच फिल्मों में दिखी देश और समाज की सच्ची तस्वीर, आज भी हैं प्रासंगिक

Manoj Kumar Birthday बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता मनोज कुमार आज 24 जुलाई को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। अपनी दमदार एक्टिंग से एक्टर ने सिनेमा के दीवानों के दिलों पर राज किया है। अपने फिल्मी करियर में मनोज ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया। मगर अपनी ऐसी फिल्मों के लिए खूब मशहूर हुए जिनमें समाज और देश से जुड़े मुद्दों पर बात की गयी।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkPublished: Mon, 24 Jul 2023 11:33 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jul 2023 12:55 PM (IST)
Manoj Kumar Movies Highlighting Patriotism and Social Issues.

 नई दिल्ली, जेएनएन। Manoj Kumar Birthday हिंदी सिनेमा में देशभक्ति पर बनी फिल्मों का जिक्र हो तो अभिनेता मनोज कुमार का नाम सबसे पहले आता है। अपने करियर में उन्होंने हर जॉनर की फिल्में कीं, मगर समाज, परिवार और आम लोगों से जुड़े मुद्दों पर उनका विशेष ध्यान रहा। खासकर, जिन फिल्मों का उन्होंने निर्देशन और निर्माण किया, उनमें अहम विषय जरूर रहे। 

loksabha election banner

फिल्मों के साथ-साथ मनोज कुमार की फिल्मों का संगीत भी खूब लोकप्रिय होता था। आज भी 15 अगस्त हो या फिर 26 जनवरी जैसे मौकों पर मनोज कुमार की फिल्मों के गीत बजते हुए सुनाई दे जाते हैं। ‘है प्रीत जहां की रीत सदा’ और ‘मेरे देश की धरती सोना उगले’ जैसे कई गाने शामिल हैं। 

शहीद

शहीद भगत सिंह से प्रभावित मनोज ने 1965 में आई फिल्म शहीद में उनका किरदार निभाया था। शहीद उनकी सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में मानी जाती है। इसे हिंदी की सर्वश्रेष्ठ फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्रदान किया गया था।

Photo - Films History pics 

उपकार

1967 में आई फिल्म ‘उपकार’ का उन्होंने निर्देशन किया। मुख्य भूमिका भी निभायी। ‘उपकार’ खूब सराही गई और उसे सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ कथा और सर्वश्रेष्ठ संवाद श्रेणियों में फिल्मफेयर पुरस्कार मिले थे। उपकार के सुपरहिट होने के बाद उनका नाम ही भारत कुमार पड़ गया। इस फिल्म में उनके किरदार का नाम भी भारत था।

  • ‘उपकार’ देश की ऐसी पहली फिल्म थी, जो जय जवान-जय किसान की विचारधारा पर आधारित थी और किसानों की समस्या के साथ फौजियों के योगदान को भी दिखाया था।

पूरब और पश्चिम

1970 में रिलीज हुई फिल्म ‘पूरब और पश्चिम’ के निर्माता भी वह खुद ही थे। देशभक्ति से भरी ‘पूरब और पश्चिम’ विदेशों में बसे भारतीयों पर आधारित थी। यह वह दौर था, जब लंबे समय तक अंग्रेजों की गुलामी झेलने के बाद मुक्त हुआ भारत देशभक्ति से भरपूर फिल्में पसंद करने लगा था।

Photo- Films History Pics 

रोटी कपड़ा और मकान

मनोज कुमार की हिट फिल्मों में से एक रोटी कपड़ा और मकान भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था और बेरोजगारी को दिखाती है। यह फिल्म साल 1976 में रिलीज हुई थी। फिल्म ने आम आदमी की जिंदगी में जरूरी रोटी कपड़ा और मकान के मुद्दे को बेहद ही गंभीरता से दिखाया है।

क्रांति

1981 में रिलीज हुई मनोज कुमार की फिल्म क्रांति देशभक्ति की अलख जगाने के लिए एक शानदार फिल्म है। इस पीरियड फिल्म में उन्होंने अंग्रेजी हुकूमत के अत्याचार को दिखाया। फिल्म में दिलीप कुमार, हेमा मालिनी, शत्रुघ्न सिन्हा और शशि कपूर ने अहम किरदार निभाये थे। यह फिल्म अपने संगीत और जहाज में युद्ध के दृश्यों के लिए भी जानी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.