नई दिल्ली, जेएनएन। आमिर खान को बॉलीवुड का मिस्टर परफेक्शनिस्ट माना जाता है। उनकी पिछली कुछ फिल्मों में बॉक्स ऑफिस पर 300, 400 करोड़ का दमदार बिजनेस किया। चार साल बाद परदे पर लौटे आमिर खान को फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' से भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की उम्मीद थी। लेकिन ये फिल्म न तो आमिर खान के करियर की हिट बनी और न ही ऑडियंस को कुछ खास रास नहीं आई। इस फिल्म की हर जगह निंदा हो रही है। 'लाल सिंह चड्ढा' की रिलीज से पहले ही सोशल मीडिया पर इस फिल्म को बायकॉट करने की मांग उठ रही थी, जिसके बाद बॉक्स ऑफिस पर भी ये फिल्म औंधे मुंह गिर गई और आमिर खान के करियर की 'लाल सिंह चड्ढा' बड़ी फ्लॉप फिल्मों में से एक बन गई।

लेकिन अगर आप ये सोच रहे हैं कि ये आमिर खान के करियर की इक्का दुक्का फ्लॉप फिल्मों में से है, तो ऐसा नहीं है। क्योंकि मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर अपने करियर में इससे पहले कई फ्लॉप फिल्में दे चुके हैं, तो चलिए देखते हैं कौन सी है उनके करियर की फ्लॉप फिल्में।

बाजी

आमिर खान ने साल 1995 में फिल्म 'बाजी' में काम किया था। यह एक एक्शन थ्रिलर फिल्म थी, जिसमें आमिर के अलावा परेश रावल और ममता कुलकर्णी मुख्य भूमिका में नजर आए थे। आमिर खान की पहली ही फिल्म न तो ऑडियंस के दिलों में जगह बना सकी और न ही बॉक्स ऑफिस पर। 32.5 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 5.09 करोड़ का टोटल बिजनेस किया था।

आतंक ही आतंक

साल 1995 में ही आमिर खान की फिल्म 'आतंक ही आतंक' भी रिलीज हुई। रजनीकांत, जूही चावला और आमिर खान जैसे बड़े-बड़े सितारों के बावजूद ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से पिट गई और 2.5 करोड़ के बजट वाली ये भी सिर्फ अपना बजट ही फिल्म 2. 55 करोड़ निकाल पायी।

अर्थ

आमिर खान की 1997 में रिलीज हुई फिल्म 'अर्थ' बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुई। दीपा मेहता के निर्देशन में बनी इस फिल्म को 1999 एकेडमी अवॉर्ड फॉर बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज के लिए भेजा गया था, हालांकि इस फिल्म का इंडियन बॉक्स ऑफिस पर लाइफ टाइम कलेक्शन केवल 3.80 करोड़ का हुआ था।

मेला

मेला टीवी पर भले ही लोग आज भी बड़े चाव से देखते हों, लेकिन सिनेमाघरों में इस फिल्म को देखने के लिए लोगों की कमी पड़ गई थी। ये फिल्म भी आमिर खान के करियर सबसे डिजास्टर फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में आमिर खान के साथ उनके भाई फैजल खान नजर आए थे, जिन्होंने उनके दोस्त शिवा का किरदार निभाया था। फिल्म में दोनों के साथ ट्विंकल खन्ना मुख्य भूमिका में थी। 18 करोड़ के बजट की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 15.19 करोड़ की कमाई की थी।

मंगल पांडे

स्वतंत्रता सेनानी मंगल पांडे की जिंदगी पर बनी इस फिल्म में आमिर खान ने मंगल पांडे का किरदार निभाया था। हालांकि इस फिल्म से लोगों को काफी उम्मीदे थीं। लेकिन यह फिल्म लोगों की उम्मीदों पर दूर दूर तक खरी नहीं उतरी और इस 37 करोड़ की इस फिल्म ने लाइफ टाइम टोटल 27 करोड़ ही कमाए।

धोबी घाट

आमिर खान की फिल्म 'धोबी घाट को उनकी एक्स वाइफ किरण राव ने ही डायरेक्ट किया था। इस फिल्म को 600 स्क्रींस पर रिलीज किया गया, हालांकि फिल्म देखने के बाद ऑडियंस को इसमें काफी रफनेस लगी और ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई। 11 करोड़ के बजट की इस फिल्म ने आमिर खान के नाम पर 18 करोड़ के करीब बिजनेस किया।

ठग्स ऑफ हिंदोस्तान

आमिर खान की फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' उनके करियर की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों में से एक हैं। इस फिल्म में आमिर खान के साथ एक बार फिर से फातिमा सना शेख की जोड़ी दिखाई दी थी। फिल्म में कटरीना कैफ का ग्लैमर भी था और अमिताभ बच्चन का एक्शन भी, लेकिन इसके बावजूद ये फिल्म दर्शकों को इम्प्रेस करने में असफल हुई और इसने बॉक्स ऑफिस पर टोटल 176. 43 करोड़ का बिजनेस किया, जबकि यशराज की इस फिल्म का बजट 300 करोड़ के आसपास था।

लाल सिंह चड्ढा

लाल सिंह चड्ढा शुरुआत से ही विवादों में रही है। आमिर खान के द्वारा दिए गए पुराने बयानों की वजह से सोशल मीडिया पर फिल्म को बायकॉट करने का ट्रेंड तो चला ही, लेकिन इसी के साथ फिल्म की कहानी भी लोगों पर असर छोड़ने में नाकामयाब रही। पांच दिन में अब तक ये फिल्म सिफ 45 करोड़ ही कमा पाई।

Edited By: Tanya Arora