Move to Jagran APP

जया भादुड़ी बच्चन (Jaya Bhaduri Bachchan)

जया बच्चन ने अपने करियर की शुरुआत महज 15 साल की उम्र में सत्यजीत रे के निर्देशन में बनी बंगाली फिल्म महानगर से की थी। साल 1963 में रिलीज हुई इस फिल्म में उनके साथ अनिल चटर्जी और माधवी मुखर्जी ने भी अभिनय किया था।

By Priti KushwahaEdited By: Priti KushwahaPublished: Thu, 11 May 2023 09:41 PM (IST)Updated: Thu, 11 May 2023 10:23 PM (IST)
Photo Credit: Jaya Bhaduri Bachchan Instagram Photo Screenshot

जया भादुड़ी बच्चन हिंदी फिल्म सिनेमा की दमदार अभिनेत्री रही हैं। जया ने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है। अपने करियर में जया ने कई सुपरहिट और आइकाॅनिक फिल्में दी हैं। मनोरंजन जगत में बेहतरीन कार्य के लिए जया को कई बड़े अवाॅर्ड से सम्मानित भी किया गया है। अभिनय के अलावा जया बच्चन ने पॉलिटिक्स में भी अपनी पहचान बनाई है।

loksabha election banner

जया बच्चन कौन हैं?

जया बच्चन का जन्म कब और कहां हुआ?

जया बच्चन ने किस फिल्म से किया डेब्यू?

जया बच्चन को किस रोल ने दिलाई पहचान?

जया बच्चन के पति कौन हैं?

 जया बच्चन कौन हैं?

जया बच्चन हिंदी सिनेमा की एक जानी-मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने अपने करियर में कई फिल्मों में काम किया है। जया की कई फिल्में ऐसी हैं, जिन्हें आज भी देखना लोग बेहद पसंद करते हैं। पर्दे पर उनकी मासूमियत और चुलबुले अंदाज को दर्शकों ने खूब पसंद किया। अब तक के करियर में उन्होंने कई सारी फिल्मों यादगार फिल्में दी हैं। उनके अभिनय करियर की आज भी मिसाल दी जाती है। एक्ट्रेस ने पर्दे पर कई तरह के रोल निभाए हैं।

जया बच्चन का जन्म कब और कहां हुआ?

जया बच्चन का जन्म 9 अप्रैल, 1948 को जबलपुर, मध्य प्रदेश में हुआ है। जया बच्चन एक बंगाली हिन्दू परिवार से सम्बन्ध रखती हैं। उनके पिता का नाम तरुण कुमार भादुड़ी और माता का नाम इंदिरा भादुड़ी है। जया के पिता एक लेखक थे। उनकी एक बहन का नाम रीता वर्मा है। जया बच्चन की स्कूलिंग भोपाल से हुई है। प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद जया ने एक्टिंग में अपना करियर बनाने का सोचा। इसी वजह से उन्होंने  अपनी स्नातक की पढ़ाई के लिए पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन ऑफ इंडिया नाम के कॉलेज में एडमीशन लिया। यही नहीं, जया को उनकी पढ़ाई के दौरान बेस्ट इंडिया एनसीसी कैडेट पुरस्कार मिला था, जो कि 1966 में गणतंत्र दिवस समारोह में दिया गया था।

जया बच्चन ने किस फिल्म से किया डेब्यू?

जया बच्चन ने अपने करियर की शुरुआत महज 15 साल की उम्र में सत्यजीत रे के निर्देशन में बनी बंगाली फिल्म 'महानगर' से की थी। साल 1963 में रिलीज हुई इस फिल्म में उनके साथ अनिल चटर्जी और माधवी मुखर्जी ने भी अभिनय किया था। हालांकि इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा  प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन जया ने की एक्टिंग को काफी सराहा गया था। इसी वजह से उन्हें दो और बंगाली फिल्मेंऑफर हुईं।

पहली 'सुमन' जो महज 13 मिनट की शॉर्ट फिल्म थी और दूसरी बंगाली कॉमेडी ‘धनी मेये' थी। इसके बाद साल 1971 में जया बच्चन की पहली हिंदी फिल्म ‘गुड्डी' थी। ये फिल्म ऋषिकेश मुखर्जी द्वारा निर्देशित थी और इसे गुलजार ने लिखी थी। जया बच्चन के अलावा धर्मेंद्र और असरानी भी इस फिल्म में थे। इस फिल्म ने जया के  करियर को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया।  

जया बच्चन को किस रोल ने दिलाई पहचान?

जया बच्चन ने अपने अभिनय करियर में कई फिल्में की हैं, लेकिन उन्हें सही मायने में पहचान ‘उपहार' और ‘गुड्डी' फिल्म ने दिलाई है। इन दोनों ही फिल्मों में एक्टिंग के लिए जया को बेस्ट एक्ट्रेस के पुरस्कार के लिए सम्मानित किया गया था। इसके अलावा उन्होंने ‘जवानी-दीवानी’, ‘पिया का घर’, ‘परिचय’, ‘कोशिश’, ‘शोर’,  ‘अनामिका’, ‘फागुन’, ‘जंजीर’ , ‘अभिमान’,  'फिजा', 'शोले', 'लगा चुनरी में दाग', 'कल हो न हो, 'कोई मेरे दिल से पूछे', 'कभी खुशी कभी गम, जैसी कई शानदार फिल्मों में अभिनय का लोहा मनवाया।

जया बच्चन के पति कौन हैं?

जया बच्चन ने 3 जून, 1973 को बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन से शादी की थी। दोनों की शादी बेहद ही सिंपल तरीके से हुई थी। शादी के बाद दोनों के दो बच्चे श्वेता बच्चन नंदा और अभिषेक बच्चन हैं। अभिषेक बॉलीवुड एक्टर हैं। वहीं, बेटी श्वेता फिल्मों से दूर हैं। श्वेता की शादी कपूर परिवार के बेटे निखिल नंदा हुई है। श्वेता एवं निखिल को दो बच्चे हैं। इन दोनों बच्चों के नाम नव्या नवेली एवं अगस्त्य नंदा है। वहीं, अभिषेक की शादी बाॅलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन से हुआ है। उनकी एक बेटी आराध्या बच्चन है। आपको बता दें कि जया बच्चन समाजवादी पार्टी की ओर से राज्यसभा सांसद हैं।

जया को मिली करियर में अवाॅर्ड?

जया बच्चन को उनके बेमिसाल अभिनय के लिए तीन बार  फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस, का अवार्ड और तीन ही बार ‘बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस' का पुरस्कार और नौ फिल्मफेयर अवाॅर्ड मिला है। 2007 में जया बच्चन को ‘लाइफ टाइम अवार्ड' से भी नवाजा गया था। 1992 में उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री भी मिल चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.