Move to Jagran APP

शाह रुख़ ऐसे ही नहीं हैं क्रिस्टोफर नोलान के फैन, बॉलीवुड की पहली 100 करोड़ फ़िल्म से है कनेक्शन

फ़िल्ममेकर और आर्काइविस्ट शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर के न्यौते पर नोलान परिवार समेत भारत आये हैं। शिवेंद्र सिंह फ़िल्मों के संरक्षण और जीर्णोद्धार के लिए गंभीरता से जुटे हुए हैं।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Sat, 31 Mar 2018 10:44 AM (IST)Updated: Mon, 02 Apr 2018 06:55 AM (IST)
शाह रुख़ ऐसे ही नहीं हैं क्रिस्टोफर नोलान के फैन, बॉलीवुड की पहली 100 करोड़ फ़िल्म से है कनेक्शन
शाह रुख़ ऐसे ही नहीं हैं क्रिस्टोफर नोलान के फैन, बॉलीवुड की पहली 100 करोड़ फ़िल्म से है कनेक्शन

मुंबई। अगर आप हॉलीवुड फ़िल्मों के शौक़ीन हैं तो क्रिस्टोफर नोलान के नाम से बख़ूबी वाकिफ़ होंगे। जो नहीं जानते हैं, उनके लिए क्रिस्टोफर का इतना परिचय काफ़ी है कि नोलान ने सिर्फ़ 10 फ़िल्मों का निर्देशन-निर्माण किया है और उनकी गिनती दुनिया के सबसे कामयाब फ़िल्ममेकर्स में होती है। नोलान की पिछली वॉर फ़िल्म 'डंकर्क' 90वें एकेडमी अवॉर्ड्स में एक से अधिक श्रेणियों में विजेता रही।

loksabha election banner

नोलान इन दिनों मुंबई में हैं। फ़िल्ममेकर और आर्काइविस्ट शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर के न्यौते पर नोलान परिवार समेत भारत आये हैं। शिवेंद्र सिंह फ़िल्मों के संरक्षण और जीर्णोद्धार के लिए गंभीरता से जुटे हुए हैं। नोलान ख़ुद डूंगरपुर के काम से काफ़ी प्रभावित हुए हैं, इसीलिए उनके बुलावे पर मुंबई पहुंच गये। ये तस्वीर उसी कार्यक्रम की है, जिसमें नोलान अपनी पत्नी एमा थॉमस और शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर के साथ दिख रहे हैं। 

 

नोलान से मिलने वालों में कई भारतीय फ़िल्म पर्सनैलिटी शामिल हैं। साउथ सिनेमा के सुपरस्टार कमल हासन ने भी नोलान से मुलाक़ात की है। 

शाह रुख़ ख़ान ने भी क्रिस्टोफर नोलान से मुलाक़ात करने का मौक़ा नहीं गंवाया और फ़िल्मों से जुड़ी चर्चा में भाग लिया। शाह रुख़ ने क्रिस्टोफर के साथ अपनी फोटो भी शेयर की है।  

नोलान ने अपना निर्देशकीय करियर 1998 में 'फॉलोइंग' फ़िल्म से शुरू किया था, लेकिन 2000 में आयी दूसरी फ़िल्म 'मेमेंटो' ने क्रिस्टोफर नोलान को पहचान दिलायी। इस फ़िल्म को कई सम्मान मिले। बेस्ट ओरिजनिल स्क्रीनप्ले का ऑस्कर पुरस्कार भी 'मेमेंटो' के नाम रहा। 2005 में एआर मुरुगादौस ने इस पर आधारित तमिल फ़िल्म 'गजनी' बनायी, जिसके हिंदी रीमेक में आमिर ख़ान ने लीड रोल निभाया और हिंदी सिनेमा को पहली 100 करोड़ की फ़िल्म मिली। संयोग देखिए, 'गजनी' 2018 में 10 साल का सफ़र पूरा करेगी और इसी साल नोलान पहली बार गजनी के शहर पहुंचे हैं।

2005-2012 के बीच नोलान 'द डार्क नाइट ट्रिलॉजी' लेकर आए, जिसने दुनियाभर में उनका नाम को पुख्ता पहचान दिलायी। 2010 में आयी नोलान निर्देशित सायकॉलॉजिकल थ्रिलर फ़िल्म 'इंसेप्शन' को ऑक्सर अवॉर्ड्स की आठ श्रेणियों में नामांकित किया गया। 2017 में आयी वॉर फ़िल्म 'डंकर्क' 3 एकेडमी अवॉर्ड्स जीतने में कामयाब रही। 

उपलब्ध जानकारी को सच मानें तो क्रिस्टोफर नोलान की 10 फ़िल्मों ने दुनियाभर में 4.7 बिलियन डॉलर (लगभग 30587 करोड़ रुपए) का कारोबार किया है, जबिक 34 ऑस्कर नॉमिनेशंस मिले हैं, जिनमें से 10 जीते हैं। नोलान की अधिकांश फ़िल्मों की विषयवस्तु मानवीय मनोविज्ञान के गूढ़ रहस्यों, मस्तिष्क और जीवन पर उसके प्रभाव के इर्द-गिर्द घूमती हैं। मगर, फ़िल्मों में कहानी और किरदारों में विश्वसनीयता और सामयिक संतुलन ऐसा होता है कि दर्शक को रोमांच के अलग स्तर पर ले जाती हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.