Move to Jagran APP

Singer KK Passed Away: दिल्ली के रहने वाले थे मशहूर सिंगर केके, अपने बचपन के प्यार से की थी शादी, जानिए उनके बारे में और भी बहुत कुछ

Singer KK Passed Away केके ने हिंदी समेत कई भाषाओं में गाने गाए थे। केके ने तमिल तेलुगु कन्नड़ मलयालम मराठी बंगाली असमिया गुजराती और हिंदी भाषाओं में गाने गए थे। केके 2000 के दशक के सबसे सफल भारतीय गायकों में से एक थे।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Wed, 01 Jun 2022 12:57 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jun 2022 05:42 AM (IST)
कोलकाता में दिल का दौरा पड़ने से केके का हुआ निधन

नई दिल्ली, जेएनएन। बालीवुड के मशहूर सिंगर केके का निधन हो गया। कोलकाता में लाइव परफार्मेंस के दौरान दिल का दौरा पड़ने से मंगलवार देर रात उनका निधन हुआ। केके के इस तरह से जाने से आज पूरा देश गमगीन है। केके अपनी मेलोडी आवाज के लिए जाने जाते थे। केके महज 53 साल के और वह दिल्ली के रहने वाले थे। सिंगर के निधन के बाद पीएम मोदी समेत कई बड़ी हस्तियों ने श्रद्धांजलि दी है।

सिंगर केके का पूरा नाम कृष्णकुमार कुन्नथ (Krishnakumar Kunnath) था। 23 अगस्त 1968 को एक हिंदू मलयाली माता-पिता सी. एस. मेनन और कुनाथ कनकवल्ली के घर दिल्ली में उनका जन्म हुआ था। दिल्ली में ही उनकी परवरिश हुई थी। केके दिल्ली के माउंट सेंट मैरी स्कूल के छात्र रह चुके हैं। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कालेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की थी। केके ने 1991 में अपने बचपन के प्यार ज्योति कृष्णा से शादी की थी। उनका एक बेटा नकुल कृष्ण कुन्नथ और एक बेटी तमारा कुन्नथ है।

1999 के क्रिकेट विश्व कप में केके ने गाया था ये गाना

बालीवुड में कदम रखने से पहले केके ने 3,500 जिंगल गाए थे। उन्होंने 1999 के क्रिकेट विश्व कप के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के समर्थन के लिए 'जोश आफ इंडिया' नाम का गाना गाया था। इस गाने में भारतीय क्रिकेट टीम के कई बड़े सदस्य शामिल हुए थे। इसके बाद केके ने म्यूजिक एलबम 'पल' से बतौर गायक अपने करियर की शुरुआत की थी। इसकी सफलता के साथ ही उनके लिए बालीवुड के दरवाजे खुल गए थे।

हिंदी समेत कई भाषाओं में केके ने गाए गाने

केके ने हिंदी समेत कई भाषाओं में गाने गाए थे। केके ने तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, मराठी, बंगाली, असमिया, गुजराती और हिंदी भाषाओं में गाने गए थे। केके 2000 के दशक के सबसे सफल भारतीय गायकों में से एक थे। उन्होंने 700 से अधिक गाने रिकार्ड किए थे।

केके ने गाए थे ये मशहूर बालीवुड गाने

केके के लोकप्रिय गीतों में हम दिल दे चुके सनम (1999) का 'तड़प तड़प के इस दिल से', तमिल गीत 'अपाडी पोडु', 'डोला रे डोला' देवदास (2002), 'क्या मुझे प्यार है' वो लम्हे... ( 2006), ओम शांति ओम (2007) से 'आंखों में तेरी', बचना ऐ हसीनों (2008) से 'खुदा जाने', आशिकी 2 (2013) से 'पिया आए ना', मर्डर 3 (2013) से 'मत आजमा रे', हैप्पी न्यू ईयर (2014) से 'इंडिया वाले' और बजरंगी भाईजान (2015) से 'तू जो मिला' आदि कई मशहूर गाने गाए थे।

केके को मिले थे कई बड़े पुरस्कार 

केके को वैसे तो बालीवुड इंडस्ट्री में कई पुरस्कार मिले हैं। सबसे खास पुरस्कारों की बात करें तो केके को छह फिल्मफेयर पुरस्कार नामांकन और एक फिल्मफेयर पुरस्कार दक्षिण में मिला था।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.