Move to Jagran APP

Kangana Ranaut Birthday: वो सात फिल्में, जो कंगना रनोट की बेहतरीन अदाकारी की हैं मिसाल

कंगना रनोट आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। कंगना को उनकी शानदार एक्टिंग के लिए जाना जाता है। उन्होंने करियर में ऐसे कई रोल प्ले किए हैं जो लोगों के दिलों में आज भी जिंदा हैं। अपनी पहली ही फिल्म से कंगना लोगों के दिलों में छा गई थीं।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiPublished: Wed, 22 Mar 2023 06:39 PM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2023 06:39 PM (IST)
Kangana Ranaut Birthday: वो सात फिल्में, जो कंगना रनोट की बेहतरीन अदाकारी की हैं मिसाल
kangana ranaut birthday know the best films of kangana ranaut, via instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Kangana Ranaut Birthday Special: कंगना रनोट आज अपना 36वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। कंगना ने जब बॉलीवुड में अपना करियर बनाने का सोचा था। उस समय उनका इंडस्ट्री में कोई कॉन्टेक्ट नहीं था। कंगना को अपनी अदाकारी के दम पर अपना करियर बनाने के लिए जाना जाता है। अपनी पहली फिल्म गैंगस्टर में ही कंगना ने ये साबित कर दिया था कि वो एक्टिंग के लिए ही बनी हैं। कंगना फिल्म इंडस्ट्री की उन चुनिंदा कलाकारों में से एक हैं जिन्हें अपनी बेहतरीन एक्टिंग के लिए 4 बार नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। तो चलिए आज कंगना के बर्थडे के खास मौके पर उनके करियर की उन 7 फिल्मों पर नजर डालते हैं जिनने एक्ट्रेस को बॉलीवुड स्टार का दर्जा दिलाया।

loksabha election banner

गैंगस्टर

2006 में रिलीज हुई इस फिल्म में कंगना का रोल एक गैंगस्टर की गर्लफ्रेंड के रूप में दिखाया गया था। जो अपने दोस्त आकाश को दिल दे बैठती है। इस फिल्म में कंगना की अदाकारी ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा था। इस फिल्म में एक सीधी सादी लड़की से नशा करके सड़कों पर गिर जाने वाली लड़की तक, कंगना ने इस फिल्म में अपनी जान डाल दी थी। फिल्म में शाइनी अहूजा और इमरान हाशमी भी लीड रोल में थे, लेकिन कंगना ने अपनी शानदार एक्टिंग से पूरी फिल्म में लाइमलाइट अपनी ओर ही रखी।

वो लम्हें

2006 में आई इस फिल्म में कंगना ने एक डरी हुई सहमी लड़की का रोल प्ले किया था। ये उनकी दूसरी फिल्म थी जिसमें उन्होंने स्किज़ोफ्रेनिक रोल प्ले किया था। करियर की शुरुआती दौर में इस तरह के दमदार रोल ने कंगना को इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में मदद की।

लाइफ इन अ मेट्रो

2007 में रिलीज हुई इस फिल्म में इरफान खान, केके मेनन, धर्मेंद्र, कोंकणा सेन शर्मा जैसे दमदार कलाकारों के साथ कंगना ने काम किया था। फिल्म में कंगना ने एक ऐसी लड़की का रोल निभाया था जो मैरिड बॉस के साथ प्यार कर बैठी है और वो ये जानती है कि उसका बॉस कभी उससे शादी नहीं करेगा। फिल्म में कंगना की दमदार एक्टिंग थी। जिसे लोगों ने काफी सराहा।

फैशन

2008 में आई फिल्म फैशन में यूं तो लीड रोल प्रियंका चोपड़ा प्ले कर रही थीं, लेकिन फिल्म में साइड रोल में होते हुए भी कंगना ही छाई रहीं। मॉडल्स की लाइफ पर बनी इस फिल्म में कंगना ने भी एक मॉडल का रोल प्ले किया था। कंगना ने इस फिल्म में शोनाली गुजराल के रोल में जान डाल दी थी। रैंप वॉक से लेकर नशा करने वाली लड़की और उसके अकेलेपन को बयां करने वाले हर पहलू को कंगना ने बड़े पर्दे पर बखूबी उतारा था। फिल्म में कंगना की एक्टिंग इतनी शानदार थी कि इसने उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग रोल का नेशनल अवॉर्ड दिला दिया।

तनु वेड्स मनु

2011 में रिलीज हुई ये फिल्म तो आपको याद ही होगी। कंगना ने इस फिल्म में अपनी एक्टिंग के दम पर इस फैमिली ड्रामा में सभी को हंसने पर मजबूर कर दिया था। एक्ट्रेस की दमदार एक्टिंग ने इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर हिट बना दिया। फिल्म ने शानदार कमाई तो की ही, साथ ही इसे बेस्ट वुमन सेंट्रिक फिल्म भी बना दिया। फिल्म में शायद ही कोई होगा जो कंगना को रिप्लेस कर पाता। यही वजह है कि इस फिल्म के लिए भी कंगना को बेस्ट एक्ट्रेस के नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया था।

क्वीन

2014 में आई इस फिल्म में कंगना का रोल एक ऐसी लड़की का होता है जो अपनी शादी टूटने के बाद अकेले अपने हनीमून पर चली जाती है। एक्ट्रेस ने फिल्म में इतना दमदार रोल प्ले किया कि आम लोग भी सोलो ट्रिप पर अकेले जाने के लिए एक्साइटेड हो गए। कंगना ने फिल्म में शानदार एक्टिंग की। कंगना की एक्टिंग की बदौलत ही इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर और नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया था।

तनु वेड्स मनु रिटर्न

2015 में रिलीज हुई 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' आपको याद ही होगी। इस फिल्म में कंगना ने डबल रोल प्ले किया था। कुसुम और तनु के रोल एक-दूसरे से पूरी तरह अलग थे, लेकिन वो कंगना ही थीं जिन्होंने दोनों ही रोल को बखूबी निभाकर ये बता दिया था कि एक्टिंग में उनका कोई सानी नहीं है। इस फिल्म को कंगना की बेहतरीन फिल्मों में से एक माना जाता है।

सिमरन

2017 में रिलीज हुई इस फिल्म में कंगना की बेहतरीन एक्टिंग देखने को मिली थी। फिल्म में कंगना यूएस में एक गुजराती लड़की का रोल प्ले करती हैं। ये रियल लाइफ पर बेस्ड फिल्म थी जिसे दर्शकों ने भी पसंद किया था। इस फिल्म को कंगना की बेहतरीन फिल्मों में से एक माना जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.