Move to Jagran APP

नेहा धूपिया, काजोल और श्रुति हासन की शार्ट फिल्म ‘देवी’ विवादों में, फिल्म स्टूडेंट ने कहानी चुराने का लगाया आरोप

Short Film Devi in Plagiarism controversy देवी में नीना कुलकर्णी मुक्ता बर्वे संध्या म्हात्रे रामा जोशी शिवानी रघुवंशी और यशस्विनी दयामा भी हैं।

By Rupesh KumarEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 03:35 PM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 06:53 PM (IST)
नेहा धूपिया, काजोल और श्रुति हासन की शार्ट फिल्म ‘देवी’ विवादों में, फिल्म स्टूडेंट ने कहानी चुराने का लगाया आरोप
नेहा धूपिया, काजोल और श्रुति हासन की शार्ट फिल्म ‘देवी’ विवादों में, फिल्म स्टूडेंट ने कहानी चुराने का लगाया आरोप

नई दिल्ली, जेएनएनl फिल्म एक्ट्रेस काजोल, नेहा धूपिया, और श्रुति हासन जैसे कलाकारों की शार्ट फिल्म देवी पर एक साहित्यिक चोरी का आरोप लगाया गया है। इस फिल्म का निर्देशन प्रियंका बनर्जी ने किया हैl नोएडा मेंस्थित एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन के छात्र अभिषेक राय ने दावा किया है कि यह उनकी साढ़े पांच मिनट की फिल्म के समान है जिसका टाइटल फोर है।

loksabha election banner

देवी समाज के विभिन्न तबके की नौ महिलाओं के एक साथ रहने और एक जैसा अपराध सहने की बात बताने पर आधारित फिल्म हैं। यह अवधारणा चार से प्रेरित लगती है, जिसमें नौ के बजाय तीन बलात्कार पीड़ित थे। इसके अलावा इसकी एंडिंग भी सेम है।

अभिषेक ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, ‘मैं कुछ आपके संज्ञान में लाना चाहता हूं। 2 साल पहले जब हम फिल्म स्कूल में थे तब हमने अंडा करी प्रोडक्शंस के अंतर्गत एक छोटी फिल्म बनाई थीl इसका नाम ‘FOUR ’ था जो एक कमरे में एक साथ बैठे बलात्कार पीड़ितों की कहानी है जो एक नई पीड़िता के आने पर आपस में बात करते रहते हैं और कल ‘देवी’ नाम की एक फिल्म यूट्यूब चैनल पर अपलोड की गई थी। इसमें भारी समानता है और इसका बेस भी हमारी फिल्म के समान है।’

अभिषेक ने आगे यह भी कहा, ‘बेशक हमारी फिल्म एक छात्र की बनाई फिल्म हैं, जिसमें प्रोडक्शन डिजाइन बहुत कम हैं, खराब ऑडियो और सामान थे लेकिन फिर भी यह हमारी खुद की कल्पना पर आधारित हैl यह निर्मम है कि कोई कैसे सिर्फ एक आईडिया को ले सकता है और यह दावा कर सकता है कि यह उनका है। फिल्म एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन की बौद्धिक संपदा है।’

अभिषेक ने कहा कि देवी के निर्माताओं ने उनसे संपर्क नहीं किया था और वह उनके खिलाफ कार्रवाई करने के बारे में विचार कर रहे हैं। देवी में नीना कुलकर्णी, मुक्ता बर्वे, संध्या म्हात्रे, रामा जोशी, शिवानी रघुवंशी और यशस्विनी दयामा भी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.