Move to Jagran APP

61 साल के हुए जैकी श्रॉफ, इन दुर्लभ तस्वीरों संग जानिए उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें

जैकी श्रॉफ को अपने कैरियर में कई सारे अवॉर्ड मिले हैं। उन्हें पहली बार 1990 में फ़िल्म ‘परिंदा’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवॉर्ड मिला था।

By Hirendra JEdited By: Published: Thu, 01 Feb 2018 11:21 AM (IST)Updated: Fri, 01 Feb 2019 10:25 PM (IST)
61 साल के हुए जैकी श्रॉफ, इन दुर्लभ तस्वीरों संग जानिए उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें
61 साल के हुए जैकी श्रॉफ, इन दुर्लभ तस्वीरों संग जानिए उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें

मुंबई। आज अभिनेता जैकी श्रॉफ का बर्थडे है। आज की पीढ़ी उन्हें टाइगर श्रॉफ के पिता के रूप में जानती है लेकिन, जैकी श्रॉफ किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। प्यार से इन्हें सब जग्गू दादा कहते हैं! जैकी श्रॉफ का जन्म 1 फ़रवरी 1957 को एक गुजराती परिवार में हुआ था। इनके पिता गुजराती और इनकी मां कजाकिस्‍तान की तुर्क थीं। करीब नौ भाषाओं के जानकार जैकी का असली नाम जय किशन काकूभाई है। जैकी श्रॉफ इस साल 61 साल पूरे कर रहे हैं! इस मौके पर हम आपको दिखाते हैं उनकी कुछ दुर्लभ तस्वीरें और बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें भी!

loksabha election banner

जैकी को बचपन से ही अभिनय का बेहद शौक था। हालांकि फ़िल्मों में आने से पहले जैकी ने एक मॉडल के रूप में भी काम किया था। जैकी ने अब तक करीब 200 से अधिक फ़िल्मों में काम किया है। आज वे बॉलीवुड के बड़े स्‍टार्स में गिने जाते हैं। फ़िल्मों में जैकी श्रॉफ के शुरुआत की कहानी भी दिलचस्प है!

साल 1982 में देवआनंद की फ़िल्म 'स्वामी दादा' की शूटिंग चल रही थी। इस दौरान शूटिंग देखने के लिए उमड़ी भीड़ में जैकी भी उसका हिस्‍सा थे। उस भीड़ में भी अपने गेटअप की वजह से वो बिल्‍कुल अलग दिख रहे थे, जिससे देवआनंद की उन पर नज़र पड़ गई। इस पर उन्‍होंने जैकी को बुलाकर फ़िल्म में काम करने का ऑफर दिया। जैकी श्रॉफ ने हामी भर इसमें काम भी किया। इसके बाद 1983 में निर्माता निर्देशक सुभाष घई की फ़िल्म में इन्‍हें हीरो का रोल मिल गया।

जैकी श्रॉफ की शादी की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है! आयशा से इनकी शादी भी कुछ ऐसे ही रोचक तरीके से हुई। जैकी की नजर आयशा पर तब पड़ी थी जब 13 साल की थीं और स्कूल यूनिफॉर्म में बस में बैठी थीं। दोनों में तभी प्यार हो गया और इन्‍होंने एक दूसरे के साथ टाइम भी स्‍पेंड किया। हालांकि इनकी लव स्टोरी आसान नहीं थीं क्‍यों उस समय जैकी पहले से ही किसी के प्रेम में थे।

उनकी गर्लफ्रेंड अमेरिका अपनी पढ़ाई पूरी करने गई थी। उसके वापस आने पर उन्‍हें शादी करनी थी। ऐसे में आयशा ने एक दिन उनकी गर्लफ्रेंड को अपने और जैकी के प्‍यार के बारे में बता दिया। इसके बाद दोनों ने एक दूसरे से शादी रचा ली। दोनों के बच्चे भी अब फ़िल्मी दुनिया में नाम कमा रहे हैं! बेटा टाइगर श्रॉफ और बेटी कृष्‍णा आज बॉलीवुड में जाना पहचाना नाम बन चुके हैं। नीचे की तस्वीर में आप जैकी श्रॉफ के एक बचपन की रेयर फोटो देख पा रहे हैं! 

जैकी श्रॉफ ने फ़िल्म ‘स्‍वामी दादा’, ‘हीरो’, ‘अंदर बाहर’, ‘युद्ध’, ‘तेरी मेहरबानियां’, ‘अल्‍लाह रख्‍खा’ जैसी कई बड़ी फ़िल्मों में काम किया। इसके अलावा उनकी फ़िल्में ‘कर्मा’, ‘जवाब हम देंगे’, ‘काश’, ‘राम लखन’, ‘परिंदा’, ‘मैं तेरा दुश्‍मन’, ‘त्रिदेव’, ‘वर्दी’, ‘दूध का कर्ज’, ‘सौदागर’, ‘किंग अंकल’, ‘खलनायक’, ‘गर्दिश’, ‘त्रिमूर्ति’, ‘रंगीला’ काफी फेमस हुईं। जैकी श्रॉफ को अपने कैरियर में कई सारे अवॉर्ड मिले हैं। उन्हें पहली बार 1990 में फ़िल्म ‘परिंदा’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवॉर्ड मिला था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.