Move to Jagran APP

Irrfan Khan Died: टीवी, बॉलीवुड, हॉलीवुड.... लगातार अपनी फिल्मों से छाप छोड़ते चले गए इरफान खान

Irrfan Khan Died बॉलीवुड एक्टर इरफान खान का निधन हो गया है। ऐसे में जानते हैं उनके करियर के बारे में जिसमें टीवी से लेकर हॉलीवुड तक के दौर शामिल हैं।

By Mohit PareekEdited By: Published: Wed, 29 Apr 2020 12:24 PM (IST)Updated: Wed, 29 Apr 2020 02:32 PM (IST)
Irrfan Khan Died: टीवी, बॉलीवुड, हॉलीवुड.... लगातार अपनी फिल्मों से छाप छोड़ते चले गए इरफान खान
Irrfan Khan Died: टीवी, बॉलीवुड, हॉलीवुड.... लगातार अपनी फिल्मों से छाप छोड़ते चले गए इरफान खान

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड एक्टर इरफान खान का मुंबई के कोकिलाबेल अस्पताल में निधन हो गया है। इरफान लंबे समय से बीमार चल रहे थे, लेकिन लंदन में इलाज के बाद उनकी हालत थोड़ी ठीक हो गई थी और उन्होंने अपनी आखिरी फिल्म अंग्रेजी मीडियम की शूटिंग भी की थी। लेकिन, मंगलवार को उनकी तबीयत फिर खराब हो गई और उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जिसके बाद आज उन्होंने अंतिम सांस ली।

loksabha election banner

इरफान खान का नाम बॉलीवुड के उन कलाकारों में शामिल है, जिन्होंने अपनी एक्टिंग के दम पर अपनी फैन फॉलोइंग बनाई। इरफान खान राजस्थान के जयपुर से आते थे और उनके माता-पिता राजस्थान के टोंक के रहने वाले थे। हाल ही में उनकी मां का इंतकाल हुआ था। ऑलराउंडर अभिनेता इरफान खान ने अपनी अभिनय प्रतिभा के बल पर हर वर्ग के दर्शकों को प्रभावित किया। अभिनेता इरफान ने अब तक बॉलीवुड में फिल्मों में विलेन, सहायक अभिनेता, पैरेलल हीरो के रोल प्ले किए हैं।

Irrfan Khan Died:जयपुर से झूठ बोलकर दिल्ली आए थे इरफान, फिर इस लड़की ने दिया था साथ

टीवी में भी किया है काम

इरफान को बचपन से ही अभिनय का शौक रहा है। उन्हें सिर्फ फिल्मों में नहीं, बल्कि सीरियल्स में भी काम किया है। चाणक्य, चंद्रकांता, स्टार बेस्ट सेलर्स जैसे धारावाहिकों में इरफान ने बेहतरीन अभिनय किया। यहीं से फिल्मों के रास्ते बन गए। इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया और हॉलीवुड में भी इरफान ने अपना जलवा बिखेरा। उनकी हॉलीवुड फिल्मों में अमेजिंग स्पाइडर मैन, लाइफ ऑफ पाइ, जुरासिक वर्ल्ड और इंफ्रेनो आदि शामिल है।

उनकी पहली फिल्म 'सलाम बॉम्बे' थी, जिसमें उनका रोल छोटा सा था। उनकी हिट फिल्मों की बात करें तो इरफान ने 'पान सिंह तोमर', 'द लंचबॉक्स', 'तलवार', 'लाइफ ऑफ पाई', 'मुंबई मेरी जान', 'साहेब बीवी और गैंगस्टर रिटर्नस', 'हिंदी मीडियम', 'मकबूल' जैसी फिल्मों से अपना लोहा मनवाया। वहीं, उनकी आखिरी फिल्म अंग्रेजी मीडियम है, जो पिछले महीने ही रिलीज हुई है। अभिनेता इरफान खान ने एक नेशनल और तीन फिल्मफेयर अवार्ड जीते हैं। इसके अलावा उन्हें 2011 को पद्मश्री पुरस्कार से भी नवाजा गया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.