Move to Jagran APP

Hum Aapke Hain Koun थी नदिया के पार का रीमेक, इन फिल्मों को भी किया गया नए अंदाज में पेश

90 के दशक की फिल्मों का अलग ही अंदाज हुआ करता था। इन फिल्मों का खुमार आज भी लोगों के दिलों-दिमाग में रहता है। ये बॉलीवुड की ऐसी एवरग्रीन फिल्में साबित हुई जिन्हें दर्शकों का भरपूर प्यार मिला था। इन फिल्मों में नजर आने वाली स्टारकास्ट ने भी दर्शकों के दिलों पर गहरी छाप छोड़ी थी। जानिए बॉलीवुड की ऐसी फिल्मों के बारे में जो फिल्में रिमेक होके बनी हैं।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkPublished: Sat, 05 Aug 2023 09:54 PM (IST)Updated: Sat, 05 Aug 2023 09:54 PM (IST)
Movies which were remake from old movies.

नई दिल्ली, जेएनएन। 80 और 90 के दशक में बनी कई फिल्मों को बॉलीवुड का कल्ट क्लासिक कहा जाता है। इनकी कहानी को इतनी अच्छी तरह से लिखा और परदे पर फिल्माया गया कि लोग आज भी इन फिल्मों के  किरदारों की तारीफ करते नही थकते हैं।

loksabha election banner

पिछले कई सालों में बॉलीवुड के कई निर्देशकों को पुरानी फिल्में प्रेरित करती रही हैं और वो उनका रीमेक बनाने का जोखिम उठाते रहे हैं। इनमें से कुछ हिट रहीं तो कुछ बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरीं। बॉलीवुड में फिल्मों के रीमेक का चलन काफी पुराना है। ऐसी तमाम सुपरहिट फिल्में हैं, जिन्हें दोबारा हिंदी में बनाया गया है।

हम आपके हैं कौन

1994 में 5 अगस्त को रिलीज हुई हम आपके हैं कौन हिंदी सिनेमा की सबसे कामयाब फिल्मों में शामिल है। सूरज बड़जात्या निर्देशित फिल्म ने रिलीज के समय तहलका मचा दिया था। सलमान खान और माधुरी दीक्षित स्टारर फिल्म का संगीत लोकप्रिय रहा था, लेकिन क्या आपको पता है कि ये फैमिली एंटरटेनर एक पुरानी फिल्म की रीमेक थी?

दरअसल, हम आपके हैं कौन राजश्री बैनर की ही अपनी कल्ट फिल्म नदिया के पार का अपग्रेडेड वर्जन है, जो 1982 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में सचिन पिलगांवकर और साधना सिंह ने लीड रोल्स निभाए थे। हम आपके हैं कौन में शादी की रस्मों को इतनी खूबसूरती के साथ दिखाया गया कि आज भी वो दर्शकों के दिलों में बसते हैं।

जंजीर

साल 1973 में आने वाली फिल्म जंजीर में अमिताभ और जया बच्चन ने मुख्य किरदार निभाए थे। ये ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई। इस फिल्म के बाद ही अमिताभ बच्चन को एंग्री यंगमैन का टैग मिल गया था। जंजीर फिल्म का रीमेक 2013 में बना, जिसमें राम चरण और प्रियंका चोपड़ा ने लीड रोल निभाए थे। पॉपुलर सेलिब्रिटीज होने के बावजूद ये फिल्म अपना जादू नहीं चला सकी और बॉक्स ऑफिस पर असफल रही।

अग्निपथ

अमिताभ बच्चन की लीड रोल वाली फिल्म अग्निपथ को एक  कल्ट क्लासिक कहा जाता है। यह फिल्म 1990 में रिलीज हुई थी।  फिल्म का करीब 2 दशक बाद ऋतिक रोशन और प्रियंका चोपड़ा के साथ रीमेक बनाया गया। ओरिजिनल फिल्म के मुकाबले बॉक्स ऑफिस पर रीमेक 'अग्निपथ' ने काफी अच्छी कमाई की थी।

डॉन

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की फिल्म डॉन 1978 में रिलीज हुई थी, जिसने उस समय बॉक्स ऑफिस पर खूब कमाई की थी। फरहान अख्तर ने 2006 में डॉन को एक बार फिर से पर्दे पर उतारने का जोखिम उठाया। फिल्म में शाहरुख खान डॉन के रूप में नजर आए। फिल्म को समीक्षकों से मिलीजुली प्रतिक्रिया मिली, लेकिन फिल्म ने धीरे-धीरे बॉक्स ऑफिस पर अपनी धाक जमा ली।

चश्मे बद्दूर

1981 में रिलीज हुई इस क्लासिक फिल्म में फारुख शेख और दीप्ति नवल जैसे संजीदा कलाकार नजर आए थे और इस फिल्म को बॉलीवुड इतिहास की बेस्ट कॉमेडी फिल्मों में भी शुमार किया जाता है। 2013 में इसी फिल्म का रीमेक बनाया गया, जिसमें तापसी पन्नू, दिव्येंदु शर्मा और सिद्धार्थ थे।

हिम्मतवाला

1983 में जीतेंद्र और श्रीदेवी के साथ फिल्म हिम्मतवाला बनायी गयी थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड्स ध्वस्त कर दिये थे। इस फिल्म के बाद श्रीदेवी बॉलीवुड में सबकी चहेती बन गयी थीं। इसके बाद साल 2013 में, साजिद खान ने इस क्लासिक फिल्म को रीमेक किया, जिसमें अजय देवगन और तमन्ना भाटिया लीड रोल में थे, लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुई।

कर्ज

सुभाष घई के निर्देशन में बनी कर्ज ऋषि कपूर के करियर की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक थी। साल 1980 में रिलीज हुई इस फिल्म ने ऋषि कपूर को एक बड़ा स्टार बना दिया था। कई सालों बाद 2008 में जब हिमेश रेशमिया ने इस फिल्म के रीमेक में काम किया तो दर्शकों को यह फिल्म बिल्कुल भी पसंद नहीं आई। निर्देशक सतीश कौशिक पुरानी कर्ज जैसा जादू जगाने में नाकामयाब रहे थे।

कुली नंबर 1

फिल्म जगत में 90 के दौर में गोविंदा और डेविड धवन की जोड़ी ने धमाल ही किया हुआ था। दोनों ने हिंदी सिनेमा में कई सुपरहिट फिल्में दर्ज करवाई। साल 1995 में रिलीज हुई फिल्म कुली नंबर 1 भी उनमें से एक थी, जो बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थीं। दिसंबर 2020 में जब डेविड धवन ने इस फिल्म के रीमेक में अपने बेटे वरुण धवन के साथ इसे रिलीज किया तो यह पुरानी फिल्म जैसा कमाल नही दिखा सकी। हालांकि, फिल्म ओटीटी प्लेटफार्म पर आई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.