Move to Jagran APP

Hindi Diwas 2023: इन टॉप-5 फिल्मों ने पढ़ाया हिंदी का असली पाठ, भूलकर भी न करें मिस

Hindi Diwas 2023 Special हिंदी भाषा का महत्व भारतवासियों के जीवन में बेहद अहम माना जाता है। 14 सितंबर वो दिन होता है जब हर देशवासी हिंदी दिवस को सेलिब्रेट करता है। ऐसे में हिंदी भाषा की महत्वता का गुणगान कई हिंदी फिल्मों में भी किया गया है। आइए इस लिस्ट में उन चुनिंदा बॉलीवुड फिल्म के बारे में जानते हैं जो असल में हिंदी भाषा का पाठ पढ़ाती हैं।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraPublished: Wed, 13 Sep 2023 07:18 PM (IST)Updated: Wed, 13 Sep 2023 07:18 PM (IST)
हिंदी दिवस पर इन फिल्मों को देखें (Photo Credit-Jagran)

नई दिल्ली जेएनएन: Hindi Diwas 2023 Special Bollywood Movies: 14 सितंबर साल का वो दिन होता है, जब भारत का हर नागरिक गर्व अपने मातृभाषा के लिए हिंदी दिवस मनाता है। हिंदी हमारे देश की राष्ट्रीय भाषा है, जो हिंदुस्तान के अलावा दुनिया के अन्य कई देशों में बोली जाती है।

loksabha election banner

इतनी बॉलीवुड में भी कई ऐसी शानदार फिल्में बनाई गई हैं, जो सही मायनों में हमें हिंदी की महत्वता का पाठ पढ़ाती हैं। ऐसे में इस हिंदी दिवस पर आप भी इन टॉप-5 बॉलीवुड फिल्मों को देखना न भूले हैं।

नमस्ते लंदन (Namastey London-2007)

हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार अक्षय कुमार की फिल्म 'नमस्ते लंदन' अपने आप में बेहद खास मूवी है। इस फिल्म के एक सीन में दिखाया गया है कि अक्षय शानदार तरीके से कैटरीना कैफ के विदेशी बॉयफ्रेंड को अपनी मातृभाषा की अहमियत बताते हैं। एक्टर जिस तरीके से हिंदी को लेकर डायलॉग बोलते हैं,

उसे सुनकर हर भारतवासी गर्व महसूस करता है। साल 2007 में रिलीज हुई ये मूवी सफल साबित हुई थी। इस हिंदी दिवस पर ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर आप इस फिल्म को देख सकते हैं।

चुपके-चुपके (Chupke-Chupke 1975)

धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन की पॉपुलर फिल्म 'चुपके-चुपके' का जिक्र हिंदी दिवस पर होना तो बनता है। साल 1975 में सिनेमाघरों में आयी इस मूवी को एक कॉमेडी फिल्म के रूप में जाना जाता है, लेकिन जिस तरह से धर्मेंद्र ने डॉ. परिमल त्रिपाठी के किरदार में हिंदी भाषा को बोला है, वो देखना वाकई एक शानदार अनुभव की प्राप्ती कराता है।

इस मूवी में धर्मेंद्र और बिग बी के अलावा जया बच्चन, शर्मिला टैगौर, डेविड अब्राहम और ऊषा किरण जैसे कई दिग्गज कलाकार मौजूद रहे।

गोलमाल (Golmaal-1979)

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमोल पालेकर की फिल्म 'गोलमाल' को भला इस लिस्ट से कैसे बाहर रखा जा सकता है। इस मूवी में ये दिखाया गया है कि एक दफ्तर का मालिक उस व्यक्ति को नौकरी पर रखेगा, जिसकी हिंदी भाषा पर मजबूत पकड़ हो।

ऐसे में इस नौकरी को हासिल करने के लिए अमोल जबरदस्त हिंदी बोलते हुए नजर आते हैं। हालांकि उसके लिए वह दो अलग-अलग लोग के रूप में ये काम करते नजर आते हैं।

हिंदी मीडियम (Hindi Medium-2017)

दिवंगत बॉलीवुड एक्टर इरफान खान की सुपरहिट मूवी 'हिंदी मीडियम' अपने नाम से ही हिंदी भाषा का महत्व बताती है। इस फिल्म की स्टोरीलाइन एक बच्ची के इग्लिंश मीडियम हाई प्रोफाइल स्कूल में एडमिशन पर आधारित है। जिसके लिए उस बच्ची के माता-पिता को अंग्रेजी सीखनी पड़ती है।

जिस तरीके से फिल्म में पूरे नाट्यक्रम को दिखाया गया है, वह वास्तव में दिलचस्प है। निर्देशक साकेत चौधरी के डायरेक्शन में बनी इस मूवी में पाकिस्तानी एक्ट्रेस सबा करीम भी लीड रोल में नजर आई हैं।

इंग्लिश विंग्लिश (English Vinglish-2012)

साल 2012 में डायरेक्टर गौरी शिंदे के निर्देशन में बनी दिवंगत एक्ट्रेस श्री देवी की फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' का नाम भी इस सूची में शामिल है। फिल्म की कहानी एक ऐसी महिला की है, जिसे अंग्रेजी भाषा नहीं आती है,

जिसकी वजह से उसे अपने परिवार के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। लेकिन बाद में किस तरह से वह महिला लोगों के सिर से अंग्रेजी का भूत उतारती है, ये देखना शानदार रहता है।

ये भी पढ़ें- Shehnaaz Gill Video: Oops मोमेंट का शिकार हुईं शहनाज गिल, पार्टी में एक्ट्रेस की ड्रेस ने दिया धोखा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.