मुंबई। क्या आप जानते हैं वर्तमान समय में सबसे ज्यादा फीस लेने वाले स्टार्स कौन हैं? आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सर्वाधिक फीस की टॉप 10 लिस्ट में एक भी हीरोइन का नाम नहीं है! दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा जैसे कुछ नाम हैं लेकिन ये भी अभिनेताओं से अभी कहीं पीछे हैं।

सबसे ज्यादा फीस लेने वाले बॉलीवुड स्टार्स की बात करें तो इस लिस्ट में सलमान ख़ान पहले स्थान पर हैं। 'रेस 3' की आलोचना के बाद सलमान इन दिनों अपनी फ़िल्म 'भारत' के लिए ख़बरों में रहते हैं। बता दें कि सलमान ख़ान हर फ़िल्म के लिए 60 करोड़ रुपये तक लेते हैं। बड़े पर्दे के अलावा छोटे पर्दे पर भी छाए रहने वाले सलमान सबसे ज्यादा फीस लेने के मामले में बॉलीवुड के बिग बॉस हैं। सलमान ख़ान के बाद सबसे ज़्यादा फीस लेने वाले अभिनेता हैं आमिर ख़ान। आमिर हर फ़िल्म के लिए लगभग 50 से 55 करोड़ रुपये तक लेते हैं। जबकि इस सूची में प्रति फ़िल्म 40 से 45 करोड़ रुपये लेने वाले शाह रुख़ ख़ान तीसरे स्थान पर हैं।

बॉलीवुड के केसरी अक्षय कुमार भी 40 से 45 करोड़ रुपये प्रति फ़िल्म चार्ज करते हैं। लेकिन, यह भी दिलचस्प है कि कुल कमाई के मामले में अक्षय सभी स्टार्स पर भारी पड़ जाते हैं। क्योंकि वो सबसे ज्यादा फ़िल्में करने के लिए जाने जाते हैं। जहां सलमान, शाह रुख़, आमिर साल में एक या ज्यादा से ज्यादा दो फ़िल्में करते हैं तो वहीं अक्षय कई बार तीन से चार फ़िल्में तक कर लेते हैं! बहरहाल, सबसे ज्यादा फीस लेने वाले स्टार्स में पांचवें नंबर पर आता है अभिनेता रितिक रोशन का नाम। रितिक हर फ़िल्म के लिए लगभग 40 करोड़ लेते हैं। पिछले साल ‘संजू’ में अपने बेहतरीन अभिनय से सबका दिल जीत लेने वाले रणबीर कपूर प्रति फ़िल्म 25 करोड़ रुपये लेते हैं और वो इस लिस्ट में छठें स्थान पर हैं। जबकि 22 से 25 करोड़ रुपये की फीस लेने वाले अजय देवगन इस सूची में सातवें नंबर पर आते हैं।

बढ़ती उम्र के बावजूद अमिताभ बच्चन आज भी लीड एक्टर के रूप में काम कर रहे हैं और तमाम युवा अभिनेताओं को फीस के मामले में भी ज़बरदस्त टक्कर दे रहे हैं। बिग बी एक फ़िल्म के लिए 18 से 20 करोड़ रुपये तक लेते हैं और इस लिस्ट में उनका नंबर है आठ। रणवीर सिंह भी बेहद प्रतिभाशाली अभिनेता हैं और उनकी ज़्यादातर फ़िल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर खूब धमाल किया है। वो भी प्रति फ़िल्म लगभग 20 करोड़ रुपये की फीस के साथ इस लिस्ट में शामिल हैं सबसे ज्यादा फीस लेने वाले टॉप 10 बॉलीवुड स्टार्स की लिस्ट में शाहिद कपूर का नाम भी है। शाहिद हर फ़िल्म के लिए 15 से 18 करोड़ रुपये तक लेते हैं।

ये तो हुई बात अभिनेताओं की। लेकिन, अभिनेत्रियों की बात करें तो दीपिका पादुकोण 14 करोड़, प्रियंका चोपड़ा 13 करोड़ तो करीना कपूर ख़ान 11 करोड़ के साथ बेशक टॉप की हीरोइनें हैं लेकिन, अभिनेताओं की तुलना में ये अभी पीछे ही हैं। इनके अलावा कंगना रनौत लगभग 9 से 10 करोड़, कटरीना कैफ़ 5-6 करोड़, अनुष्का शर्मा 5-6 करोड़, आलिया भट्ट 4-5 करोड़ आदि के नाम भी लिए जा सकते हैं।

लेकिन, असल मायने में फीस के मामले में इन अभिनेत्रियों को अभिनेताओं की बराबरी करने में अभी समय लगने वाला है। अच्छी बात यह है कि रणवीर सिंह से शादी के बाद दीपिका पादुकोण ने अब कह दिया है कि वो उन्हीं फ़िल्मों में काम करेंगी जिस फ़िल्म में उन्हें हीरो के बराबर फीस दिया जाएगा।

Posted By: Hirendra J

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप