मुंबई। साल 2017 हिंदी फ़िल्मों के लिए काफ़ी चौंकाने वाला रहा है। स्टारडम और बड़े-बड़े बजटों को छोटी और कंटेंट वाली फ़िल्मों की चुनौती मिलती रही। आजकल किसी भी फ़िल्म की बॉक्स ऑफ़िस कामयाबी पक्की करने करने में ओपनिंग वीकेंड की अहमियत बढ़ गयी है, क्योंकि शुक्रवार को रिलीज़ होने वाली फ़िल्में पहले तीन दिन में जितना अधिक बिज़नेस कर लेती हैं, बाद में उतना ही प्रेशर कम हो जाता है।

अली अब्बास ज़फ़र निर्देशित 'टाइगर ज़िंदा है' की रिलीज़ के साथ ही साल 2017 की फ़िल्मों का कोटा पूरा हो गया और अब बारी है बॉक्स ऑफ़िस तहकीकात की। इसी कड़ी में पेश है इस साल ओपनिंग वीकेंड में सबसे ज़्यादा कलेक्शन करने वाली 10 फ़िल्मों की अंतिम सूची (Top 10 Highest Opening Weekend)- 

यह भी पढ़ें: टाइगर ने तीन दिन में ही तहस-नहस कर डाले कमाई के पुराने रिकॉर्ड

इम्तियाज़ अली निर्देशित 'जब हैरी मेट सेजल' 10वें स्थान पर है, जिसने ओपनिंग वीकेंड में 45.75 करोड़ जमा किये थे। फ़िल्म में शाह रुख़ ख़ान और अनुष्का शर्मा ने लीड रोल निभाये।

नंबर 9 पर रही अक्षय कुमार की 'जॉली एलएलबी2' ने ओपनिंग वीकेंड में 50.46 करोड़ का कारोबार किया। सुभाष कपूर निर्देशित फ़िल्म में हुमा कुरैशी पहली बार अक्षय के साथ नज़र आयीं।

अक्षय की दूसरी रिलीज़ 'टॉयलेट प्रेम कथा' 51.45 करोड़ के कलेक्शन के साथ इस लिस्ट में आठवें स्थान पर है। इस फ़िल्म को श्रीनारायण सिंह ने डायरेक्ट किया और भूमि पेडनेकर ने फ़ीमेल लीड रोल प्ले किया।

सातवें स्थान पर आ गयी है कि वरुण धवन की फ़िल्म जुड़वा2, जिसने ओपनिंग वीकेंड में 59.25 करोड़ जमा किया है। डेविड धवन निर्देशित फ़िल्म में जैकलीन फ़र्नांडिस और तापसी पन्नू ने फ़ीमेल लीड रोल्स निभाये।

सलमान ख़ान की फ़िल्म 'ट्यूबलाइट' ओपनिंग वीकेंड कलेक्शन की लिस्ट में नंबर 6 पर है, जिसने 64.77 करोड़ जमा किये। कबीर ख़ान डायरेक्टेड फ़िल्म में सोहेल ख़ान सलमान के भाई के रोल में दिखायी दिये।

यह भी पढ़ें: Year Wrap Up: 2017 में इन 10 फ़िल्मों ने की पहले दिन ज़बर्दस्त कमाई

 

पांचवें स्थान पर रितिक रोशन की फ़िल्म 'काबिल' आयी है, जिसने 67.46 करोड़ का बिज़नेस ओपनिंग वीकेंड में किया। फ़िल्म को संजय गुप्ता ने डायरेक्ट किया और यामी गौतम पहली बार रितिक के साथ नज़र आयीं।

चौथे नंबर पर आ गयी है अजय देवगन की गोलमाल अगेन। दिवाली पर रिलीज़ हुई फ़िल्म ने ओपनिंग वीकेंड में 87.60 करोड़ का कलेक्शन किया। रोहित शेट्टी डायरेक्टेड फ़िल्म में अजय देवगन के साथ अरशद वारसी, तुषार कपूर, श्रेयस तलपड़े, कुणाल खेमू, परिणीति चोपड़ा और तब्बू ने लीड रोल्स निभाये।

शाह रुख़ ख़ान की 'रईस' 93.24 करोड़ का कलेक्शन ओपनिंग वीकेंड में करके तीसरे स्थान पर रही है। राहुल ढोलकिया निर्देशित फ़िल्म में पाकिस्तानी एक्ट्रेस माहिरा ख़ान ने फ़ीमेल लीड रोल निभाया। हालांकि रईस 5 दिन का एक्सटेंडेड वीकेंड मिला था।

अली अब्बास ज़फ़र निर्देशित 'टाइगर ज़िंदा है' दूसरे स्थान पर आ गयी है। 22 दिसंबर को रिलीज़ हुई फ़िल्म ने तीन में 114.93 करोड़ का कलेक्शन किया है। सलमान के साथ फ़िल्म में कटरीना कैफ़ फ़ीमेल लीड रोल में हैं।

...और ओपनिंग वीकेंड की लिस्ट में अभी तक नंबर वन है 'बाहुबली2- द कंक्लूज़न' का हिंदी डब वर्ज़न, जिसने 128 करोड़ का शानदार कलेक्शन किया। ग़ौर करने वाली बात ये है कि 'बाहुबली2' तेलुगु फ़िल्म है, जिसे हिंदी में डब करके रिलीज़ किया गया था। एसएस राजामौली निर्देशित फ़िल्म में प्रभास, राणा दग्गूबटी और अनुष्का शेट्टी ने लीड रोल्स निभाये। (सभी आंकड़े ट्रेड सोर्सेज़ से लिये गये हैं)

Posted By: Manoj Vashisth

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस