Move to Jagran APP

Happy Birthday Shivaji Satam: कभी बैंक में नौकरी करते थे शिवाजी साटम, फिर ऐसे बने CID के 'एसीपी प्रद्युमन'

बॉलीवुड और टीवी के मशहूर अभिनेता शिवाजी साटम अपना जन्मदिन 21 अप्रैल को मानते हैं। उन्हें दर्शक और फैंस एसीपी प्रद्युमन के नाम से भी जानते हैं। शिवाजी साटम ने जिनता नाम बॉलीवुड फिल्मों में कमाया उससे भी ज्यादा वह छोटे पर्दे पर भी मशहूर हुए हैं।

By Anand KashyapEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 04:49 PM (IST)Updated: Wed, 21 Apr 2021 07:47 AM (IST)
बॉलीवुड और टीवी के मशहूर अभिनेता शिवाजी साटम, Instagram : shivaaji_satam

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड और टीवी के मशहूर अभिनेता शिवाजी साटम अपना जन्मदिन 21 अप्रैल को मानते हैं। उन्हें दर्शक और फैंस एसीपी प्रद्युमन के नाम से भी जानते हैं। शिवाजी साटम ने जिनता नाम बॉलीवुड फिल्मों में कमाया उससे भी ज्यादा वह छोटे पर्दे पर भी मशहूर हुए हैं। उन्होंने कई बड़े कलाकारों के साथ काम कर फिल्मी पर्दे पर अपनी खास छाप छोड़ी है। जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी खास बातें बताते हैं।

loksabha election banner

शिवाजी साटम का जन्म 21 अप्रैल 1950 महाराष्ट्र की माहीम में हुआ था। उन्होंने अपनी पूरी पढ़ाई भी महाराष्ट्र से की थी। शिवाजी साटम ने फिजिक्स से ग्रेजुएशन किया था। इसके बाद उन्होंने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन से डिप्लोमा की पढ़ाई की। अभिनय की दुनिया में कदम रखने से पहले शिवाजी साटम सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में कैशियर की नौकरी करते थे। इस नौकरी के साथ उन्होंने अभिनय के लिए थिएटर ज्वॉइन किया।

इसके बाद शिवाजी साटम ने लंबे समय तक थिएटर में अभिनय किया। उन्होंने अपने अभिनय की शुरुआत साल 1980 में टीवी शो 'रिश्ते-नाते' से की थी। इसके बाद वह 'फेमस ट्रायल्स ऑफ इंडिया' और मराठी सीरियल ‘एक शून्य शून्य' में नजर आए थे। इन सीरियल्स में शिवाजी साटम के अभिनय को दर्शकों ने खूब पसंद किया था। लेकिन उन्हें दर्शकों के बीच असली पहचान टीवी शो 'सीआईडी' से मिली थी।

'सीआईडी' टीवी पर लंबे समय तक प्रसारित होने वाले सीरियल्स में से एक हैं। इस सीरियल में शिवाजी साटम ने एसीपी प्रद्युमन का किरदार किया था, जो आज भी काफी मशहूर है। 'सीआईडी' सीरियल्स से जुड़े हर कलाकार भी काफी मशहूर हैं। टीवी सीरियल्स के अलावा शिवाजी साटम फिल्मों में अभी अपने अभिनय से दर्शकों के दिलों को जीत चुके हैं। उन्होंने साल 1988 में फिल्म 'पेस्टनजी' से बॉलीवुड में कदम रखा था।

इसके बाद शिवाजी साटम ने 'गुलाम-ए-मुस्तफा', 'सूर्यवंशम', 'वास्तव', 'पुकार', 'नायक', 'गर्व' और 'टैक्सी नंबर 9211' सहित कई फिल्मों में अभिनय किया और बॉलीवुड में अपनी खास जगह बनाई है। हिंदी के अलावा शिवाजी साटम मराठी और अंग्रेजी फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। वह अपने शानदार अभिनय से कई पुरस्कार भी हासिल कर चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.